देश का गौरव बढ़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

देश का गौरव बढ़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Desh ka gaurav badhana muhavare ka arth)

देश का गौरव बढ़ाना मुहावरे का अर्थ – देश के हित में किसी साहस पूर्ण कार्य को करना, कठिन परिस्थिति में भी अपना ईमान खराब नहीं करना।

Desh ka gaurav badhana muhavare ka arth – desh ke hit mein kisi sahas poorn kary ko karana, kathin paristhiti mein bhi apna iman kharab nahi karna.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: हमारे देश के वीर जवान हमेशा हमारे देश का गौरव बढ़ाने का कार्य करते हैं।

वाक्य प्रयोग: तुमने इन विषम परिस्थिति में भी अपने हौसले को नहीं गिराया तुमने तो देश का गौरव बढ़ाने का कार्य किया है।

वाक्य प्रयोग: अचानक से बाढ आ जाने पर मोहनलाल ने अपनी जान की परवाह ना करते हुए अपने गांव वासी के जान की हिफाजत की है उसने देश का गौरव बढ़ाने का कार्य किया है।

वाक्य प्रयोग: मोहन ने कम समय में ही इतने अच्छे नंबरों से पास किया है कि उसने अपने देश का गौरव बढ़ा दिया है।

यहां हमने “देश का गौरव बढ़ाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। देश का गौरव बढ़ाना मुहावरे का अर्थ होता है कि देश के हित में किसी साहसपूर्ण कार्य को करना, कठिन परिस्थिति में भी अपने देश के हित के बारे में सोचना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण हमारे देश के वीर जवान हैं क्योंकि हर विषम परिस्थितियों में भी अपने हौसले को बुलंद रखते हैं और अपने देश का गौरव बढ़ाने का कार्य ही करते रहते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here