किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

Problem Solving Techniques In Hindi: समस्याएं हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा होती है, इससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हमारे में से ऐसा कोई नहीं है जिसके जीवन में कोई समस्या नहीं है। पढ़ाई और एग्जाम का तनाव, करियर का टेंशन, पैसों की समस्या आदि जैसी कई समस्याएं है जिसका हमें अपने जीवन में सामना होता है।

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके सामने मुश्किल समय आता है तो वह समस्या से डर कर अपनी हिम्मत खो बैठते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहे कितना ही मुश्किल समय क्यों न आ जायें, उसका बहुत तैयारी के साथ सामना करते हैं और उस समस्या से बहुत कुछ सीखते भी है।

Problem Solving Techniques In Hindi

इस लिए हर समस्या को अपनी गलती मान कर हार के झोले में डाल देना ये हमारी सबसे बड़ी गलती होती है। हमें उस समस्या को सुलझाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए। हमें हमारे जीवन में हर दिन एक नई समस्या देखने को मिलती है उसके लिए हमें कुछ न कुछ निर्णय लेना ही पड़ता है। जिससे हम उस समस्या से निजात पा सके।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो प्रोब्लम सोल्व करना अच्छी तरह से जानते हैं, उनके पास Skill की कोई कमी नहीं होती। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास Skill की कमी के कारण हर समय उलझे ही रहते हैं। इस Skill को ही Problem Solving Skill या फिर Problem Solving Techniques कहा जाता है।

ये सबकुछ हमें न तो स्कूल में सिखाया जाता है और ना ही कॉलेज में, इसे हमें खुद के अंदर खुद को ही इम्प्रूव करना पड़ता है। खुद को ही सीखना पड़ता है।

किसी भी समस्या को हल करने से पहले उस समस्या के को अच्छी तरह से समझना बहुत ही जरूर है। उस समस्या की जड़ का पता लगाना चाहिये कि यह समस्या आने का मुख्य कारण क्या है। अधिकतर लोग मुख्य समस्या से अनजान रह जाते हैं और उनसे समस्या तो सुलझ नहीं पाती और अधिक उलझ जाते हैं।

यदि आपके पास किसी भी समस्या को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका है तो आप किसी भी उच्च-शिक्षित व्यक्ति या फिर बुद्धिमान व्यक्ति जो बिना किसी योजना से अपनी समस्याओं को सुलझाते हैं, इनको भी पीछे धकेल सकते हैं।

आज हम यहां पर इस Skill के बारे में विस्तार से यहां पर जानेंगे कि आप इसे अपने अंदर कैसे ला सकते हैं और किसी भी Problem को बहुत ही कम समय में कैसे सुलझा सकते है? इसके लिए आप इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

किसी भी समस्या का समाधान कैसे करे – Problem Solving Techniques In Hindi

जिस प्रकार गणित में बड़े से बड़े सवाल को सिर्फ एक सूत्र द्वारा हल किया जाता है ठीक उसी प्रकार हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं को सुलझाने की प्रक्रियाएं होती है। आप इन प्रक्रियाओं को अपने जीवन में लाकर हर समस्या को कुछ ही समय में सुलझा पाएंगे।

समस्या को स्वीकारे और उसे समझे

किसी भी समस्या की साइज़ नहीं होती, यह हमारे हल करने के तरीके की क्षमता पर छोटी या बड़ी होती है। इसलिए सबसे पहले हमें अपनी समस्या को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए और फिर इसे स्वीकार कर लेना चाहिए। क्योंकि हम जब तक उस समस्या को जानेंगे नहीं तब तक उसे हल नहीं कर पाएंगे।

अक्सर हमारे सामने छोटी सी भी प्रोब्लम आ जाती है तो हम बौखला जाते हैं और उस पर अचानक से अपनी प्रतिक्रिया दे देते हैं जिससे वह Problem और अधिक बड़ी हो जाती है। इसलिए ऐसा करने से पहले उस समस्या को अच्छी तरह से समझो, उस पर गहराई से अध्ययन करो और पुराने विचारों को अलग रखकर उसके बारे में सोचो जब तक समस्या की जड़ का पता नहीं लग जाता। तब तक उस पर कुछ विचार नहीं करें और ना ही उस पर अपनी प्रतिक्रिया दें।

