अपने हाथ में अपना भाग्य होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपने हाथ में अपना भाग्य होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apne haath mein apna bhagya hona muhavare ka arth)

अपने हाथ में अपना भाग्य होना मुहावरे का अर्थ – मेहनत से किस्मत बदलना, कड़ी मेहनत से अपने भाग्य बदलना।

Apne haath mein apna bhagya hona muhavare ka arth – mehnat se kismat badalna, kadi mehnat se apne bhagya badalna.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने इतनी मेहनत की की आज वह इतना गरीब होने के बावजूद भी एक बड़ा अफसर बन गया है इसे कहते हैं अपने हाथ में अपना भाग्य होना।

वाक्य प्रयोग: बाबा साहब अंबेडकर जोकि निम्न वर्ग में जन्म लिए थे लेकिन उन्होंने अपने मेहनत के दम पर अपने जीवन में वह मुकाम हासिल किया कि लोग आज भी उन्हें याद करते हैं इसे ही कहा जाता है कि अपने हाथ में अपना भाग्य का होना।

वाक्य प्रयोग: तुम अगर मेहनत नहीं करोगे तो किसी भी परीक्षा में पास नहीं हो पाई क्योंकि अपने हाथ में ही अपना भाग्य होता है।

वाक्य प्रयोग: भाग्य तो हम ही बनाते हैं अगर हम अच्छे काम करेंगे तो अच्छे बनेंगे और बुरे काम करेंगे तो बुरे बनेंगे इसीलिए कहा जाता है कि अपने हाथ में अपना भाग्य का होना।

यहां हमने “अपने हाथ में अपना भाग्य होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अपने हाथ में अपने भाग्य का होना मुहावरे का अर्थ है मेहनत से किस्मत बदलना, कड़ी मेहनत करके अपने भाग्य को बदलना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण बाबासाहेब आंबेडकर है जोकि जन्म तो निम्न वर्ग में लिए लेकिन उन्होंने अपने मेहनत के दम पर उस मुकाम को हासिल किया जिसे लोग आज भी याद करते हैं और और उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here