आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरा (Aam ke aam guthliyon ke dam Muhavara)

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ – एक कार्य करने से ही दोहरा लाभ प्राप्त करना।

Aam ke aam guthliyon ke dam Muhavara ka arth – ek kaary karne se hi labh prapt karna.

वाक्य प्रयोग: रामू ने अपनी परीक्षा पास करने के बाद पुस्तकों को आधे दाम पर मुझे दे दिये और दोहरा लाभ प्राप्त किया, इसे कहते है आम के आम और गुठलियों के दाम।

वाक्य प्रयोग: मैंने अपने पुराने घर के ईंटो को बेचकर उन्हीं पैसों को नया घर बनाने में लगा दिया यानि आम के आम और गुठलियों से दाम।

वाक्य प्रयोग: वह बारहवी के बच्चों को एग्जाम की तैयारी भी करता है और साथ ही साथ अपनी प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर रहा है, हुआ न आम के आम और गुठलियों कभी दाम।

यहां हमने “आम के आम गुठलियों के दाम” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।

यहां आम के आम गुठलियों के दाम का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आम को अलग से बेचा जाए और गुठलियों को अलग से। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है। इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here