जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे?

Khush Kaise Rahe: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक ही सवाल उठता है कि आखिर हम खुश कैसे रहें?, खुश रहने का क्या रहस्य है? इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो खुशी का नाम सुनते ही जीवन जीने की इच्छा को बढ़ाना चाहते हैं और ऐसे ही कुछ लोग हैं, जिनके जीवन में खुशी है ही नहीं।

वे लोग खुश तो रहना चाहते हैं परंतु खुश रह नहीं पाते। खुश ना रहने के बहुत से कारण हैं, परंतु खुश रहने के कारण आपको स्वयं बनाने होते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी कैसी भी हो अर्थात आपकी कैसी भी परिस्थिति हो, परंतु आप सिर्फ खुश रहे आपके लिए बहुत ही बड़ी बात होगी।

आप सभी लोगों को हमारे इस लेख में खुश रहने के कई तरीके बताए गए हैं, जिन्हें पढ़कर आप भी अपनी जिंदगी में खुश रह पाएंगे और अपनी लाइफ को हमेशा इंजॉय भी कर पाएंगे। प्रत्येक व्यक्ति अपनी लाइफ को खुशियों से भर देना चाहता है, इसके लिए वह दिन रात मेहनत करता है परंतु उसे खुशी नहीं मिलती। तो हम आपको बता दें कि जीवन में खुश रहने के लिए आपको सदैव छोटी-छोटी बातों को खास बनाना चाहिए और आपको अपने जीवन में लोगों से पैसों से नहीं बल्कि प्यार से पेश आना चाहिए।

Khush Kaise Rahe
Image: Khush Kaise Rahe

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में जानने को मिलेगा कि जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें?, जिंदगी में खुश रहने का क्या राज है?, मन को खुश रखने के उपाय, अपने आप को कैसे खुश रखे?, मन को कैसे खुश रखे? इत्यादि।

यदि आप जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं और इसके लिए इंटरनेट पर हमेशा सर्च करते हैं तो अब आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आपको इस लेख में खुश रहने के तरीके (Khush Kaise Rahe) बताए गए हैं। तो आइए पढ़ते हैं अपना यह लेख और जानते हैं खुश रहने के कार्यों के विषय में।

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे? | Khush Kaise Rahe

विषय सूची

खुश रहने का क्या राज है?

खुशी एक ऐसी चीज है, जिसे प्रत्येक व्यक्ति पाना चाहता है। इसे सभी लोग सदैव अपने पास संजोए रखना चाहते हैं, परंतु यह सदैव साथ रहने वाली नहीं है। खुशी आपके पास तब तक ही रहेगी, जब तक आपका व्यवहार लोगों के प्रति काफी अच्छा होगा और आप अपने छोटे-छोटे समय को विशेष बनाएंगे। खुशियां प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है, खुशियां प्राप्त करना बहुत ही कठिन काम है। परंतु अपने छोटे-छोटे कार्यों को विशेष तरीके से करके उन्हें अपनी खुशियों में तब्दील किया जा सकता है।

हम सभी लोग अपने जीवन में खुश रहने के लिए बहुत कुछ करते हैं। यदि आप चाहें तो आप गलत सोच से बाहर निकल कर एक अच्छी जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं और आपकी यह जिंदगी खुशियों भरी हो सकती है। इस पूरे संसार में प्रत्येक व्यक्ति का पहला कर्तव्य एक खुशमिजाज व्यक्ति बनना होता है। परंतु खुश रहना जीवन का चरम पहलू नहीं है, अर्थात खुशियां भर जीवन की बुनियादी पहलू है, ना कि चरम पहलू। इसका अर्थ है हम जब चाहे दुखी और जब चाहे खुश हो सकते हैं, परंतु यह समय पर निर्भर करता है। आप सभी लोग अपने जीवन में कुछ सुधारों को कर रखें खुश रह सकते हैं।

बहुत से लोग दूसरों लोगों से अपनी तुलना करके उस समय वे सब कुछ भूल जाते हैं, जो उनके पास होता है। अतः हमें सदैव इस बात का ध्यान रखना है कि हमें किसी दूसरे व्यक्ति से अपनी तुलना नहीं करनी है, बल्कि आपको कुछ ऐसा करना है कि दूसरे लोग आपकी तुलना करें ना कि आप दूसरों की।

खुश कैसे रहें?

