जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें

Jio Ka Number Kaise Nikale: बहुत से ऐसे मौके आते हैं जहां पर हमे अपने मोबाइल नम्बर की जरूरत पड़ती है। अपने मोबाइल में रिचार्ज करना हो, कॉलेज या स्कूल में अपने फॉर्म भरने में, बैंक में, किसी को अपना Contact Number देने में आदि जैसे मौको पर हमें अपने मोबाइल नम्बर की जरूर पड़ती है।

ऐसे हर कोई अपना मोबाइल नम्बर याद नहीं रख पाता। ऐसे में हमें ये समस्या आती है कि अपना मोबाइल नबर कैसे निकाले या Apna Mobail Number Kaise Dekhen. इस पोस्ट में हम जानेंगे कि jio sim ka number kaise nikale. यदि आपको अपने जिओ सिम का नंबर निकालना सीखना है तो आप हमारी इस जिओ सिम का नंबर कैसे निकले? को पूरा जरूर पढ़ें।

हमने इस पोस्ट में बहुत ही आसान तरीके से मोबाइल नंबर पता करने के बारे में बताया है। यदि आप अपना जिओ नम्बर भूल गये हैं या आपको अपना जिओ नम्बर चेक करना है या jio number check karna hai तो आपके लिए हमारी यह पोस्ट बहुत ही मददगार साबित होने वाली है।

Read Also

जिओ सिम का नंबर कैसे निकले – Jio Ka Number Kaise Nikale

जिओ सिम का नंबर कैसे निकाले इसके लिए आप अपने मोबाइल से जिसका जिओ नम्बर पता करना है उससे किसी दूसरे मोबाइल पर कॉल करके पता कर सकते हैं। यदि आपके इन जिओ नम्बर में बैलेंस नहीं है तो आपके समस्या आ सकती है। इसके लिए हम नीचे Jio का नंबर कैसे देखे के 6 आसान तरीके बता रहे हैं।

1299 पर कॉल करके

हम आपको सबसे पहले यही तरीका काम में लेने की सलाह देंगे। क्योंकि यह तरीका सबसे आसान है और इस तरीके से आप कम समय में ही जिओ का नम्बर चेक कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 1299 नंबर पर कॉल करना है। आप जैसे ही इस नम्बर 1299 पर कॉल करेंगे तो call automatic disconnect हो जायेगा और कॉल कट हो जाने के तुरंत बाद आपके मोबाइल में एक text message आएगा। उस message में आपका जिओ नंबर का नम्बर, Expiry Date, Data Balance, Main Balance आदि जैसी जानकारी दी होगी।

इस तरीके से आप अपना Jio Sim Number Check कर सकते हैं।

MyJio App से

jio ka number kaise dekhe इसके लिए आप माय जिओ एप्प का इस्तमाल कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में My Jio App Install नहीं है तो आप पहले प्ले स्टोर से माय जिओ एप्प इनस्टॉल कर लें। Install Now

App Install हो जाने पर My Jio App Open करें और अपने जिओ नम्बर से my jio app login करें। माय जिओ एप्प लॉग इन होते ही होम पेज पर आपको अपने अकाउंट की जानकारी अपने नम्बर के साथ मिलेगी।

आपको My Account के नीचे जिओ नम्बर और उसके नीचे आपके प्लान की जानकारी दिखाई देगी।

jio sim ka number kaise nikale का यह अच्छा तरीका है।

Jio4GVoice App से

यदि आप जिओ यूजर है तो आपने Jio4GVoice ऐप के बारे में तो सुना ही होगा। इससे अपने जिओ का नम्बर भी पता कर सकते हैं Jio Number Kaise Jane के लिए आप इस एप्प का प्रयोग कर सकते हैं।

जिओ की सिम से कॉल और Message करने के लिए आपको Jio4GVoice App की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप Play Store से jio4gvoice app install कर लें। एप्प इनस्टॉल हो जाने पर इसे ओपन करें और एप्प में लॉग इन करें।

एप्प के सबसे ऊपर 3 Dots (⋮) दिखाई देंगे, जो Vertical होंगे। वहां पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको उसमें सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। Settings पर क्लिक करने पर सबसे ऊपर आपको apna mobile number लिखा हुआ दिखाई देगा।

USSD Code से

यूएसएसडी कोड की सहायता से आप किसी भी टेलिकॉम कम्पनी का मोबाइल नंबर आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग कम्पनी का अलग-अलग USSD code होता है, लेकिन ये कोड क्षेत्र के हिसाब से काम करते है।

हम यहां पर USSD code बता रहे हैं जिसे आप या तो याद कर लें या फिर इसे कहीं पर लिख कर रख लें। जिससे आपको इसकी जरूरत पड़ने पर मदद मिल सके।

आप अपने मोबाइल में jio sim ka code *1# या फिर *580# डायल करें। ऐसा करने के तुरंत बाद आपके मोबाइल में आपका जिओ नम्बर दिखाई देगा।

लेकिन आप ये बात ध्यान रखें कि ये jio sim ka number nikalne ka code हर समय काम नहीं करते हैं बल्कि ये क्षेत्र के हिसाब से काम करते हैं।

Jio Sim Number Check

Alternate Number से

Alternate Mobile Number का यह उपाय आपके तब काम आएगा जब आपका जिओ सिम एक्टिव हो गया हो लेकिन कालिंग शुरू नहीं हुई हो।

जब आप अपनी जिओ सिम को खरीदते है तो आपसे वैकल्पिक मोबाइल नंबर (Alternate Mobile Number) मांगा जाता है। जैसे ही आपकी जिओ की सिम शुरू/एक्टिव होती है उसी समय आपके दिए हुए Alternate Number पर एक Message आएगा। जिसमे आपका जिओ का नम्बर लिखा होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि jio sim ka number kaise dekhe का यह तरीका आपके काम आएगा।

Phone Setting से

jio sim ka number kaise pata kare इसका पता आप अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग्स से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग्स ओपन करें। उसमें Sim Cards & Mobile Network का चयन करें।

इसका चयन करने पर आपके मोबाइल में डाली गई दोनों सिम के नम्बर दिखाई देंगे।

अंतिम शब्द

हमने इस पोस्ट में जिओ सिम का नंबर चेक कैसे करे (jio sim number kaise check kare) के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं कि जिओ नम्बर जानने के ये तरीके आपके काम आये होंगे।

यदि आपको Jio Ka Number Kaise Nikale के बारे में कोई भी समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

जिओ का नंबर निकलने की ये जानकारी दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook पर शेयर जरूर करें, जिससे वो भी इसे पढ़ सकें।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here