सौ सुनार की एक लोहार की मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

सौ सुनार की एक लोहार की मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Sau Sunar ki Ek Luhar ki Muhavara)

सौ सुनार की एक लोहार की मुहावरे का अर्थ – निर्बल लोगो की अनेक चोट की अपेक्षा बलवान की एक चोट काफी है।

Sau Sunar ki Ek Luhar ki Muhavara ka Arth – Nirbal logo ki anek chot ki apeksha balvan ki ek chot kafi hai.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: समय का इतंजार कर रहा हूं वक्त आने पर सोहनलाल के घोटाले उजागर करके ‘सौ सुनार की एक लोहार की’ वाली कहावत चरितार्थ करूंगा।

वाक्य प्रयोग: सौरभ बड़ी देर से कौशल को थप्पड़ मार रहा था। अंत में किशन ने उसको जोर से एक घूँसा मार दिया तो सौरभ कराहने लगा। ठीक ही है ‘सौ सुनार की, एक लुहार की’

वाक्य प्रयोग: पांडवों ने अपने शस्त्र उठाए तो कौरवों को मार गिराया, इसे ही कहते है कि सौ सुनार की एक लुहार की

“सौ सुनार की एक लोहार की” हिन्दी भाषा में काफी प्रचलित मुहावरा है। इस मुहावरे का मतलब यह है कि “कई सारे निर्बल लोग मिलकर जिस काम को करते हैं, उसी काम को सबल या मजबूत लोग एक ही बार में कर देते हैं।”

आज के समय मे उसी को माना जाता है जो बलवान है जो अनेक कार्य पुरा करने का होसला रखता हो। जिन कार्यों को करने के लिए अनेक लोगो की जरुरत होती है, उसे वह अकेला ही कर देता है। ऐसे लोग इस संसार मे बहुत कम देखने को मिलते हैं।

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here