काँटों पर लोटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

काँटों पर लोटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaanton par lotana Muhavara ka arth)

काँटों पर लोटना मुहावरे का अर्थ – ईर्ष्या से जलना, बेचैन होना, बड़ी समस्या सहना।

kaanton par lotana Muhavara ka arth – eershya se jalana, bechain hona, badee samasya sahana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सीता के पड़ोसी की बेटी की सरकारी नौकरी लगने से सीता कांटो पर लेट रही है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल अपने भाई की तरक्की को देखकर कांटो पर लेट रहा है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल की नौकरी छूटने के बाद सोहन कांटो पर लेट रहा है।

वाक्य प्रयोग: मौसम खराबी के कारण मोहनलाल का फसल बर्बाद हो गया जिसके बाद मोहन कांटो पर लेट रहा है।

यहां हमने “काँटों पर लोटना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कांटो पर लोटना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी के प्रति ईर्ष्या से चलना, बेचैन होना, किसी बड़ी मुसीबतों को सहना। अक्सर लोग दूसरे लोगों की तरक्की देखकर ईर्ष्या से जलते रहते हैं और खुद की तरक्की के बारे में कभी नहीं सोचते हैं बल्कि वह दूसरे लोग कैसे तरक्की कर रहे हैं। इस बात को सोचते रहते हैं और ईर्ष्या में जलते रहते हैं ऐसे ही कहा जाता है कांटो पर लौटना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना आकाश-पाताल एक करना
आकाश-पाताल एक करना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होना कठपुतली बनना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here