Chat GPT क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Chat GPT Kya Hai: आज का यह जमाना पूरी तरह डिजिटल बनते जा रहा है। आपने आईफोन, गूगल, अमेजॉन एलेक्सा जैसे कई सारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञों का प्रयोग किया होगा। आप जो भी पूछते हैं, वह सब जवाब दे देते हैं।

लेकिन अभी हाल ही में OpenAI के ChatGPT इंटरनेट पर और टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। हालांकि 1960 के दशक से अब तक कई प्रकार के इस तरह के चैटबॉट बन चुके हैं।

लेकिन बताया जा रहा है कि इस नये चैट बॉट में कुछ अलग विशेष है, जिसके साथ मानव संवाद काफी बेहतर ढंग से होता है। इसके बारे में बताया जा रहा है कि यह गूगल सर्च को भी टक्कर दे सकता है।

Chat GPT Kya Hai
Image: Chat GPT Kya Hai

हालांकि अभी तक इस पर काम चल रहा है और बहुत जल्द ही इसे दुनिया भर के लोगों तक बड़े पैमाने पर पहुंचाया जाएगा। अब तक जितने भी यूजर ने इसका टेस्ट किया है, लगभग सभी ने पॉजिटिव रिस्पांस दिया है। तो चलिए इस लेख के माध्यम से हम चैट जीपीटी के बारे में संपूर्ण जानकारी (Chat GPT in Hindi) प्राप्त करते हैं।

विषय सूची

चैट जीपीटी क्या है? (Chat GPT Kya Hai)

चैट जीपीटी का निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने किया है। चैट जीपीटी एक चैट बॉट है। चैट जीपीटी का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer है।

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। इस चैट बॉट के साथ शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं। इसमें किसी भी तरह के प्रश्नों का जवाब देने की क्षमता है। इस चैट जीपीटी के द्वारा यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, छुट्टी की एप्लीकेशन, बायोग्राफी, कवर लेटर आदि भी लिख सकते हैं।

चैट जीपीटी प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2015 में Sam Altman नाम के व्यक्ति ने एलन मस्क के साथ मिलकर की थी। उस वक्त यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी होने के कारण लगभग 1 से 2 साल के बाद ही एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया।

जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी जिसके मालिक बिल गेट्स है, उन्होंने इसमें एक अच्छे खासे अमाउंट का इन्वेस्टमेंट किया। इस चैट बॉट को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था। अब तक 2 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इसका प्रयोग किया है। यूज़र की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही हैं।

इसकी एक आधिकारिक वेबसाइट भी है, जिस का एड्रेस chat.openai.com है। इसे हाल ही में लांच किया गया है, जिसके कारण यह अभी केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूद अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट कर सकता हैं। लेकिन आने वाले समय में इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

चैट जीपीटी को ट्रेंड करने के लिए डेवलपर के द्वारा पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का प्रयोग किया गया है। जब आप जीपीटी से किसी भी तरह का प्रश्न पूछते हैं तो वह इसके अंदर संग्रहित उन्हीं डांटाओं से आपके प्रश्नों का उत्तर ढूंढने की कोशिश करता है और उसके बाद उस डाटा को सही प्रकार से और सही लैंग्वेज में क्रिएट करके उस परिणाम को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है।

यहां तक कि उसके बाद यह आपको फीडबैक के लिए ऑप्शन भी देता है कि क्या आप इसके जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं। यदि आप इसके जवाब से संतुष्ट नहीं होते हैं तब यह आपके दिए गए जवाब के हिसाब से अपने आपको लगातार अपडेट करते रहता है। इस डिवाइस के काम करने की पूरी प्रक्रिया इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है, जहां पर आप स्टेप बाय स्टेप काम करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकते हैं।

चैट जीपीटी एप्लीकेशन

जब से चैट जीपीटी इंटरनेट पर सुर्खियों में है तब से लेकर अब तक ना जाने कितने ही लोगों ने प्ले स्टोर पर चैट जीपीटी एप्लीकेशन को सर्च करना शुरू कर दिया है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक चैट जीपीटी की कंपनी ने कोई भी एप्लीकेशन लॉन्च नहीं किया है। इसके एक्सेस के लिए केवल इसकी ऑफिशल वेबसाइट मौजूद है।

चैट जीपीटी की विशेषताएं क्या है?

