अपना घर समझना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपना घर समझना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apana ghar samajhana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

अपना घर समझना मुहावरे का अर्थ – संकोच न करना, दूसरे के भी घर को अपना ही मान लेना।

Apana ghar samajhana muhaavare ka arth – sankoch na karana, doosare ke bhee ghar ko apana hee maan lena.

अपना घर समझना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन सोहन का बचपन का दोस्त है इसीलिए वह उसके घर को अपना घर समझने लगा है।

वाक्य प्रयोग: सीता अपने बचपन की दोस्त के घर गई और उसके घर को अपना समझ कर वहां कई दिनों के लिए रुक गई।

वाक्य प्रयोग: सोहन अपने घर में आए मेहमानों से कहा कि इसे अपना ही घर समझी और बिना संकोच यहां आराम से रहिए।

वाक्य प्रयोग: राधा के घर में आए मेहमानों ने इस तरह से राधा के घर को अपना समक्ष लिया कि यह घर राधा का नही बल्कि मेहमानों का है इसे कहते है कि अपना घर समझना।

यहां हमने “अपना घर समझना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अपना घर समझने मुहावरे का अर्थ है कि बिना संकोच के व्यवहार करना, दूसरे के भी घर को अपना मान लेना अर्थात कुछ लोग दूसरे के घर में जाकर इस तरह से रहते हैं कि, जैसे कि वह अपना ही घर हो और वहीं पर अपना डेरा डंडा डाल देते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होनाकठपुतली बनना
उड़ती चिड़िया के पंख गिननाकान भरना
आम के आम गुठलियों के दामअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here