नकारात्मकता दूर रखें

जब कोई समस्या आती है तो हम उस समस्या या उस कठिन समय के बारे में अपने हिसाब से ही अपना मत बना लेते हैं। इस खुद का मत बना लेने के कारण समस्या को सुलझाने का कोई नया आईडिया नहीं आ पाता।

मनोविज्ञान का मानना है कि आप यदि अपना पूरा फोकस अपनी समस्याओं पर रखते हैं तो आपका दिमाग उस समस्याओं का Solution ढूंढ ही नहीं पाता है। अर्थात् यदि आप अपने Mind को प्रोब्लम्स की ओर फोकस करेंगे, तो आपके दिमाग में Negativity घर बना लेती है और फिर दिमाग Solution के बारे में सोच नहीं पाता।

इसलिए हर समस्या को एक नई नजर से देखे और उस समस्या को अलग और नये तरीको से सुलझाने की कोशिश करें। आप अपने दिमाग को पूरा समाधान करने पर लगा दें और यह जानने की कोशिश करें कि यह समस्या कैसे आई, क्या है और यह हल कैसे होगी? इन विचारों पर ही ध्यान दें न कि Negative Thought पर।

यह हमेशा ध्यान में रखें कि “आप जिस नजर से दुनिया को देखोंगे, दुनिया आपको वैसी ही नजर आएगी।”

Read Also: नकारात्मक सोच दूर कैसे करें?

Idea लिखे

जब हमारे सामने कोई Problem आती है तो हमारे मन में उसके समाधान को लेकर कई तरह के आइडिया आने लग जाते हैं। आप उस समय आये सभी आईडिया को एक जगह पर लिख दें। क्योंकि समस्या के समय सभी आईडिया व्यर्थ और अजीब लगते हैं। इस कारण हम उन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और उन्हें छोड़ देते हैं। लेकिन कई बार ये व्यर्थ आये आईडिया ही समस्या को जड़ से समाप्त कर देते हैं।

इसलिए समस्या के समय दिमाग में आई हर चीज को एक पेज पर नोट करते रहे और उस पर गौर करते रहे। हर चीज को सकारात्मक तरीके से देखना शुरू कर दें। सकारात्मक एक ऐसी चीज है जो हर समस्या को पूरी तरह से खत्म कर देती है।

सुने सबकी लेकिन करें खुद की

सबसे पहले तो आपके सामने आई समस्या का समाधान खुद के स्तर पर हल करने की कोशिश करें। अपनी हर संभव कोशिश करने के बाद जब आपको लगे कि अब किसी और कि भी सहायता लेनी चाहिए तो आप उसके लिए अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, दोस्तों आदि से उसके बारे में सलाह लें। सभी की सलाह लेने के बाद फिर आप उनमें से उस सलाह का चयन करें जिसके बारे में आपका दिल बोल रहा है।

ऐसा करने से आपके खुद के अंदर कॉन्फिडेंस आएगा और आप किसी दूसरे को इसके लिए जिम्मेदार भी नहीं समझोगे।

Problem Solving Techniques
Problem Solving Techniques

खुद पर विश्वास रखें

यदि आपको अपने खुद पर विश्वास है तो आपको सफ़ल होने से कोई नहीं रोक सकता। इसके लिए हमें पहले अपने आप पर विश्वास करना होगा।

कोई भी काम करने से पहले आपको अपने अंदर आत्मविश्वास लाना होगा कि मैं यह काम आसानी से कर सकता हूँ। ऐसा सोचने मात्र से आपके अंदर की सभी नकारात्मकता दूर हो जाएगी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “किसी समस्या का समाधान कैसे करें (Problem Solving Techniques in Hindi)” आपको पसंद आई होगी, आप इसे आगे शेयर करना नहीं भूलें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here