  • चैट जीपीटी की एक अच्छी विशेषता यह है कि इससे आप जो भी प्रश्न पूछेंगे, आपको पूरी तरीके से संतुष्ट करने के लिए पूरे विस्तार से आपके प्रश्न का जवाब देने के लिए आर्टिकल के रूप में जवाब को प्रस्तुत करता है।
  • चैट जीपीटी की मदद से आप किसी का बायोग्राफी, निबंध, एप्लीकेशन जैसे कई तरह के लेख लिख सकते हैं।
  • यदि कोई ब्लॉगर है और वह अपने वेबसाइट को रन करना चाहता है तो उसे SEO फ्रेंडली कंटेंट की जरूरत पड़ेगी। वह चैट जीपीटी की मदद से एक SEO फ्रेंडली लेख तैयार कर सकता है।
  • चैट जीपीटी को प्रयोग करना बहुत ही आसान है और यह किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेता, मुफ्त में आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

गूगल क्या है, इसका अविष्कार कब और किसने किया आदि के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

चैट जीपीटी का प्रयोग कैसे करें?

यदि आप चैट जीपीटी का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि अभी इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगता। बिल्कुल मुफ्त में आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आने वाले समय में हो सकता है कि इसके प्रयोग के लिए कुछ चार्ज वसूला जाए।

यहां नीचे हमने चैट जीपीटी के इस्तेमाल करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा ऑन करें। उसके बाद आपको किसी भी ब्राउज़र में जाना है और वहां पर आपको चैट जीपीटी की ऑफिशल वेबसाइट Chat.openai.com को सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने इसकी ऑफिशल वेबसाइट की लिंक खुलकर आ जाएगी, उस पर क्लिक करेंगे तब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • अब आपको इसके होम पेज पर लॉगिन और साइन अप करने के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। क्योंकि आप पहली बार इसका प्रयोग करने वाले हैं, इसलिए आपको साइन अप वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस वेबसाइट पर आप माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या गूगल आईडी का प्रयोग करके अकाउंट को बना सकते हैं। गूगल आईडी से अकाउंट बनाने के लिए आपको वहां लिखे गए कंटिन्यू विद गूगल वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आप अपने मोबाइल में जो जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह दिखने लगेगा। आप जिस भी ईमेल आईडी से अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबसे पहले वाले बॉक्स में अपना नाम लिखना होगा, उसके नीचे आपको अपना फोन नंबर एंटर करना होगा और अंत में आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • उसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा। उस पासवर्ड को आपके यहां पर दर्ज करके वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा। वेरीफाई हो जाने के बाद आपका अकाउंट चैट जीपीटी पर बन जाएगा। इसके बाद आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के फायदे क्या है?

  • चैट जीपीटी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसकी मदद से सभी तरह के प्रश्नों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। गणित के कठिन से कठिन प्रश्नों को लेकर यूपीएससी के किसी भी प्रश्न तक आप जवाब हासिल कर सकते हैं।
  • चैट जीपीटी आपको सीधे प्रश्न का जवाब देता है जैसे कि यदि हम गूगल पर कोई भी चीज सर्च करते हैं तो वहां पर हमें बहुत सारे वेबसाइट की लिस्ट आ जाती हैं, जिसके कारण हमें बहुत कन्फ्यूजन होता है कि हम कौन से वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करें। लेकिन चैट जीपीटी आपको आपके प्रश्नों का सटीक और विस्तारित जवाब देता है।
  • चैट जीपीटी का प्रयोग करने के लिए आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ते हैं, आप मुफ्त में इसके सर्विस का लाभ ले सकते हैं।
  • इसका अन्य फायदा यह है कि यहां पर आपको अपना फीडबैक देने का भी ऑप्शन मिलता है। यदि आप चैट जीपीटी की सर्विस से संतुष्ट नहीं हैं तब आप उसे अपने संतुष्टि के बारे में भी बता सकते हैं। जिससे वह आपके सलाह के अनुसार अपने आप को अपडेट करने की कोशिश करता है ताकि भविष्य में वह आपके प्रश्नों का संतुष्टपूर्वक जवाब देंं।

चैट जीपीटी के नुकसान क्या है?

