चीं बोलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

चीं बोलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Cheen bolana Muhavara ka arth)

चीं बोलना मुहावरे का अर्थ –हार मान जाना।

Cheen bolana Muhavara ka arth –haar maan jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन आईएएस के एग्जाम में पहली बार में ही फेल हो गया और उसने फिर तैयारी करना बंद कर दिया उसका पहले ही एग्जाम से चीं बोल गया।

वाक्य प्रयोग: सीता ने बचपन से ही ऑफिसर बनने का सपना देखा था लेकिन जब उसकी तैयारी का समय आया तो उसने पहले ही हम हार मान लिया उसकी तैयारी करने से पहले ही चीं बोल गई।

वाक्य प्रयोग: कबड्डी प्रतियोगिता में सोहन ने अपने विपरीत प्रतियोगी को प्रतिभासील देखकर खेलने से पहले ही चीं बोल गया।

वाक्य प्रयोग: साइकिल प्रतियोगिता में सीता अपने विपरीत खरे प्रतियोगी को देखकर चीं बोल गई।

यहां हमने “चीं बोलना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। चीं बोलना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी भी कार्य को करने से पहले ही हार मान लेना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि व्यक्ति अपने जीवन में जब किसी भी परीक्षा में पहली बार में फेल हो जाता है तो वह आगे मेहनत करने से पहले ही हार मान कर बैठ जाता है अर्थात वह चीं बोल देता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here