सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें (How To Wake Up In Early Morning In Hindi): कई लोग इस समस्या (Problem) से ज्यादा परेशान रहते है कि वह सुबह जल्दी नहीं उठ पाते। इसके लिए कई प्रयास करते है, पर इन सभी प्रयास में वे सफ़ल (Success) नहीं हो पाते। रात में पूरा विचार करके सोते है कि सुबह जल्दी उठाना है। पर जब सुबह उठते हैं तो देखते है कि दिन तो पहले ही हो चुका है।

How To Wake Up In Early Morning In Hindi

 

जब हम सुबह जल्दी नहीं उठ पाते तो सभी काम भी विलम्ब (Late) से शुरू होते हैं। इसके कारण हमें कई बार शर्मिंदगी (Embarrassment) को देखना पड़ जाता है। कई बार हमारी इस आदत (Habit) की वजह से हमें काफी नुकसान भी होता है। हम समय पर अपने काम पर या स्कूल भी नहीं जा पाते है। इस कारण हमें पनीशमेंट भी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें।

सुबह जल्दी उठने से हमारे शरीर को कई सारे फ़ायदे भी पहुँचते हैं। सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर पूरे Active रहता है, हमारे काम करने का मन और भी बढ़ता है। यदि हम सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो हमें काफी समय Extra मिल जाता है। उस Extra Time में हम हमारे बचे काम भी पूरे कर सकते हैं।

 

How To Wake Up In Early Morning In Hindi

आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके (How To Wake Up In Early Morning In Hindi) बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से जल्दी उठने की आदत डाल सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी।

इसे भी पढ़ें: जीवन से जुड़े प्रेरणादायक और अनमोल वचन।

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें (How To Wake Up In Early Morning In Hindi):

समय सारणी बनाएं (Make Time-Table):

अपने सभी काम समय पर करने के लिए एक समय सारणी (Time-Table) बनाएं और कोशिश करें कि आप उस समय सारणी के अनुसार ही अपने काम करें। समय सारणी में आप अपने प्रत्येक काम को सही समय दें, जितना देना चाहिए। यदि आपके पास अपने दिन में काम करने की समय सारणी बनी रहेगी, तो आप जरूर सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

समय तय करें (Fix Time):

सुबह जल्दी उठने के लिए आपको समय पर सोने की सबसे ज्यादा जरूरत होगी। आप बिना वजह के रात में नहीं बैठे। यदि आपके काम पूरे हो जायें, तो आप सो जाये। सुबह जल्दी उठने के लिए रात में समय पर सोना भी जरुरी है। आप अपने रात में सोने और सुबह उठने का समय निश्चित कर लें। इससे आपको काफी हद तक सहायता (Help) मिलेगी।

खुद को चुनौती (Challenge Yourself):

अगर आप किसी काम को चुनौती (Challenge) मानकर करते हैं तो वह काम अच्छे परिणाम (Result) देता है और काम करने के लिए हमें काफी Energy भी मिल जाती है। आप रात में सोने से पहले खुल को Challenge करें कि मुझे सुबह जल्दी उठना है, आपको आपका ही Challenge सुबह उठने के लिए मजबूर कर देगा।

आलस्य दूर करें (Remove Laziness):

यदि आपको सुबह जल्दी उठने से कोई रोकता है, तो वह आपका खुद का आलस है। यदि आप सुबह जल्दी उठने में आलस नहीं करेंगे तो आप निश्चित ही इसमें सफल होंगे। आपके अन्दर आलस्य (Laziness) नहीं होगा तो आप खुद को तरोताजा (Fresh) महसूस करेंगे। अगर आप पूरी तरह से Fresh रहेंगे तो आप सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

इसे भी पढ़े: आपकी इन गलतियों की वजह बढ़ जाता हैं आपका वजन।

समय का महत्व समझे (Understand Importance of Time):

सुबह जल्दी उठने के लिए आपको समय का महत्व जरूर जान लेना चाहिए। आप जितना समय बर्बाद (waste) करेंगे, वह आपके लिए ही हानिकारक (Harmful) साबित हो सकता है। इसलिए महापुरुषों ने कहा है “आप समय की इज्जत करें समय आपकी इज्जत करेगा”

सुबह उठने के फ़ायदे (Benefit of Early Morning Wake Up):

How To Wake Up In Early Morning In Hindi

आप सुबह जल्दी उठने के फायदों के बारे में जानें। सुबह उठकर पढाई, अपने जरूरी काम, अपनी Health जैसी चीज़ों पर अपना ध्यान दें पायेंगे। सुबह आपको सबसे शांत और अच्छा वातावरण मिलेगा, जो आपके सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। आप सुबह उठकर इन सभी का फायदा उठा सकते हैं।

अलार्म (Alarm):

आप सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म (Alarm) का भी प्रयोग कर सकते हैं। आप अलार्म ही आवाज से उठ जाते हैं तो आप इसका प्रयोग हमेशा के लिए कर सकते हैं। यदि आप अलार्म से नहीं उठ पाते तो अपने परिवार वालों को सूचित करके सोये कि आपको सुबह जल्दी उठायें। आप अलार्म की जगह अपने स्मार्टफोन (Mobile) को भी उपयोग में ला सकते हैं।

स्मार्टफोन कम प्रयोग करें (Mobile):

कई लोगों की आदत होती है कि वह रात में अपने मोबाइल (Mobile) को उपयोग करते हैं। जब हम मोबाइल का प्रयोग करते हैं, तो समय का पता भी नहीं लगता कि कब समय निकल गया। सुबह जल्दी उठने के लिए आप रात में अपने मोबाइल का प्रयोग करना बंद कर दें।

इनके बारे पढ़ें: 

इसे भी पढ़ें:

मुझे उम्मीद है कि यह “सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें (How To Wake Up In Early Morning In Hindi)” जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे अपने परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here