एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek anaar sau beemaar Muhavara ka arth)

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ – एक वस्तु के लिए बहुत-से व्यक्तियों द्वारा प्रयत्न करना, एक वस्तु के लिए बहुत-से व्यक्तियों द्वारा प्रयत्न करना, वस्तु कम व मांग अधिक होना, जिस चीज के बहुत चाहने वाले हों, किसी वस्तु की पूर्ति कम किंतु मांग अधिक।

Ek anaar sau beemaar Muhavara ka arth – ek vastu ke lie bahut-se vyaktiyon dvaara prayatn karana, ek vastu ke lie bahut-se vyaktiyon dvaara prayatn karana, vastu kam va maang adhik hona, jis cheej ke bahut chaahane vaale hon, kisee vastu kee poorti kam kintu maang adhik.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: आजकल प्रतियोगिता परीक्षा के लिए इतने प्रतियोगी शामिल हो जाते हैं की नौकरी तो थोड़ी ही होती है लेकिन परीक्षा देने वाले लोग काफी अधिक हो जाते हैं ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है एक अनार सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: मोहन के गांव में जब बाढ़ आया तो वहां की सरकार ने वहां के लोगों की मदद के लिए कुछ ही अनाज भेजें। जिससे कि उन लोगों का गुजारा हो पाना बहुत ही मुश्किल था ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है एक अनार सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: मोहन कंप्यूटर सीखने के लिए गया एक कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में गया लेकिन वहां एक ही कंप्यूटर था और सीखने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक थी यह तो वही बात हो गई एक अनार और सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: रमेश ने अपने घर में कुछ लोगों को ही भोजन कराने के लिए बुलाया था लेकिन उसके घर में काफी लोगों पहुंच गए यह तो ऐसी बात हो गई एक अनार सौ बीमार अर्थात वस्तु कम है और मांग अधिक हो गई।

यहां हमने “एक अनार सौ बीमार” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ होता है कि जब एक वस्तु के लिए बहुत-से व्यक्तियों द्वारा प्रयत्न करना, वस्तु कम हो लेकिन उसकी मांग अधिक हो गई हो, जिस चीज के लिए बहुत सारे चाहने वाले हो परंतु वह चीज काफी कम, बहुत ही कम हो लेकिन उसकी मांग अधिक बढ़ गई हो इसका सबसे बड़ा उदाहरण होता है देखा होगा अपनी जब भी मार्केट में किसी भी वस्तु की मांग बढ़ती है तो उसकी पूर्ति कम हो जाती है और उसके दाम में भी काफी बढ़ोतरी हो जाती है ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है एक अनार सौ बीमार इसके लिए लाखों लोग उसके पीछे पड़ जाए जैसे कि आजकल की सरकारी नौकरियां। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल चरने जाना आड़े हाथों लेना
आसमान सिर पर उठाना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होना आकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here