चैट जीपीटी एक इंसान के द्वारा बनाया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिवाइस है। हर डिवाइस की तरह इसकी भी कुछ ना कुछ खामियां और नुकसान है। जिस तरह इसके फायदे हैं, उसी तरह कुछ नुकसान इसके इस प्रकार हैं:

  • चैट जीपीटी के द्वारा आपको लगभग सभी तरह के प्रश्नों का जवाब मिल जाता है लेकिन कुछ-कुछ प्रश्नों का जवाब आपको यहां पर नहीं प्राप्त होता है। क्योंकि इसकी ट्रेनिंग साल 2022 मार्च महीने में ही खत्म हो चुकी है। जिस कारण यदि आप उसके पश्चात की किसी घटना के बारे में पूछेंगे तो शायद यह आपको जानकारी नहीं दे सकता।
  • इस डिवाइस के दूसरी खामी यह है कि वर्तमान में यह केवल अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है। ऐसे में हिंदी या किसी अन्य भाषा में आप इस डिवाइस का प्रयोग नहीं कर सकते।
  • यह भले ही अभी फ्री में हो लेकिन यह तब तक ही फ्री रहेगा जब तक इसका रिसर्च पीरियड चल रहा है। एक बार रिसर्च पीरियड खत्म होने के बाद इसके इस्तेमाल करने के लिए पैसे भुगतान करने पड़ेंगे। हालांकि कितने भुगतान करने होंगे, उसकी कोई भी जानकारी अभी तक कंपनी ने जारी नहीं की है।
  • यह बात सही है कि चैट जीपीटी की मदद से कुछ ही सेकंड में हम विभिन्न तरह के प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यह डिवाइस फायदेमंद होने के बावजूद बच्चों के ऊपर नकारात्मक प्रभाव डालता है। क्योंकि इससे बच्चों की क्रिटिकल थिंकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स बिल्ड नहीं हो पाएंगी। अगर बच्चे इसका प्रयोग करेंगे तो वे पूरी तरीके से इन्हीं डिवाइस पर निर्भर रहेंगे। इन्हें कुछ कारणों से अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ने इसे बैन भी कर दिया है।

इंटरनेट क्या है?, इतिहास, प्रकार, फायदे, लाभ और नुकसान आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए?

बहुत से लोगों के मन में प्रश्न है कि क्या चैट जीपीटी से पैसे कमा सकते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधिकारिक तौर पर अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि आप इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं या नहीं।

इस तरह आप वर्तमान में सीधे तौर पर चैट जीपीटी के द्वारा किसी भी तरह पैसे नहीं कमा सकते। लेकिन हां आप चैट जीपीटी की मदद से किसी और प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, जिसके बारे में हमने यहां पर जानकारी दी है।

चैट जीपीटी की मदद से कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग के बारे में तो लगभग हर कोई फ्रीलांसर जानता ही है। कंटेंट राइटिंग करके आज बहुत सारे लोग पार्ट टाइम घर बैठे काम कर रहे हैं और अच्छा खासा कमा रहे हैं।

कंटेंट राइटिंग के काम में आपको क्लाइंट से टॉपिक प्राप्त करने होते हैं और उस विषय पर आपको खुद का कंटेंट तैयार करना होता है, जिसके बदले में वह आपको पैसे देते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है, जहां पर कंटेंट राइटिंग के काम मिल जाते हैं। टेलीग्राम में भी बहुत से ग्रुप है, वहां पर भी आपको कंटेंट राइटिंग के लिए कई सारे क्लाइंट मिल जाते हैं।

