अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apane paanv par aap kulhaadee maarana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना मुहावरे का अर्थ – अपना अहित स्वयं करना, अपना बुराई स्वयं करना, अपना नुकसान स्वयं करना, अपने आप को जानबूझकर मुसीबत में डालना, संकट को न्योता देना।

Apane paanv par aap kulhaadee maarana muhaavare ka arth – apana ahit svayan karana, apana buraee svayan karana, apana nukasaan svayan karana, apane aap ko jaanaboojhakar museebat mein daalana, sankat ko nyota dena.

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन ने अपने गुरु से गुस्से में आकर बात करके अपने ही पाँव पर कुल्हाड़ी मार दी।

वाक्य प्रयोग: रामू ने एक बड़े साहूकार से सौदा तोड़कर अपने ही पाँव पर कुल्हाड़ी मार दी।

वाक्य प्रयोग: राधा जो कि एक बहुत ही होशियार लड़की थी उससे सीता ने दोस्ती तोड़ कर अपने ही पाँव पर कुल्हाड़ी मार दी।

वाक्य प्रयोग: सोहन जंगल में जाकर जानबूझकर स्वयं को संकट में डाल दिया इसे कहते हैं अपने ही पाँव पर कुल्हाड़ी मारना।

यहां हमने “अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी”जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारना मुहावरे का अर्थ है कि जानबूझकर अपने आपको मुसीबत में डालना। जैसे कुछ लोग थोड़े से लाभ के लिए लालच में पड़ जाते हैं और अपना नुकसान खुद ही कर लेते हैं इसे कहते हैं अपना बुराई स्वयं ही करना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल पर पत्थर पड़ना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठाना अक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here