खून सफेद होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

खून सफेद होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (khoon saphed hona Muhavara ka arth)

खून सफेद होना मुहावरे का अर्थ – उत्साह का समाप्त हो जाना, बहुत डर जाना, दया, मोह न रह जाना, मोह-ममता समाप्त हो जाना।

khoon saphed hona Muhavara ka arth – utsaah ka samaapt ho jaana, bahut dar jaana, daya, moh na rah jaana, moh-mamata samaapt ho jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहर आज पहली बार कॉलेज जा रहा था जिसमें उसका उत्साह अत्यधिक बढ़ा हुआ था लेकिन जैसे ही वह कॉलेज से घर आया मानो उसका खून सफेद हो गया उसकी सारी उत्साह समाप्त हो गई।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल बातें तो काफी बड़ी-बड़ी करता है लेकिन जब उसे सच में कुछ काम करने का कहा जाता है तो उसका मानो खून ही सफेद हो जाता है।

वाक्य प्रयोग: मोहन के सामने जब कुछ गुंडे आए तो मोहन का खून ही सफेद हो गया।

वाक्य प्रयोग: खून सफेद होने का अर्थ क्या होता है यह बात सीता को तब पता चली जब मैं जिस रास्ते से जा रही थी उस रास्ते पर काले नाग को फन फैलाए देखा।

यहां हमने “खून सफेद होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।खून सफेद होना मुहावरे का अर्थ होता है कि उत्साह का समाप्त हो जाना, बहुत डर जाना, दया मोह माया ना रह जाना, ममता समाप्त हो जाना। आजकल लोगों में वह माया दया की भावना लगभग समाप्त हो गई है लोग अपने सामने दूसरों पर अत्याचार होते हुए देखते हैं फिर भी उसे थोड़ा सा भी मोह माया नहीं आता है और वह उसके लिए कुछ भी नहीं करते हैं बस अपना ही लाभ देखते हैं ऐसी स्थिति नहीं कहा जाता है कि तुम्हारा खून जैसे सफेद हो गया है तुम्हारे सामने दूसरे लोगों के ऊपर इतना अत्याचार हो रहा है फिर भी तुम ऐसे बैठे हो जैसे कुछ हुआ ही नहीं है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here