अब बात रहीं की चैट जीपीटी की मदद से आप कैसे कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। तो आप जिस भी क्लाइंट का काम लेते हैं, वह जो भी विषय आपको कंटेंट तैयार करने के लिए देता है, उस विषय से संबंधित जानकारी आप चैट जिपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं और उसके बाद फिर आप जानकारी की मदद से कंटेंट क्रिएट करके आप क्लाइंट को सबमिट कर सकते हैं, जिसके बदले में क्लाइंट आपको पेमेंट कर देगा।

चैट जीपीटी की मदद से ब्लॉगिंग करके पैसे कमाएं

आजकल लगभग कई लोग ब्लॉगिंग करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है। यदि आप भी ब्लॉकिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। आप चैट जीपीटी की मदद ले सकते हैं। चैट जीपीटी पर लगभग सभी तरह की जानकारी मौजूद है।

यदि आप चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर किसी एक निश्चित विषय से संबंधित ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं। बस आपको हर दिन एक विषय पर चैट जीपीटी की मदद से लेख लिखने होंगे। चूंकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको seo friendly कंटेंट तैयार करने होते हैं, जिसमें चैट जीपीटी आपकी अच्छे से मदद करेगा।

जब आपकी वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगेगी तब आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं, जिसके बाद आपकी कमाई होने लगेगी। वैसे चैट जीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है, इसलिए आप अंग्रेजी भाषा में चैट जीपीटी की मदद से कंटेंट तैयार कर पाएंगे।

चैट जीपीटी से दूसरों के होमवर्क करके पैसे कमाए

सुनने में भले ही अजीब हो सकता है कि दूसरे का होमवर्क करके भी आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह सच है। क्योंकि studypool.com करके एक वेबसाइट है, जहां पर आप दूसरों का होमवर्क करने के बदले में पैसे कमा सकते हैं।

जब आप इस वेबसाइट पर जाते हैं और वहां पर आप अपना अकाउंट बनाते हैं तो वहां पर होमवर्क वाले काम मौजूद होते हैं। दरअसल बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो खुद का काम नहीं करना चाहते, अपना होमवर्क दूसरों से करवाने के बदले में उन्हें पेमेंट देते हैं।

इसी तरह के लोग आपको इस वेबसाइट पर मिल जाते हैं, जिससे आपको यहां पर कई सारे होमवर्क करने के काम मिल जाते हैं। आप किसी भी क्लांइट से होमवर्क का काम प्राप्त कर सकते हैं।

उसके बाद आप चैट जीपीटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उससे संबंधित टॉपिक को टाइप करके सर्च कर सकते हैं, जिसके पश्चात असाइनमेंट चैट जीपीटी के द्वारा आपको दे दिया जाएगा। उसे आप स्टडीपूल के वेबसाइट पर जाकर सबमिट कर सकते हैं, उसके बाद आपको पेमेंट मिल जाएगा। यहाँ अलग-अलग काम के लिए आपको अलग-अलग पेमेंट मिलता है।

चैट जीपीटी की मदद से बिजनेस नेम सजेस्ट करके पैसा कमाए

हर दिन हजारों लोग अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करते हैं। ऐसे में लोगों का मानना है कि बिजनेस का नाम जितना अच्छा और अट्रैक्टिव होता है, कहीं ना कहीं वह भी बिजनेस को ग्रो करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसीलिए कोई भी स्टार्टअप करने वाला व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए एक अच्छे नेम आइडिया की तलाश करता है। ऐसे में Namingforce.com करके एक वेबसाइट है, जहां पर बिजनेस आइडिया सजेस्ट करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित की जाती हैं।

इस प्रतियोगिता में जो भी लोग भाग लेते हैं, उन्हें बिजनेस आइडियाज को सबमिट करना होता है। जिसमें जिस भी प्रतियोगी का बिजनेस नेम सिलेक्ट किया जाता है, उसे तकरीबन ₹21000 इनाम दिए जाते हैं।

आप भी इस प्रतियोगिता में भाग लेकर इनाम की राशि जीत सकते हैं। इसके लिए आपको चैट जीपीटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और बिजनेस नेम आईडियाज सर्च करना है और उसके बाद प्राप्त जानकारी को आपको उस वेबसाइट पर पोस्ट करना है। यदि आपका नाम सलेक्ट हो जाता है तो आप इनाम जीत सकते हैं।