यदि आपके पास सब कुछ है, परंतु आपके पास खुशियां नहीं है तो आप अपने शरीर को और अपनी धन-संपत्ति में भी परेशान रहेंगे। यदि आपको जिंदगी में खुश रहना है तो आपको नीचे निम्नलिखित उपाय बताए गए हैं, जिनको अपने जीवन में उतारने के बाद आप खुश रह पाएंगे।

दूसरों की करे प्रशंसा

अपने जीवन में खुद को हमेशा खुश रखने के लिए हमें दूसरों की प्रशंसा करना बहुत ही आवश्यक है। हमारे कहने का अर्थ यह नहीं है कि आप किसी भी बुरे इंसान की प्रशंसा करें। आप ऐसे इंसान की प्रशंसा करें, जो उस प्रशंसा के लायक हो।

ऐसा करने से आपको अंदर से एक अलग ही आनंद का एहसास होगा। दूसरों की प्रशंसा करना कोई उचित बात नहीं है परंतु यह उचित तब नहीं होता जब हम किसी ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं, जो उस प्रशंसा के लायक नहीं है।

खुद की मदद खुद करें

अक्सर हम सभी लोगों के साथ ऐसा होता है कि हम कभी ना कभी किसी मुसीबत में फंस जाते हैं और इसके लिए दूसरों से मदद मांगते हैं। हो सके तो आप सभी लोग तभी दूसरों से मदद मांगे जब आप किसी विकट परिस्थिति में हैं। यदि आपके ऊपर छोटे-मोटे परेशानियां आती हैं तो आप अपनी मदद के लिए खुद को ही आग्रह करें ना कि दूसरों को। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको गिल्टी भी महसूस नहीं होगा और आपकी इच्छा शक्ति भी बढ़ जाएगी।

सुबह जल्दी उठे और करें मेडिटेशन

मेडिटेशन खुश रहने का एक ब्रह्मास्त्र है। मेडिटेशन के द्वारा हम अपने जीवन के उन सभी परेशानियों और दुखों से उबर जाते हैं जो हमारे लिए दुख का पहाड़ होती है। मेडिटेशन करने से हमें काफी फायदा होता है और हमारा मन भी हमेशा शांत रहता है। यदि आप दूसरों को भी मेडिटेशन करने की सलाह देते हैं या फिर उन्हें मेडिटेशन करना सिखाते हैं, तो इसमें आपको एक अलग ही आनंद का एहसास होगा। जिंदगी में खुश रहने के लिए मेडिटेशन करें और अपने फिलिंग्स को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

यह भी पढ़े: मेडिटेशन क्या है और कैसे करें?

दोस्तों के साथ संबंधों को बनाए मजबूत

आप सभी लोगों को अपने सगे संबंधियों और दोस्तों के साथ अपने व्यवहार को काफी अच्छा बनाए रखना है ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनकी हेल्प ले सकें या फिर उन्हें जरूरत पड़ने पर वह आप से हेल्प लेने में कोई भी शिकवा ना करें।

यदि आप अपने फ्रेंड से हेल्प लेते हैं या उनकी हेल्प करते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा और फ्रेंड्स आपके साथ काफी अच्छा बर्ताव भी करते हैं, इसीलिए आप अपने व्यवहार को अपने मित्रों के साथ काफी अच्छा बनाएं।

सदैव एक ही जगह पर ध्यान केंद्रित करें

आप सभी लोग किसी भी काम को करते समय अपनी ध्यान को उसी काम की तरफ केंद्रित करें। ध्यान केंद्रित करना भी अपने आप में एक कला होती है, जो कोई भी व्यक्ति आसानी से नहीं कर सकता। ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको योगा मेडिटेशन इत्यादि निश्चित रूप से करना होगा।

