अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Angootha dikhaana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog )

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ – इनकार करना, मना करना, समय पर धोखा देना, अभिमान पूर्वक इनकार करना ।

Angootha dikhaana muhaavare ka arth – inakaar karana, mana karana, samay par dhokha dena, abhimaan poorvak inakaar karana .

अंगूठा दिखाना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन ने जिस मित्र पर सबसे ज्यादा भरोसा किया था उसे मित्र ने मोहन के उस समय धोखा दिया जिससे मैं उसे उस मित्र की सबसे ज्यादा जरूरत थी उस मित्र ने मोहन को अंगूठा दिखा दिया।

वाक्य प्रयोग: जब सीता को परीक्षा में उसकी मित्र की आवश्यकता थी तो उसके मित्र ने उसे परीक्षा में अंगूठा दिखा दिया।

वाक्य प्रयोग: मोहन ने अपने मित्र को किसी चीज को देने का विश्वास दिलाया था लेकिन जब वह मोहन से उस चीज को लेने आया तो उसने अपने दोस्त को अंगूठा दिखा दिया अर्थात देने से इनकार कर दिया।

वाक्य प्रयोग: सीता ने जब राधा से अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स मांगे तो सीता ने राधा को नोट्स देने से साफ इनकार कर दिया सीता ने राधा को अंगूठा दिखा दिया।

यहां हमने “अंगूठा दिखाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अंगूठा दिखाने का अर्थ है कि किसी को समय पर धोखा देना या अभिमान पूर्वक इंकार करना या फिर मना करना। इस संसार में जब भी किसी को कुछ भी सहायता की आवश्यकता होती है या फिर कोई समस्या में किसी की मदद की आवश्यकता होती है। तो उस समय बहुत कम लोग ही होते हैं जो उनके साथ रहते हैं उनकी सहायता करते हैं लेकिन अक्सर लोग सभी को अंगूठा ही दिखाते हैं। अर्थात जब हमें किसी की आवश्यकता होती है तो वे उस समय हमें धोखा दे देते हैं और हमें अंगूठा दिखा देते हैं इसीलिए हमें इन सभी लोगों से बचकर रहना चाहिए दूर रहना चाहिए।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

कलेजा धक् धक् करनाकूप मंडूक होना
आस्तीन का सांप होनाआम के आम गुठलियों के दाम
सौ सुनार की एक लोहार कीअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here