आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aasamaan sir par uthaana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ – बहुत शोर करना, अत्यधिक उधम मचाना, बहुत अधिक जिद करना, आसमान सिर पर उठाना, बहुत हल्ला करना।

Aasamaan sir par uthaana muhaavare ka arth – bahut shor karana, atyadhik udham machaana, bahut adhik jid karana, aasamaan sir par uthaana, bahut halla karana.

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: आठवीं की कक्षा में शिक्षक की अनुपस्थिति में बच्चों ने कक्षा को आसमान सिर पर उठा लिया।

वाक्य प्रयोग: मोहन के बेटे ने एक वीडियो गेम के लिए घर में इतना उत्पात मचाया की उसने आसमान सिर पर उठा लिया।

वाक्य प्रयोग: क्लोनी के बच्चों ने शाम में इतना ज्यादा हल्ला मचाया कि ऐसा लग रहा था कि सभी बच्चे आसमान सिर पर उठा लिए हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहन के जन्मदिन पर उसके पिता ने केक नहीं मंगाया तो उसने आसमान सिर पर उठा लिया।

यहां हमने “आसमान सिर पर उठाना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ होता है कि अत्यधिक उधम मचाना, जिद करना, किसी बात पर अड जान, बहुत हल्ला मचाना। यह सारे कार्य अक्सर छोटे बच्चे अपनी जिद को पूरा करने के लिए करते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होनाकठपुतली बनना
उड़ती चिड़िया के पंख गिननाकान भरना
आम के आम गुठलियों के दामअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here