आँखें चार होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आँखें चार होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aankhen chaar hona Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आँखें चार होना करना मुहावरे का अर्थ – प्रेम होना, किसी से भेंट मुलाकात हो ना, किसी का आमने सामने होना, नजरों से नजरों का मिलना।

Aankhen chaar hona karana muhaavare ka arth – prem hona, kisee se bhent mulaakaat ho na, kisee ka aamane saamane hona, najaron se najaron ka milana.

आँखें चार होना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: एक बार राधा और मोहन रास्ते में एक-दूसरे के आमने-सामने हुए और उनकी आंखें चार हो गई।

वाक्य प्रयोग: सीता अपनी कक्षा के एक लड़के के साथ नजरों से नजरें मिली और आंखें चार हो गई।

वाक्य प्रयोग: मोहन अपने किसी रिश्तेदार के यहां भेंट मुलाकात के लिए गया था वहां उसे किसी लड़की से मुलाकात हो गई और उसकी आंखें चार हो गई।

वाक्य प्रयोग: राधा ट्रेन से कहीं जा रही थी और उसे ट्रेन में एक लड़के के साथ नजरों से नजरें मिल गई और उसकी आंखें चार हो गई।

यहां हमने “आँखें चार होना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।आंखें चार हो गई का अर्थ होता है किसी से भेंट मुलाकात करना किसी का आमने सामने होना और किसी के नजरों से नजरों का मिलना जब हम किसी खास इंसान से मिलते हैं या किसी अजनबी से मिलते हैं तो उनसे मिलने के बाद अगर नजर से नजर मिल जाती है तो आंखें चार हो जाती है अर्थात एक आकर्षण एक प्रेम की भावना उत्पन्न होती है।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

खाला जी घर होना आधा तीतर आधी बटेर
बड़ी बात होनाकलेजा धक् धक् करना
आसमान टूट पड़नासौ सुनार की एक लोहार की

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here