कलेजा निकालकर रख देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कलेजा निकालकर रख देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaleja nikaalakar rakh dena Muhavara ka arth)

कलेजा निकालकर रख देना मुहावरे का अर्थ – सर्वस्व दे देना, जान तक निछावर कर देना, दिल की सच्ची बात कह देना।

kaleja nikaalakar rakh dena Muhavara ka arth – sarvasv de dena, jaan tak nichhaavar kar dena, dil kee sachchee baat kah dena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: माता-पिता अपने बच्चों के लिए कलेजा निकाल कर रख देते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने आज तक कितनी बार झूठ कहा है कि यदि वह अपना कलेजा निकाल कर भी रख देगा तो भी कोई भी व्यक्ति उस पर विश्वास नहीं करेगा।

वाक्य प्रयोग: हर इंसान को अपने मन में कुछ बातें को दबाकर रखना चाहिए हर बार अगर वह अपना कलेजा निकाल कर रख देगा तो सामने वाले व्यक्ति उसका कोई कदर नहीं करेगा।

वाक्य प्रयोग: मोहन ने अपने दोस्त के सामने अपना कलेजा निकाल कर रख दिया फिर भी उसके दोस्त को उस पर कोई यकीन नहीं है तो इसमें अब मोहन क्या कर सकता है।

यहां हमने “कलेजा निकालकर रख देना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कलेजा निकालकर रख देना मुहावरे का अर्थ होता है कि अपना सब कुछ किसी पर निछावर कर देना, यहां तक कि अपनी प्राण भी किसी के ऊपर निछावर कर देना, दिल की सच्ची बात कह देना, अपना सब कुछ दे देना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हमारे भारतीय देश के सैनिक है जो कि भारत देश के प्रेम के लिए अपने भारत देश की रक्षा के लिए अपनी जान को भी निछावर करने से पीछे नहीं हटते। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाचार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here