काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaala akshar bhains baraabar Muhavara ka arth)

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ – बिल्कुल अनपढ़, अनपढ़, निरा मूर्ख।

kaala akshar bhains baraabar Muhavara ka arth – bilkul anapadh, anapadh, nira moorkh.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन किसी गांव में गया और वहां जाकर लोगों को पढ़ने के लिए कहने लगा जबकि वहां के लोगों के लिए पढ़ाई काला अक्षर भैंस बराबर है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल जोकि आज तक कभी स्कूल नहीं गया उसके सामने किसी ने अंग्रेजी अखबार को लाकर रख दिया जबकि उसके लिए यह अखबार काला अक्षर भैंस बराबर के समान है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल के लिए पढ़ना लिखना काला अक्षर भैंस के बराबर है लेकिन उसने अपनी मेहनत के दम पर अत्यधिक धन कमा लिया है।

वाक्य प्रयोग: जब सोहनलाल बैंक में अपना खाता खुलवाने गया तो वहां पर उसे एक फॉर्म भरने के लिए दिया गया लेकिन वह उसे कैसे भर सकता था उसके लिए तो यह काला अक्षर भैंस बराबर था।

यहां हमने “काला अक्षर भैंस बराबर” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ होता है कि जो व्यक्ति बिल्कुल अनपढ़ हो, पढ़ाई से कभी भी उसका कोई नाता रिश्ता ना रहा हो, उसने कभी भी अपनी इच्छा या फिर अपनी पढ़ाई की ओर ध्यान ना दिया हो, वैसे व्यक्ति के लिए इस मुहावरे का उपयोग किया जाता है कि काला अक्षर भैंस बराबर जब काम करता है। जैसे कि किसी फॉर्म को भरने के लिए अखबार पढ़ देना या फिर नहीं कर सकता। क्योंकि उसने आज तक पढ़ाई की है तो उसके लिए इस मुहावरे का उपयोग किया जाता है कि काला अक्षर भैंस बराबर है इसके लिए। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here