कोई भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं – Problem Solving Techniques In Hindi

Problem Solving Techniques: नमस्कार दोस्तों, Problems हमारे जीवन एक अहम हिस्सा होती है और हर किसी के जीवन आती ही है। इन प्रोब्लम्स को Solve करना ही पड़ता है, चाहे वो व्यक्तिगत या सार्वजनिक ही क्यों न हो।

प्रॉब्लम आपके जीवन में कई तरह की हो सकती है। यह हमारी Life में चाहे Exam को लेकर या Career को लेकर हो सकती है। Problems Solution करना ही पड़ता है। हमारे आसपास ऐसे कई लोग होते हैं, जो Difficult Situation में अपनी हिम्मत हार जाते हैं और वहीं अपना मन तोड़ देते हैं। फिर आगे बढ़ने में भी डरते रहते हैं। लेकिन कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो अपनी Problems का बिना किसी डर के सामने सामना करते हैं और उस Situation को जीत जाते हैं। फिर मजबूत (Strong) होकर वहां से गुजरते हैं।

Problem Solving Techniques
Problem Solving Techniques

कई लोगों का Problem Solve Krna आसानी से आता है। लेकिन कुछ लोग यह Skill बिल्कुल भी नहीं जान पाते और वे उन्हीं प्रोब्लम्स में उलझे रहते हैं। इस Skill को Problem Solving Skill या Problem Solving Techniques कह सकते है।

Read Also: अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं

ये Problem Solving Skill हमें न तो स्कूल में सिखाया जाता है और न ही कॉलेज (College) से। यह हमें खुद से ही सीखना पड़ता है। इसलिए आज हम आपके सामने कुछ Problem Solving Techniques in Hindi शेयर करने जा रहे हैं। जिससे आप आसानी से अपनी Problem Solve कर पाएंगे।

कोई भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं – Problem Solving Techniques In Hindi

प्रॉब्लम स्वीकारे (Accept Problems)

Problem की कोई Size नहीं होती, वो तो हमारे हल करने की क्षमता पर छोटी और बड़ी होती है। इसलिए हमें अपनी प्रोब्लम्स को सबसे पहले Exactly जान लेना चाहिए और बाद में उसे Accept करना चाहिए। क्योंकि जब तक हम अपनी Problems को जानेंगे नहीं, तक तक उसे Solve नहीं कर पाएंगे।

अक्सर ऐसा होता है कि हम प्रॉब्लम (Problem) को देखकर डर जाते हैं और उसे छोड़ देते हैं। ऐसा करने से Problem Solve होने की जगह बढ़ जाती है। उस समय हमें उस प्रॉब्लम (Problem) से नहीं डरकर उसको जटिलता से समझना चाहिए और उसे फिर पूरी समझ जाने पर उसका Solution ढूँढना चाहिए।

नकारात्मकता दूर रखें (How to Remove Negativity)

मनोविज्ञान का मानना है कि आप यदि अपना पूरा फोकस (Focus) अपनी समस्यओं पर रखते हैं तो आपका दिमाग उस समस्याओं का Solution ढूंढ ही नहीं पाता है। अर्थात् यदि आप अपने Mind को प्रोब्लम्स की ओर फोकस करेंगे, तो आपके दिमाग में Negativity घर बना लेती है और फिर दिमाग Solution के बारे में सोच नहीं पाता। इसलिए Problems को एक दम Fresh Mind से देखें।

इसलिये आप अपने दिमाग को पूरा Solution पर लगा दें और यह जानने की कोशिश (Try) करें कि यह Problem कैसे आई, क्या है और यह Solve कैसे होगी। इन विचारों पर ही ध्यान दें न कि Negative Thought पर ध्यान दें।

Read Also: नकारात्मक सोच दूर कैसे करें

Idea लिखे

जब भी आपके सामने कोई प्रॉब्लम आती है तो उस समय अपने दिमाग में कई सारे Ideas आते हैं। उस Problems को Solve करने के लिए लेकिन आप उन Ideas को बेकार (Waste) के समझ लेते हैं और उन पर अपना ध्यान नहीं देते।

Problem Solving Techniques

आप इन Ideas को उस समय लिख दें और फिर खाली समय में उन पर गहराई से विचार करें और इन विचार (Ideas) को एक सकरात्मक रूप से देखें।

अभी की सोचे

कई बार हमारे साथ कुछ ऐसी प्रोबल्म्स होती है जो छोटी ही होती है, लेकिन हम उसे कुछ ज्यादा ही बड़ी समझ लेते हैं। उनके बारे में बहुत ही Deep में सोचने लग जाते हैं। इस कारण वह छोटी-सी समस्या भी हमें बहुत ही बड़ी नजर (Big Problem) आने लग जाती है और हम वही डर जाते हैं।

मेरे कहने का यही मतलब है कि आप अभी की सोचे और Problem Solve करें। भविष्य में क्या होगा यह नहीं सोचे।

Read Also: कैसे करें अपना Exam Preparation आसान?

सुने सबकी लेकिन करें खुद की

जो भी प्रोबल्म्स आपके सामने आये तो आप उसके बारे में पूरा सोचे और उसके बाद उसका Problem Solution करें। इन सबके बाद भी आप Problem Solve करने में Success नहीं होते हैं तो आप अपने परिवार, दोस्तों या फिर रिश्तेदारों से इसके बारे में Advice लें। सभी लोगों की Opinions लेने के बाद आप उनकी सलाह (Advice) में से वहीं करो जो आपको सही लगे।

इससे आपमें Confidence आएगा और आप किसी को आगे आने वाली प्रोबल्म्स (Problems) के बारे में Blame भी नहीं करोगे।

खुद पर विश्वास रखें

दोस्तों कोई भी काम करने से पहले हमारे में Confidence (आत्मविश्वास) होना चाहिए कि यह काम कर सकता हूं और खुद पर विश्वास रखो कि यह काम मुझसे जरूर होगा। ऐसा सोचने मात्र से ही हमारे मन से नकारात्मकता (Negativity) दूर हो जाती है।

Problem Solving Techniques
Problem Solving Techniques

Read Also:

मैं उम्मीद करता हूं कि ये “Problem Solving Techniques” आपके काम आयेंगे। इसे आगे शेयर (Share) जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल, सुझाव (Suggestion) या आपकी कोई समस्या हो तो कमेंट बॉक्स (Comment Box) में हमें जरूर बताएं। हम उसका जवाब (Answer) जरूर देंगे। ऐसे और भी जानकारी हमेशा पाने के लिए हमें फोल्लो (Follow) करें:

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here