साँच को आँच नहीं मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

साँच को आँच नहीं मुहावरे का अर्थ वाक्य प्रयोग (Saanch ko aanch nahin muhaavare ka arth)

साँच को आँच नहीं मुहावरे का अर्थ – सच को किसी से डर नहीं लगता।

Saanch ko aanch nahin muhaavare ka arth– Sach ko kisi se daar nhi lagta.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाकय प्रयोग: जब लोगों ने शामू को दोषी बताया तब शामू ने कहा कि इस घटना में मेरा कोई दोष नहीं है क्योंकि और आप इसकी जांच भी करवा लीजिए क्योंकि साँच को आँच नहीं अर्थात शामू सच्चा था, इसलिए उसको किसी का डर नहीं था।

वाकय प्रयोग: पूजा ने कहा कि उसने आम की बगीचे से आम नहीं चुराए और आप सामान को चेक करके देख लीजिए क्योंकि साँच को आँच नहीं अर्थात पूजा सच बोलती थी इसलिए उसे किसी बात का डर नहीं था।

वाकय प्रयोग: अब हम किसी का बुरा नहीं चाहते हो हमें किसी से भी डर ने की जरुरत नहीं है क्योंकि सबको पता है की साँच को आँच नहीं अर्थात किसी का बुरा नही करने पर हमें कभी डर नहीं लगता।

वाकय प्रयोग: लाख मुसीबत आने पर भी सच्चा आदमी कभी नही घबराता क्योंकि साँच को आँच नहीं अर्थात सच बोलने वाला इंसान किसी से डरता नहीं है।

यहां हमने “साँच को आँच नहीं” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। साँच को आँच नहीं का मतलब होता है की जब मनुष्य सच्चा हो तो उसे कभी किसी से डर नहीं लगता क्योंकि सच में बहुत ताकत होती है। साँच को आँच नहीं मुहावरे के साथ साथ लोकोक्ति भी है।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here