समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें

समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें (Time Management Tips in Hindi): आज की इस भाग-दौड़ में हमें समय के महत्व को जानना बहुत ही जरूरी हो गया है। समय एक ऐसी चीज है, जिसकी कोई व्याख्या नहीं कर सकता। यदि आपके पास समय है, तो आपके पास सब कुछ है। कई लोगों की यह समस्या होती है कि वह पूरा दिन काम करने के बाद उनका काम पूरा नहीं हो पाता। कारण पूछने पर जवाब आता है कि समय कम मिला।

Time Management Tips in Hindi

इसे भी पढ़े: मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी की संघर्ष और सफलता की कहानी।

ये बात किसी के लिए तब ज्यादा जरूरी हो जाती है, जब उसे अपनी जिन्दगी में समय की कमी महसूस होने लगती है। आप जिस काम को अच्छा समय देंगे, वह काम भी आपको अच्छे परिणाम देने में पीछे नहीं रहेगा। बात करें अपने रिश्तों की, तो यदि आप अपने रिश्तों को सही समय देंगे, तो आपके रिश्तें भी पहले से ज्यादा सुधरेंगे।

जिन चीजों को मनुष्य ख़र्च करता है, उनमें समय सबसे मूल्यवान है।

सभी को अपने काम पूरे करने के लिये दिन में 24 घण्टों तक का समय मिलता है। व्यक्ति उस 24 घण्टों को किस तरह प्रयोग में लेता है, उस पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़े: विवेक बिंद्रा के संघर्ष और सफलता की कहानी।

आज हम आपसे कुछ ऐसे तरीके सांझा (Time Management Tips in Hindi) करने जा रहे हैं, जिसे आप अपने जीवन में अपनाकर अपने दैनिक जीवन में समय का सही प्रबंध कर पायेंगे।

समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें (Time Management Tips in Hindi):

1. समय सारणी या अनुसूची (Time-Table or Schedule):

आप अपने समय को सही प्रबंध (Time Management) करने के लिए एक समय सारणी बनाएं और उसे नियमित पालन करने की कोशिश करें। आप शुरूवाती दिनों इसे नियमित करने में बार बार असफल होंगे। आपके असफल होने का सिर्फ़ एक ही कारण होगा, वो है आपका आलस्य (Laziness)। कुछ ही दिनों में आपको इन कामों की आदत लग जायेगी और आप सही काम सही समय पर करना शुरू हो जायेंगे।

  • आप अपने समय सारणी में जरूरी कार्यों को जैसे नियमित 6 से 8 घण्टे सोना आदि को जरूर शामिल करें।
  • कार्यों को करने में अपने आलस्य से ज्यादा अपने कार्य को महत्व दें।
  • समय सारणी (Time-Table) का नियमित पालन करें।

समय अनमोल है, क्योंकि समय ही जीवन में एकमात्र ऐसी चीज है, जो सीमित है।

2. काम की सूची (Make Work List):

आप एक सूची तैयार करें, जिसमें आपके दिन के सभी काम को करने के लिए कितना समय देना है, उसका वर्णन किया हो। आप उन कामों को ज्यादा महत्त्व दे, जो आपको उसी दिन करना ज्यादा जरूरी होता है। आपको किसी काम को करना हो, उसे आप एक कागज पर जरूर लिख दें। क्योंकि जो हम लिखते हैं, वह ज्यादा समय तक हमें याद रहता है और जो हम आँखों से देखते हैं, वह कम समय तक ही याद रह पाता है। इसके लिए आप अपनी एक डायरी बना लें, जिसमें हमेशा के काम को लिखते रहें।

  • डायरी और पेन

इसके स्थान पर आप अपने स्मार्टफोन का भी प्रयोग कर सकते हैं। आज के स्मार्टफोन में नोट्स (Notes) का ऑप्शन भी आता हैं।

बुरी ख़बर यह है कि समय उड़ता है। अच्छी खबर यह है कि आप इसके पायलट हैं – माइकल आल्थेसुलर

इनके विचार भी पढ़ें:

3. बेवजह के काम को हटाएं (Remove Unnecessary Work):

दिन में हमारी ही छोटी-छोटी गलतियों के कारण हमारा बहुत समय बर्बाद हो जाता है, जैसे हमारा समान के सही जगह पर नहीं होने से इसे ढूंढने में ज्यादा समय निकल जाता है। यदि हम अपने सामान को सही जगह पर रखकर, इस बर्बाद हो रहे समय को बचा सही काम में उपयोग ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कौनसी चीज को कहा रखना है, उसे तय करें। हम अपनी छोटी छोटी गलतियों को सुधार काफी समय को बचा सकते हैं।

Time Management Tips in Hindi

जो सबसे ज्यादा जानते है, वह बर्बाद समय के लिए सबसे ज्यादा दुखी होते है। – दॉते

4. खुद को प्रेरित करें (Motivate Yourself):

कई बार हम अपना कुछ काम कल पर छोड़ देते है। आप अपने किसी काम को कल पर नहीं छोड़े। जितना हो सके उतना ही जल्दी करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। कल पर छोड़े काम का हमारे मन पर पूरे दिन तनाव बना रहता है। जिसके कारण हम कोई दूसरा काम भी सही समय पर नहीं कर पाते और उसमें अपना ध्यान भी सही तरीके से नहीं लगा पाते। आप अपने मन से ‘मूड ख़राब है’ शब्द को पूरी तरह से निकल दें।

समय धन से अधिक मूल्यवान है। आप अधिक धन तो पा सकते है, लेकिन अधिक समय कभी नहीं पा सकते – जिम रॉन

5. खाली समय का प्रयोग (Use Free Time):

कई बार हमारा काम समय से पहले ही पूरा हो जाता है। इस समय का सही प्रयोग कर अपने Time management को काफी हद तक सुधार सकते हैं। आप अपने खाली समय में कोई दूसरा बचा हुआ काम भी कर सकते हैं, फिर उस काम को करने के लिये हमें और समय नहीं ख़राब नहीं करना पड़े।

जिस तरह आप पैसो का नियोजन कारते हैं, उसी तरह समय का भी कीजिये।

खाली समय में आप महत्वपूर्ण किताबें (Important Books), प्रेरणा (Inspiration) देने वाले Time Management Quotes, Time Management Books, Time Management Speech, Time Management Importance के बारे में भी पढ़ सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि आप खुद अपने को डरायें कि ‘इस काम का समय पर पूरा नहीं होने पर क्या होगा?

इसे भी पढ़ें: सिस्टर शिवानी के प्रेरणादायी व अनमोल वचन।

आप ‘Time Management Tips in Hindi’ के बारे में अपनी प्रतिक्रिया (Feedback) जरूर दें। हम आपकी प्रतिक्रिया का तहे दिल से स्वागत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here