कच्चा चिट्ठा खोलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कच्चा चिट्ठा खोलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kachcha chittha kholana Muhavara ka arth)

कच्चा चिट्ठा खोलना मुहावरे का अर्थ –गुप्त भेद खोलना, पोल खोलना, सारा भेद खोल देना, असलियत प्रकट करना या खोलना, गुप्त बातों का उद्घाटन करना।

kachcha chittha kholana Muhavara ka arth –gupt bhed kholana, pol kholana, saara bhed khol dena, asaliyat prakat karana ya kholana, gupt baaton ka udghaatan karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन और रोहन के दोस्त हैं लेकिन उन दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया और मोहन ने रोहन का पूरा कच्चा चिट्ठा खोल दिया।

वाक्य प्रयोग: देश में करोना वायरस फैलाने के पीछे चीन का हाथ है यह बात दुनिया के सामने उद्घाटन हो गया और चीन का कच्चा चिट्ठा खुल गया।

वाक्य प्रयोग: पुलिस ने दो चोरों को पकड़ा और उससे उसके बॉस का कच्चा चिट्ठा सब खुलवा लिया।

वाक्य प्रयोग: पुलिस के सामने रमेश ने मोहन का सारा कच्चा चिट्ठा खोल दिया अब मोहन पुलिस के आगे कुछ भी बेवकूफी नहीं कर सकता।

यहां हमने “कच्चा चिट्ठा खोलना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कच्चा चिट्ठा खोलना मुहावरे का अर्थ होता है किसी का पोल खोलना, किसी का सारा भेद उजागर करना, किसी की असलियत बाहर निकालना, किसी के गुप्त बातों का उजागर करना। यह अक्सर उन लोगों के लिए काम आता है जब वह अपने दुश्मनी निकालने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति का गुप्त बातें उजागर कर देता है या फिर जो पुलिस लोग होते हैं वह चोरों का और बदमाशों का कच्चा चिट्ठा निकलवा कर उनके सारे अड्डों और चोरी के माल को पकड़ने में उनकी सहायता करते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here