कुत्ते की मौत मरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कुत्ते की मौत मरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग ( kutte kee maut marana Muhavara ka arth )

कुत्ते की मौत मरना मुहावरे का अर्थ – बुरी तरह मरना, एक भयानक मौत से है।

kutte kee maut marana Muhavara ka arth – buree tarah marana, ek bhayaanak maut se hai.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल एक डाकू है और वह लोगों को लूटते रहता है तो लोग उसके प्रति यही भावना रखते हैं कि यह मोहनलाल एक दिन कुत्ते की मौत मारा जाएगा।

वाक्य प्रयोग: सोहन ने अपने पद का गलत उपयोग करके किसी गरीब और लाचार का घर उजाला है उसे 1 दिन वह कुत्ते की मौत मरेगा।

वाक्य प्रयोग: जब जब भारत में आतंकवादी लोग घुसते हैं तो वह कुत्ते की मौत मरते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल अक्सर गरीब और छोटे लोगों को बहुत ही बुरी तरह से मारता था लेकिन आज उसकी मौत एक कुत्ते की मौत की तरह हुई है और उसे पूछने तक कोई नहीं आया।

यहां हमने “कुत्ते की मौत मरना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कुत्ते की मौत मारना मुहावरे का अर्थ होता है बहुत बुरी तरह मरना, एक भयानक मौत से मरना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है आतंकवादी लोग की मौत एक कुत्ते की मौत की तरह होती है जिसके मरने पर लोग खुश होते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here