सॉफ्ट स्किल्स कैसे इम्प्रूव करें – How to Improve Soft Skills in Hindi

How to Improve Soft Skills: Soft Skills से आप अपनी जिन्दगी की किसी भी ऊंचाइयों को छू सकते हैं। यदि आपके पास हर तरह की डिग्री है तो आप सिर्फ इन डिग्रियों से अपनी सफ़लता तक नहीं पहुंच सकते। इसके लिए आपमें सॉफ्ट स्किल (Soft Skills) होना बहुत ही जरूरी हैं। Soft Skills से आप अपनी जिन्दगी की हर वो ऊंचाई हासिल कर पाएंगे, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। चाहे वो कौनसा भी फिल्ड (Field) हो, इसके लिए आपमें सॉफ्ट स्किल होना जरूरी है।

How to Improve Soft Skills
How to Improve Soft Skills

आपको किसी भी फिल्ड (Field) में सफल (Successful) होना है, इसके लिए आपको किस चीज की जरूरत है। हम आपको एक उदाहरण से समझाते हैं।

Example:

दो मित्र हैं। उनमें एक नाम रमेश और दुसरे का नाम सुरेश हैं। दोनों ने एक ही स्कूल से Education Complete की और दोनों अच्छे अंको से पास भी हुए। दोनों ने एक ही कम्पनी में अपने जॉब के लिए अप्लाई किया, उनको उस Company में जॉब भी मिल गई।

इन दोनों दोस्तों में कौन ज्यादा कम्पनी में सक्सेस (Success) होगा, क्या आप इसका अंदाजा (Guess) लगा सकते हैं?

रमेश अपने काम पूरा 100% देता हैं और वह जो भी काम की सोचता है, उसको पूरा करके ही रहता है। रमेश अपने काम को लेकर बहुत ही सजग (Aware) रहता है। उसकी Technical Skills अच्छी है। लेकिन रमेश थोडा गुस्सा ज्यादा करता है। वह अपने जूनियर को भी कभी-कभी सुना देती है। रमेश के ऐसे व्यवहार के कारण उसके जूनियर (Junior) और उसके साथ काम करने वाले रमेश के व्यवहार से ख़ुश (Happy) नहीं रहते हैं।

सुरेश भी अपना काम बहुत ही अच्छे तरीके (Good ways) से करता है और सुरेश यह भी जानता है कि कौनसा काम कैसे करवाना है। जब भी सुरेश का जूनियर कोई गलती करता है तो सुरेश उसे अपने अच्छे दोस्त की तरह समझाता है। सुरेश के ऐसे Behavior से उसके जूनियर और साथ में काम करने वाले बहुत खुश है।

इन दोनों मित्रों में कौन ज्यादा Success हासिल करेगा। जी हाँ सुरेश, क्योंकि हर जगह पर Technical Skills से आप काम नहीं निकल पाएंगे। लेकिन आपमें व्यवहार कौशल है तो आप अपनी जिन्दगी की हर एक ऊंचाई को बहुत ही आसानी से पार कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपनी Soft Skills Improve करना होगा।

Read Also: प्रत्येक काम में सफल होने के लिए अपनाइए इन 4 आदतों को

सॉफ्ट स्किल्स कैसे इम्प्रूव करें – How to Improve Soft Skills in Hindi

Soft Skills एक ऐसी Art है, जिससे आप अपनी जिन्दगी का हर बंद दरवाजा खोल सकते हो। आप हर सफ़लता हासिल कर सकते हो, चाहे वो आपकी खुद की Personal Life हो या फिर आपका Career. यदि आपमें Soft Skills जन्म से ही है तो आप इसे और भी ज्यादा Improve कर सकते हैं और यदि आपमें नहीं है तो इसे आप हासिल भी कर सकते हैं।

Type of Soft Skills

Communication Skill – बात करने का हुनर

सभी Soft Skills के प्रकार Communication Skill पर ही निर्भर करते हैं। Soft Skills का Communication Skill गुण सबसे महत्वपूर्ण गुण है। इससे आप हर किसी पर भी अपना इम्प्रेसन छोड़ सकते हैं। आपके बात करने के तरीके से ही आप एक अच्छे वक्ता बन सकते हैं। यदि आप में Communication Skill गुण है तो आप किसी को भी Impress कर सकते हैं।

