घड़ो पानी पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

घड़ो पानी पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ghado paanee padana Muhavara ka arth)

घड़ो पानी पड़ना मुहावरे का अर्थ – लज्जित होना, अत्यन्त लज्जित होना, अत्यधिक शर्मिंदा होना।

Ghado paanee padana Muhavara ka arth – lajjit hona, atyant lajjit hona, atyadhik sharminda hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन ने ऐसा कार्य किया कि उसके माता-पिता को घड़ों पानी पड़ना पड़ा।

वाक्य प्रयोग: सीता ने राधा को किसी बात को लेकर घड़ो पानी पड़ा दिया।

वाक्य प्रयोग: मोहन अपनी ही गलतियों के कारण अत्यधिक शर्मिंदा होना पड़ा अर्थात उसे अपनी गलतियों के कारण घड़ो पानी पड़ना पड़ा।

वाक्य प्रयोग: राधा पढ़ाई में तेज होने के बावजूद भी अपनी कक्षा में तीसरे स्थान को प्राप्त की जिसकी वजह से वहसे काफी शर्मिंदा थी और उसे ऐसा लग रहा था कि उसने घरों पानी कर दिया है ।

यहां हमने “घड़ो पानी पड़ना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। घड़ों पानी पड़ना मुहावरे का अर्थ होता है कि लज्जित होना, अत्यंत लज्जित होना, अत्यधिक शर्मिंदा होना, किसी बात को लेकर खुद को नीचा समझना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण जब कोई छात्र किसी परीक्षा में अनु त्रिन हो जाता है तो उसे अत्यधिक शर्मिंदा होना पड़ता है उसे काफी बातों को सुनना भी पड़ता है अनुत्री फेल हो जाता है जो कि वह अंदर से खुद ही दुखी होता है लेकिन फिर भी उससे घड़ों पानी पड़ना पड़ता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाआकाश-पाताल एक करना
आकाश-पाताल एक करनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होनाकठपुतली बनना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here