आप लोग तभी मेहनत और प्रयास के बाद अपने ध्यान को एक ही जगह पर केंद्रित कर पाएंगे। ऐसा करके आप अपने जीवन के पुराने अर्थात चुके कष्टों को आसानी से भुला जाएंगे और चरम सुख की प्राप्ति कर पाएंगे।

खुद की कमजोरी पहचाने

आप सभी लोग अपने अंदर की कमजोरी पहचानने की कला अपनाएं। पुराणों में भी कहा गया है कि जो व्यक्ति अपने अंदर की कमजोरियां पहचान लेता है, वह जीवन में बहुत ही सफल होता है। सफलता प्राप्ति के लिए आप सभी लोग दूसरों की बुराइयां करने के बजाए खुद की बुराइयां करें और खुद में छिपी कमजोरियों को ढूंढें इन कमजोरियों को ढूंढने के बाद आप इन्हें दूर करें।

ऐसा करके आप अपने जीवन में सक्सेस हो पाएंगे और सिंपल सी बात है, संघर्षों के दौरान सफल हुआ व्यक्ति जीवन में हमेशा खुश रहता है।

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मेहनत करें

विश्व के ज्यादातर लोग हमेशा किसी भी कार्य को करने से पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं और उस लक्ष्य को लेकर वह अपने जीवन में बहुत ही मेहनत करते हैं और लक्ष्य प्राप्त होने के बाद जीवन की सभी सुख सुविधाओं का आनंद ले पाते हैं।

ठीक इसी प्रकार आप सभी लोग भी जीवन में खुश रहने के लिए शुरुआती समय में थोड़े कष्ट उठा लेंगे तो जिंदगी आसान हो जाएगी और आप हर परिस्थितियों में जीवन व्यतीत करने के लिए सक्षम हो जाएंगे तो हमेशा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत अवश्य करें। कहा भी जाता है कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की गई मेहनत व्यक्ति को सफलता की तरफ ले जाती है।

यह भी पढ़े: जीवन में सफल कैसे बने?

दूसरों से तुलना न करें

हम सभी लोगों को अपने जीवन में कभी भी खुद को दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए जैसे कि मैं बड़ा हूं तुम छोटे, मैं अमीर हूं तुम गरीब इत्यादि। अपने मन में ऐसी भावनाएं रखने वाले व्यक्ति जीवन में कभी भी सक्सेस नहीं हो पाते हैं, इसीलिए जीवन में सफल होने के लिए आप दूसरों से तुलना ना करें और खुद के लक्ष्य की प्राप्त करने के लिए खुद को बेहतर मानकर कड़ी मेहनत करें। इसी के बाद आप सभी लोग अपने जीवन में सफल हो पाएंगे और खुश रह पाएंगे।

सकारात्मक लोगों का साथ करें

सकारात्मक सोच रखने वाले लोग के साथ रहना दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी बात है। सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति आप सभी लोगों को भी हमेशा सकारात्मक रहने के उदाहरण बताते हैं और वह आप को मोटिवेट भी करते हैं, कि हमेशा आप पॉजिटिव थॉट्स रखे ना कि नेगेटिव थॉट्स

सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा सफल हो जाते हैं और जो भी व्यक्ति किसी भी काम को नेगेटिव थॉट्स के साथ करता है वह अपने जीवन में हमेशा फेल होता है। सकारात्मक सोच रखें आप सभी लोग अपने जीवन में चरम सुख की प्राप्ति कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: सकारात्मक सोच कैसे बनाये?

