आसमान टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आसमान टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aasamaan toot padana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आसमान टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ – अचानक विपत्ति आ पड़ना, अचानक संकट आ जाना, बहुत बड़े संकट में पड़ जाना, गजब का संकट आना, अकस्मात विपत्तियों का आना।

Aasamaan toot padana muhaavare ka arth – achaanak vipatti aa padana, achaanak sankat aa jaana, bahut bade sankat mein pad jaana, gajab ka sankat aana, akasmaat vipattiyon ka aana.

आधा तीतर आधी बटेर मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सीता के माता-पिता एक दुर्घटना में मर गए और सीता पर आसमान टूट पड़ा।

वाक्य प्रयोग: सीता से एक कांच का गिलास ही टूटा था लेकिन उसकी मां उस पर इस तरह से चिल्ला रही थी जैसे कि उस पर आसमान टूट पड़ा हो।

वाक्य प्रयोग: सीता का बेटा क्या मर गए कि बेचारी सीता पर आसमान टूट पड़ा।

वाक्य प्रयोग: मोहन की मां एक दुर्घटना में मर गई और मोहन के ऊपर मोहन के सर के ऊपर आसमान टूट पड़ा उसे अत्यंत और अचानक विपत्तियों का सामना करना पड़ा।

यहां हमने “आसमान टूट पड़ना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।आसमान टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ है कि अचानक विपत्ति में पड़ना, अचानक संकट आ जाना, बहुत बड़ी संकट में फसना, अकस्मात विपत्तियों का आना। मोहन के माता-पिता एक दुर्घटना के पश्चात मृत्यु को प्राप्त हुए और इस घटना के बाद मोहन के ऊपर आसमान टूट पड़ा वे अकेला और असहाय हो गया और उसे अत्यंत दुखो का सामना करना पड़ा। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होनाकठपुतली बनना
उड़ती चिड़िया के पंख गिननाकान भरना
आम के आम गुठलियों के दामअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here