चैट जीपीटी की मदद से स्लोगन सर्च करके पैसे कमाए

सोशल मीडिया पर कई सारी ऐसी वेबसाइट है, जहां पर आप क्लाइंट के स्लोगन लिखने के बदले में उनसे पैसे प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए और लोगों को अपने ब्रांड के प्रति अट्रैक्ट करने के लिए विशेष तरीके के स्लोगन का प्रयोग करती है।

ऐसे में वह सोशल मीडिया के जरिए दूसरे लोगों से स्लोगन लिखवाती है। आप चाहे तो ऐसे क्लाइंट से स्लोगन लिखने का काम प्राप्त कर सकते हैं और फिर चैट जीपीटी वेबसाइट पर जाकर उस बिजनेस से संबंधित स्लोगन सर्च कर सकते हैं और फिर उस स्लोगन को आप उस क्लाइंट को जमा कर सकते हैं, जिसके बदले में आपको पैसे मिल जाएंगे।

चैट जीपीटी से ईमेल करके पैसे कमाए

अगर आप किसी भी तरह का बिजनेस कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक अपनी सर्विस पहुंचाना चाहते हैं तो आप चैट जीपीटी की मदद ले सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा कस्टमर प्राप्ति के लिए आपको अपने संबंधित कस्टमर की ईमेल आईडी पर अपनी सर्विस और आइटम का ईमेल लिंक सेंड करना होगा।

जिसके बाद यदि वह इसमें इंटरेस्टेड होगा तो वह आपके भेजे गए ईमेल लिंक पर क्लिक करके आपकी सर्विस से आइटम को खरीद लेगा। यह बात नहीं है कि इससे आप किस तरीके से चैट जीपीटी की मदद ले सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां पर आपको अपने संबंधित सर्विस या आइटम का ईमेल चैट टाइप करना होगा, जिसके बाद चैट जीपीटी आपको ईमेल तैयार करके देगा। जिसे आप अपने टारगेट कस्टमर को भेज सकते हैं।

चैट जीपीटी से कितना पैसा कमा सकते हैं?

उपरोक्त हमने आपको चैट जीपीटी की मदद से पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताएं, वह सभी इनडायरेक्ट तरीके हैं। अब बात रही कि आप उनसे कितने पैसे कमा सकते हैं? तो यह आपके काम और काम करने के माध्यम पर निर्भर करता है।

मान लीजिए कि आप चैट जीपीटी की मदद से कंटेंट राइटिंग का काम कर रहे हैं तो उसमें हर एक आर्टिकल पर आप कितना पैसा पर वर्ड लेंगे, उस पर निर्भर करता है। यदि आप एक वर्ड पर 20 पैसा ले रहे हैं तो 1000 वर्ड लिखने के लिए आपको ₹200 मिलेंगे।

वहीं बात करें ब्लॉगिंग या यूट्यूब कि तो वहां पर आपकी कमाई व्यूवर की संख्या पर निर्भर करती है। आपके वेबसाइट पर या आपके वीडियो पर जितना ज्यादा व्यूज आएंगे, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

एन्क्रिप्शन क्या है?, एन्क्रिप्शन की पूरी जानकारी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

क्या चैट जीपीटी गूगल से बेहतर है?

वर्तमान में चैट जीपीटी इंटरनेट पर काफी ज्यादा सुर्खियों में है, जिस कारण बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न है कि क्या चैट जीपीटी गूगल को भी पीछे छोड़ देगा?, क्या अभी इसके फीचर्स गूगल के फीचर से एडवांस है?