दूसरों की बुराइयां ना देखें

जीवन में खुश रहने का सबसे बड़ा मंत्र दूसरों की बुराइयों को छोड़कर स्वयं में बुराइयां देखना होता है। बहुत से लोग होते हैं, जो खुद को छोड़कर दूसरों की बुराइयां और उनको नीचा दिखाते हैं तो ऐसे व्यक्ति उन लोगों की बुराइयां देखने से पहले खुद की बुराइयां देखें।

इस दुनिया में यदि प्रत्येक व्यक्ति खुद की बुराइयों को देखें और उन्हें सुधारें तो इस दुनिया से बुराइयों का नाश हो जाएगा। इसी को लेकर एक दोहा बहुत ही ज्यादा प्रचलित है:

बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोई।
जो दिल खोजा आपना, मुझसे बुरा ना कोई।।

परिवार वालों के साथ अपना समय बताएं

अक्सर दुनिया के ज्यादातर लोग अपने बिजनेस को लेकर इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि वह अपने परिवार के सदस्यों को थोड़ा सा भी समय नहीं दे पाते इसी कारण से उनके और उनके परिवार के बीच आपसी मनमुटाव बढ़ते जाते हैं और धीरे-धीरे करके इनकी खुशियां छीन जाती है, इसलिए आप खुश रहने के लिए जीवन में सदैव अपने परिवार वालों के साथ अपना कीमती वक्त अवश्य गुजारे।

आपके द्वारा आपके परिवार के साथ बिताया गया हर एक पल आपको बहुत ही विशाल खुशी के सागर में डुबो देगा और आप जीवन में खुश रहने के लिए उन्हीं पलों को याद कर सकेंगे।

आप वही करें जिनसे आपको खुशियां मिले

हमें सदैव ही कामों को करना चाहिए जिनसे हमें खुद खुशियां मिले ना कि हम उन कामों को करें जिससे दूसरे लोगों को खुशियां मिले और हम खुद निराश रहें। हमें सुननी सभी लोगों की चाहिए, परन्तु करने की बात आने पर खुद की खुशियों के लिए ही काम करें।

कई बार ऐसा होता है कि हम जो काम करते हैं, उसमें हमारी तो खुशियां होती हैं। परंतु उसमें हमारा नाम भी होता है तो बड़े लोगों के समझाने पर उस काम को त्याग दें और दूसरे धर्म रास्ते पर चलें।

अपना वर्तमान सुधारें

दुनिया के ज्यादातर लोग अपने वर्तमान को सुधारने की बजाए अपने बीते हुए कल को कोसते हैं और बहुत से लोग तो अपने आने वाले भविष्य को लेकर चिंतित होते हैं तो हमने बता देना चाहते हैं कि यदि आप अपना वर्तमान सुधार लेते हैं तो आप अपने आने वाले जीवन में हमेशा खुश रहेंगे और आपका भविष्य उज्जवल होगा और यदि आप अपने वर्तमान को नहीं सुधरेंगे तो आपका पास्ट और फ्यूचर दोनों ही नष्ट हो जाएगा।

बुरे लोगों से दूर रहे

आप सभी लोगों को जीवन में खुश रहने के लिए उन सभी बुरे लोगों से दूर रहना चाहिए जो खुद को तो बिगड़ते ही हैं और इसके साथ-साथ आपको भी बिगाड़ने का काम करते हैं। आप ऐसे सभी लोगों से कोसों दूर रहें।

यदि आपको साथ ही चाहिए तो ऐसे लोगों का साथ करें जो सकारात्मक सोच रखते हो और अच्छी प्रवृत्ति के हूं ना कि बुरे लोगों का। बुरे लोगों की संगति आपको हमेशा विनाश के मार्ग पर ले कर जाएगी और आपके जीवन की खुशियां भी छीन सकती हैं तो आप स्वयं से सतर्क रहें और बुरे लोगों से दूर रहें।

प्रेरणादायक किताबें पढ़ें

आप सभी लोगों को अपने जीवन में खुश रहने के लिए और अपने सक्सेस को प्राप्त करने के लिए हमेशा मोटिवेशनल बुक्स को ही पढ़ना चाहिए। हमारे कहने का मतलब यह नहीं है कि आप मोटिवेशनल बुक्स के अलावा और कोई भी बुक्स ना पड़े आप किसी भी किताब को पड़ी है, लेकिन अपने खाली समय में आप मोटिवेशनल बुक स्टोरीस इत्यादि को पढ़ें या फिर देखें जिससे आप को प्रेरणा मिलेगी और आप अपने जीवन में सक्सेस प्राप्त करके खुश रह पाएंगे।

