इस तरह आसानी से रह सकते है तनाव मुक्त

इस तरह आसानी से रह सकते है तनाव मुक्त (Tanav se Mukti Paane ke Upaye): इसमें कोई दोहराय नहीं कि प्रत्येक मनुष्य का जीवन सुख दुःख से भरा है। इसी कारण इसमें दुःख, तनाव (Stress) तथा अवसाद (Depression) का आना सामान्य बात है। कई बार हम ऐसी परिस्थिति में फंस जाते है, जिससे निकलना बहुत मुश्किल होता है। धीरे-धीरे वह तनाव (Stress) बीमारी का कारण बन जाता है।

Tanav se Mukti Paane ke Upaye

ऐसी परिस्थिति में हौसला (Courage) बनाये रखना चाहिए और तनाव में डूबने की बजाय उससे लड़ने के लिए स्वयं (Self) को तैयार रखना चाहिए। क्योंकि ऐसी परिस्थितियां एक अवसर होती है, जो स्वयं को मजबूत बनाने के लिए। बहुत से लोग अपना जीवन व्यवस्थित तरीके से नहीं जीते है। भविष्य (Future) और भूतकाल (Past) की चिंताओं में खोये रहते है। उन लोगों को तनाव (Stress) बहुत जल्दी घेर लेता है।

इसे भी पढ़ें: कैसे बढ़ाएं अपनी एकाग्रता की शक्ति और दिमाग का पॉवर।

इस तरह आसानी से रह सकते है तनाव मुक्त (Tanav se Mukti Paane ke Upaye):

मनुष्य जीवन को सुखी बनाने के लिए भारतीय संतों का अहम योगदान रहा है। इसी तरह एक संत का विचार (Thought) है कि जो आदमी काम को टालता (Avoiding) रहता है, उसे बहुत परेशानी होती है।

पहला कारण

इसलिए जो काम आपको कल करना है, उसे आज ही कर दो। जो काम आज करना है, उसे अभी कर दो। इस तरह से छोटे छोटे निर्णय लेने से संकल्प शक्ति (Resolution Power) बढाती है और समय (समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें) की भी बचत होती है। जब छोटे-छोटे कार्यों में संकल्प (Resolve) मजबूत होगा। तभी आप बड़े कार्यों को अच्छी तरह से पूरा कर पाएंगे। उनकी इस बात को जो भी आचरण (Manner) में उतारेगा, उसके जीवन में तनाव नहीं होगा।

तनाव की दूसरी वजह मनुष्य का अनावश्यक संकल्प (Resolve) भी है और जब किसी कारणवश वे पूरे नहीं होते तो हम चिंतित होकर तनाव में आ जाते हैं। संकल्प लेना अच्छा है लेकिन मनुष्य को अपने जीवन में छोटे-छोटे लक्ष्य तय करने चाहिए। इन्हें प्राप्त करना न केवल हमारे लिए आसान होता है, बल्कि जब हम इन्हें प्राप्त करते हैं तो हमें दोगुनी खुशी मिलती है और हम बेवजह के तनाव (Tanav se Bachne ke Upay) से भी बच जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सफल वही होते है जो कुछ अलग करते है, जानिये कैसे पैदा करें यूनिक…

दूसरा कारण

तनाव का दूसरा मुख्य कारण यह है कि हम दूसरों पर अपने विचार थोपने की कोशिश करते है। दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करते है। आप अपने विचार किसी के सामने रख सकते है लेकिन उसे वो विचार (जीवन से जुड़े प्रेरणादायक और अनमोल वचन) अपनाने के लिए बाध्य (Obligate) नहीं कर सकते। इसके साथ ही प्रत्येक मनुष्य को यह बात भी गांठ (Knot) बांध लेनी चाहिए कि दुनिया पूरी तरह उनके हिसाब से नहीं चलती। याद रखें कि हम केवल अपने ऊपर ही नियंत्रण रख सकते हैं।

Tanav se Mukti Paane ke Upaye

इसीलिए दूसरों को नियंत्रित करने से पहले हमें स्वयं को काबू (Control) में रखने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप तनावमुक्त (Stress Free) रहना चाहते हैं तो इसका एक ही उपाय है कि आप हमेशा सकारात्मक (Positive) माहौल व व्यक्तियों के संपर्क में रहें। नकारात्मकता (नकारात्मक सोच दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय) ही तनाव का मुख्य कारण है और प्रत्येक व्यक्ति को इससे बचकर रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आत्मविश्वास – मन के जीते जीत है…

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट “इस तरह आसानी से रह सकते है तनाव मुक्त (Tanav se Mukti Paane ke Upaye)” पसंद आई होगी। इस पोस्ट (Post) से सम्बंधित कोई विचार है तो कमेंट (Comment) बॉक्स में जरूर बताएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here