How to Improve Soft Skills
How to Improve Soft Skills

Leadership Skills – नेतृत्व करने का कौशल

Leadership Skills का मतलब होता है कि नेतृत्व कौशल यदि आप में सॉफ्ट स्किल का यह गुण है तो आप किसी का भी नेतृत्व अच्छे तरीके से कर सकते हैं। इस गुण से आप एक Team Manage भी कर सकते हैं। इस गुण से आप लोगों में कॉन्फिडेंस (Confidence) भी भर सकते हैं। यदि आप में Leadership Skills है तो लोग अपनी बात आसानी से मान भी लेते हैं और आप पर विश्वास (Believe) भी अच्छे से करते हैं।

Read Also: इस प्रकार आसानी बढाएं अपना आत्मविश्वास

Problem Solving Skills – समस्या सुलझाना

यदि आप नहीं जानते कि अपनी प्रॉब्लम सोल्वे कैसे करें (Problem Solving Techniques) तो यह आपकी बहुत बड़ी समस्या हो सकती है, इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। यदि आपमें Problem Solving Skills है तो आप बहुत ही आसानी से अपने होने वाले नुकसान को बचा सकते हैं।

यदि यह आपको समझ नहीं आया तो हम आपको यह एक Example से समझाने की कोशिश करते हैं।

एक बार एक दुकान में Sale लगी। उस सेल में एक महिला जो उस दुकान की अच्छी Customer थी, उसने वहां से अपने कपड़े उस सेल से खरीदे। जब वह महिला अपने घर जाकर देखती है तो उस कपड़ो में एक थोड़ा सा फटा (Cracked) हुआ था, जो उसने वहां दुकान में नहीं देखा। फिर वह कपड़ा महिला वापस उसी दुकान में वापस लेकर आ गई और दुकान में काम करने वाले कर्मचारी (Staff) को कहा कि या तो ये बदल दे या फिर इसके पैसे वापस कर दें।

कर्मचारी (Staff) ने यह कहते हुए मना कर दिया कि सेल में बेचा हुआ सामान वह वापस नहीं ले सकते। इस पर महिला को और भी ज्यादा गुस्सा आ गया और महिला ये कहते हुए वहां से निकल गई कि वो वापस इस दुकान (Shop) में नहीं आएगी।

Manager की Problem Solving Skills

ये सब दुकान का मेनेजर देख रहा था। Manager को Problem Solving Skills बहुत ही आसानी से आती थी। उसने उस महिला को वापस बुलाया और उसने उस महिला से कर्मचारी के व्यवहार (Behavior) की गलती की माफ़ी मांगी और कहा कि आप सही कह रही है, यह कपड़ा थोड़ा फटा हुआ है। मैं इसे बदल तो नहीं सकता क्योंकि सामान सारा बिक चूका है। आप कहें तो मैं से रफू (Darn) करवा सकता हूं। मेरी यह मज़बूरी आप समझ सकते हैं।

Problem Solving Skills का Manager ने फायदा उठाते हुए अपने एक नियमित कस्टमर को टूटने से बचा लिया।

Read Also: ये आदतें सफलता के साथ सकारात्मक बनाने में मदद करेगी

Time Management Skills – समय का प्रबंध करने का कौशल

यदि आपमें Leadership Skills है और Time Management Skills नहीं है तो आप अधूरे हो। Time Management Skills सॉफ्ट स्किल का Compulsory Part है, जिसमें भी यह गुण है वो समय की ताकत (Strength of Time) को अच्छी तरह से जानता है और वो हर काम सही समय (Time) पर करता है। चाहे वो कोई भी काम हो सही समय (Time) पर करना जानता है।

How to Improve Soft Skills
How to Improve Soft Skills

Read Also: समय का सही प्रबंध या उपयोग कैसे करें

Thinking Skills – सोचने का कौशल

यदि आपमें सब से अलग सोचने का हुनर (Unique Thinking) है तो आपको अच्छी सफ़लता (Success) पाने से कोई नहीं रोक सकता। हर व्यक्ति में एक ऐसी चीज होती है जो उस व्यक्ति को सब लोगों से अलग (Different) बनाती है। यदि आपमें Thinking Skills है तो यह आपको सबसे अलग (Different from all) बनाती है।

Read Also: इस प्रकार पैदा करें यूनिक सोच

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको जानकारी “How to Improve Soft Skills” पसंद आई होगी। Improve Soft Skills In Hindi आगे शेयर (Share) जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल (Question) या सुझाव (Suggestion) हो तो हमें कमेंट बॉक्स (Comment Box) में जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी (Information) हमेशा पाने के लिए हमें सोशल मिडिया (Social Media) पर फॉलो (Follow) जरूर करें:

धन्यवाद

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here