वही काम करें जो आपको अच्छा लगे

आप सभी लोगों को हमेशा उन्हीं कामों को करना चाहिए, जिनसे हमें खुद खुशियां मिले ना कि हम उन कामों को करें, जिससे दूसरे लोगों को खुशियां मिले और हम खुद निराश रहें। हमें सुननी सभी लोगों की चाहिए, परन्तु करने की बात आने पर खुद की खुशियों के लिए ही काम करें।

कई बार ऐसा होता है कि हम जो काम करते हैं, उसमें हमारी तो खुशियां होती हैं। परंतु उसमें हमारा नाम भी होता है तो बड़े लोगों के समझाने पर उस काम को त्याग दें और दूसरे धर्म रास्ते पर चलें।

दूसरों को अपनी सकारात्मक सोच से प्रभावित करें

आप सभी लोगों को अपने सकारात्मक सोच की शक्ति को और भी ज्यादा विकसित करना चाहिए जिसके लिए आपको मोटिवेशनल बुक स्टोरीस इत्यादि पढ़नी चाहिए। आप सभी लोगों को आपके संगत के सभी लोगों को अपनी सकारात्मक सोच से प्रभावित करना चाहिए और उन्हें भी सकारात्मक सोच रखने के लिए मोटिवेट करना चाहिए और ऐसा करके आप अपने जीवन में बहुत ही आनंद का अनुभव कर पाएंगे।

आप अपने दुख का कारण स्वयं को माने ना कि दूसरों को

दुनिया में हर एक व्यक्ति अपने दुखों का कारण खुद से ही उत्पन्न करता है। यदि आप अपने दुखों का कारण दूसरे व्यक्ति को बताएंगे तो वह आपसे अवश्य झगड़ेगा और आपकी शांति, खुशी सभी भांग होंगी, इसके लिए आप सभी लोग अपने जीवन में खुद की दुखों का कारण खुद को ही ठहराया और उन दुखों से बाहर निकलने के लिए अवश्य ही दूसरों की मदद ले सकते हैं और यदि परेशानियां बढ़ी नहीं है तो आप उसका भी हल स्वयं से ही ढूंढे, जिसमें आपको अलग ही आनंद का एहसास होगा।

अपनी जिंदगी में खुश रहने के लिए अपने काम से एक दिन घूमने के लिए अवश्य निकालें

आप सभी लोगों को जिंदगी में खुश रहने के लिए प्रकृति का आनंद लेना बहुत ही आवश्यक है, प्रकृति का आनंद लेने के लिए आप सभी लोग अपने जीवन भर में घूमने फिरने के लिए समय अवश्य निकालें जिससे आप सभी लोगों का प्रकृति से जुड़ा भी बना रहेगा और आप लोगों को खुशी भी होगी।

ऐसे लोगों से बात करें जो आपको जीवन जीने का तरीका बताएं

अक्सर बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो सत्संग या फिर साधु महात्माओं की बातों पर अमल करते हैं और जीवन में सफल होने के लिए उन लोगों की बातों पर अमल भी करना चाहिए, क्योंकि वे लोग हमें जीवन में खुश रहने के नए-नए तरीके बताते हैं और हमें अपना जीवन किस प्रकार से जीना चाहिए यह भी बखूबी बताते हैं।

साधु महात्माओं से अवश्य मिले

यह आपको पर ही बता दिया किस साधु महात्माओं से मिले साधु महात्मा हम सभी लोगों को जीवन में खुश रहने और भगवान की भक्ति करने की बातें बताते हैं। हालांकि विज्ञान इतना डिवेलप हो चुका है, भगवान होते हैं या नहीं इसके विषय में कोई नहीं मानता, परंतु भगवान की भक्ति करने में कुछ दूसरा ही आनंद होता है। भगवान के मंदिरों में जाने के बाद एक अलग ही सुख प्राप्त होता है और हमारा मन भी बहुत ही शांत हो जाता है।

यह भी पढ़े: तनाव मुक्त कैसे रहे?