वैसे अभी तक तो चैट जीपीटी में ऐसा कोई भी अलग फीचर्स नहीं है, जिस कारण यह गूगल को भी पीछे छोड़ दे। क्योंकि अभी चैट जीपीटी में कुछ लिमिटेड इंफॉर्मेशन ही अवेलेबल है। अभी यहां पर यूजर को सभी तरह के प्रश्नों का उत्तर नहीं मिल रहा है।

दरअसल चैट जीपीटी अभी तक उन्हीं प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम है, जो जो डाटा इसके अंदर ट्रेनिंग के दौरान डाला गया है और इसकी ट्रेनिंग साल 2022 मार्च में ही खत्म हो गई है। जिसके कारण उसके पश्चात होने वाली घटनाओं से संबंधित जानकारी चैट जीपीटी के पास नहीं है।

वहीं बात करें गूगल की तो अभी गूगल के पास दुनिया भर के अलग-अलग लोगों का डाटा मौजूद है, जिस कारण वहां पर विभिन्न प्रकार की जानकारी यूजर को उपलब्ध हो जाती है। यहाँ वीडियो, ऑडियो, फोटो, टेक्स्ट सभी फॉर्मेट में भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल के पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला एल्गोरिदम मौजूद है। जिससे वह यूजर के द्वारा पूछे गए प्रश्न का वही परिणाम दिखाता है, जिस उद्देश्य से यूजर इस प्रश्न को सर्च करता है। यानी कि यह बहुत आसानी से समझ लेता है कि यूजर को क्या प्राप्त करने की इच्छा है। लेकिन वहीं चैट जीपीटी में जरूरी नहीं कि जो प्रश्न का उत्तर आपको मिले, वह पूरी तरीके से सही हो।

इस तरह वर्तमान में तो चैट जीपीटी के द्वारा गूगल को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता है। लेकिन आने वाले समय में यदि चैट जीपीटी में लगातार बेहतरीन सुधार किया जाए तो हो सकता है कि गूगल को यह पीछे छोड़ दें।

FAQ

चैटजीपीटी क्या है?

चैट जीपीटी हाल में लांच की गई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर चैट बॉट है, जिसकी मदद से आप विभिन्न तरह के प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या चैट जीपीटी गोपनीय जानकारी को सुरक्षित रखता है?

चैट जीपीटी के साथ किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी को साझा नहीं करना चाहिए। यदि किसी ने भी अब तक इसे गोपनीय जानकारी साझा की है तो वह delete@openai.com ईमेल आईडी पर अपना खाता डिलीट का अनुरोध कर सकता है।

क्या चैट जीपीटी पूरी तरीके से सटीक उत्तर देता है?

चैट जीपीटी लगभग सभी तरह के प्रश्नों का जवाब दे देता है। लेकिन आप पूरी तरीके से संतुष्ट नहीं हो सकते कि यह आपको हर प्रश्नों का सही जवाब देगा। इसके पास जितनी भी डाटा मौजूद है, उसी की मदद से वह आपके प्रश्नों का जवाब देता है। चैट जीपीटी की मदद से आप मार्च 2022 के बाद घटित घटनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते।

क्या चैट जीपीटी बच्चों के लिए सुरक्षित है?

चैट जीपीटी बॉट कठिन प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने एवं इंटरटेनमेंट के उद्देश्य से भले ही ठीक हो लेकिन शैक्षणिक उद्देश्य से पूरी तरीके से इस पर निर्भर रहना सही नहीं। यदि बच्चे इसका बहुत ज्यादा प्रयोग करेंगे तो वह पूरी तरीके से इसी पर निर्भर रहेंगे और वे अपने क्रिटिकल थिंकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को डिवेलप नहीं कर पाएंगे।

क्या चैटजीपीटी में हमारी बातें स्टोर होती हैं?

हां, चैटिंग जीपीटी में आपकी बातें स्टोर होती है। दरअसल OpenAI के अनुसार चैट जीपीटी आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न की मदद से इस मॉडल को सुधारने का प्रयास किया जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने OpenAI के द्वारा चैट जीपीटी जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाला एक चैट बॉट है, उसके बारे में विस्तार पूर्वक जाना।

हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको समझ में आ गया होगा कि चैट जीपीटी क्या है (Chat GPT Kya Hai), यह किस तरीके से काम करता है, इसके क्या फायदे और नुकसान है। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़े

कंप्यूटर क्या है तथा इसकी बेसिक जानकारी

विंडोज क्या है और इसका इतिहास

UPI क्या है और कैसे काम करता है?

5G नेटवर्क क्या है? (स्पीड, फायदे, प्रभाव और रिचार्ज)

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here