खून खौलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

खून खौलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (khoon khaulana Muhavara ka arth)

खून खौलना मुहावरे का अर्थ –अत्यधिक क्रोध आना, क्रोधित होना, अत्यधिक गुस्सा करना।

khoon khaulana Muhavara ka arth –atyadhik krodh aana, krodhit hona, atyadhik gussa karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन ने देखा कि जब उसके मित्र को कुछ लोग पीट रहे हैं तो उसका खून खोल गया और उसने आओ ना देखा था और सभी को खूब पीटा।

वाक्य प्रयोग: जब कोई भ्रष्ट नेता द्वारा किए गए वादे लोगों को याद आते हैं तो लोगों का खून खोल जाता है कि वह वादे तो बहुत बड़ी-बड़ी करते हैं लेकिन करता कोई कुछ नहीं ।

वाक्य प्रयोग: जब भी हम आतंकवादियों के द्वारा भारत सैनिकों के मारे जाने की खबर सुनते हैं तो हम सभी भारतवासियों का खून खौल जाता है।

यहां हमने “खून खौलना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। खून खोलना मुहावरे का अर्थ होता है अत्यधिक क्रोध में आना, क्रोधित होना, अत्यधिक गुस्सा होना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि जब भी हम अपने भारत देश पर आतंकवादियों या दूसरे देशों का हमला सुनते हैं तो हमारा खून खोल जाता है और सबसे ज्यादा खून तब चलता है जब इन हमलों में हमारे भारत सैनिकों की जान जाती है यह जानकर हम सभी भारत वासियों का खून खौल जाता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here