कोई ऐसा काम करें जिससे आपको पुण्य की प्राप्ति हो

हमें अपने जीवन में सभी जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए, जरूरतमंदों की मदद करने से वे हमेशा आपको दुआएं देंगे और आप उनकी दुआ से बहुत ही खुशी का अनुभव कर पाएंगे। आप सभी लोग गरीबों से दूर ना भागे बल्कि उनकी मदद करें। लोगों की मदद करने में बहुत ही सुख मिलता है और ऐसा भी कहा जाता है कि गरीबों की मदद करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

परंतु मेरा मानना ऐसा नहीं है, मेरा सिर्फ यही मानना है कि आप गरीबों की मदद करें और आप जितना गरीबों की मदद करेंगे गरीब आपको दुआएं देंगे और आप अपने जीवन में सफल भी हो पाएंगे। इससे गरीब लोगों को मदद मिल जाएगी और आपको सुख का भी आभास होगा।

भूखे लोगों को खाना खिलाएं

इस दुनिया में सबसे बड़ा दान अन्न दान माना जाता है। हमें अन्न दान उन्हीं लोगों को करना चाहिए जो इसके पात्र हो। आप सभी लोगों को भूखे लोगों को खाना खिलाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा दुआएं लगेंगी और आप अपने जीवन में अवश्य ही सफल होंगे।

हमारी पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि यदि हम भूखे लोगों को खाना खिलाते हैं और वह खाना खाकर तृप्त होकर हमें जो आशीर्वाद देते हैं, वह अवश्य ही सत्य हो जाता है।

अपने जीवन में फ्री अर्थात खाली समय को नदियों, तालाबों इत्यादि के किनारे बिताएं

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप सभी लोगों को अपना संबंध प्रकृति के साथ बनाए रखना चाहिए। आपको वन पेड़ पौधे के साथ-साथ नदियों तालाबों के किनारे बैठकर ठंडी ठंडी हवाओं का आनंद प्राप्त करना चाहिए। इसके द्वारा आप सभी लोग अपने जीवन में खुश रहने के काफी अच्छी-अच्छी अपॉर्चुनिटी प्राप्त कर पाएंगे।

क्या होगा अगर हम इन बातों को उतार ले अपने जीवन में

यदि आप अपने जीवन में इन सभी बातों को उतार लेते हैं तो आप सभी लोग भी अपने जीवन को खुशी से व्यतीत कर पाएंगे। जीवन में खुश रहने के लिए आपको इन सभी बातों पर ध्यान देना होता है और यदि आप इन सभी बातों पर अमल करते हैं, तो आप अपने जीवन में खुश रहने के तरीके जान जाएंगे।

खुश रहना प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक सपना होता है और वह उसे पूरा करने के लिए अनेकों कार्य करता है। अपने जीवन में खुश रहने के लिए आप सदस्य लोगों के संपर्क में रहे और अपने मित्रों से अपनी मित्रता को और भी ज्यादा गहरा बनाएं।

जीवन में खुश रहने के लिए हमारे मित्र हमारी बहुत मदद करते हैं और इसीलिए अपने मित्रों के साथ सभी कभी भी अभद्रता पूर्व व्यवहार नहीं करना चाहिए। आपके मित्र आप से जितने ज्यादा संतुष्ट और खुश रहेंगे, वह आपको उतने ही ज्यादा खुश रखेंगे और आप तो यह जानते ही होंगे कि अच्छे मित्र सदैव हमें अच्छाई का मार्ग दिखाते हैं।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख खुश रहने की टिप्स (Khush Rehne ka Tarika) अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया आप इस लेख को अवश्य शेयर करें और यदि आपके भविष्य को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

आत्मसम्मान कैसे बढ़ाए?

दिमाग की एकाग्रता कैसे बढ़ाये?

यूनिक सोच कैसे पैदा करें?

किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here