सूझबूझ दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

सूझबूझ दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Sujhbujh dikhana muhavare ka arth)

सूझबूझ दिखाना मुहावरे का अर्थ – सोच समझकर किसी कार्य में अपना हाथ देना या कोई कार्य प्रारंभ करना।

Sujhbujh dikhana muhavare ka arth – soch samajhakar kisi karya mein apna haath dena ya koi karya praranbh karna.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: तुमने इस कार्य को बहुत ही सूझबूझ दिखाकर किया है।

वाक्य प्रयोग: अगर रामलाल ने सूझबूझ दिखाकर इस ट्रेन को नहीं रोका होता तो यह ट्रेन पलट जाती।

वाक्य प्रयोग: मीरा ने आज बहुत ही सूझबूझ दिखाकर सभी के सामने अपने भाषण का प्रदर्शन किया।

वाक्य प्रयोग: मेरा मानना है कि अगर कोई कार्य सूझबूझ दिखाकर किया जाए तो उस कार्य में सफलता तो मिलनी ही है।

यहां हमने “सूझबूझ दिखाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। सूझबूझ दिखाना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी कार्य को सोच समझ कर करना, किसी कार्य में अपने हाथ लगाने से पहले उस कार्य का पूरा परिणाम निकाल लेना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि जब आप किसी विषम परिस्थिति में रहते हैं और उससे सफलतापूर्वक निकल जाते हैं तो लोग कहते हैं कि इसने बहुत ही सूझबूझ दिखा कर इस काम को किया है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

चार चाँद लगानाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
अक्ल चरने जानाकरारा जवाब देना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here