किसी भी मोबाइल की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

कॉल डिटेल चेक करने की जरूरत आपको कई बार हो सकती हैं। क्योंकि आज के समय में लोगों का रहन सहन और कार्य करने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। आज के समय में लोग मोबाइल पर निर्भर हो चुके है। इसीलिए आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करता हो और खास तौर पर फीचर मोबाइल फोन तो सभी के पास रहते हैं।

कई बार ऐसी जरूरत हो जाती हैं कि हमें अपना पिछला कॉल का डाटा प्राप्त करना होता है। ऐसी कोई घटना घटित हो जाती है या कोई जरूरत हो जाती है, जब हमें अपना पिछला कॉल रिकॉर्ड मालूम करना होता है, लेकिन हमें यह पता नहीं होता है।

call details kaise nikale

बता दें कि सभी कंपनियों की कॉल डिटेल निकालने के लिए कंपनियों द्वारा विकल्प दिए गए हैं, जिससे आप अपना कॉल डिटेल निकाल सकते हैं। अगर किसी का मोबाइल खराब हो जाता है या मोबाइल टूट जाता है तो ऐसी स्थिति में भी उन्हें किसी जरूरी कार्य के लिए कॉल डिटेल निकालनी पड़ सकती हैं।

किसी भी मोबाइल की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

कॉल डिटेल कैसे निकाले?

कॉल डिटेल निकालने के लिए भारत की सभी टेलीकॉम कंपनियों का अलग-अलग प्रोसेस है। अगर आपके पास जिओ की सिम है तो जिओ सिम की कॉल डिटेल निकालने का तरीका अलग है। जबकि एयरटेल सिम से कॉल डिटेल निकालने का तरीका अलग है। इसके अलावा वोडाफोन एवं आइडिया यानी वीआई सिम से कॉल डिटेल निकालना भी अलग प्रोसेस है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन तीनों सिम से कॉल डिटेल निकालने का पूरा प्रोसेस विस्तार से बताएंगे, क्योंकि वर्तमान समय में भारत में लगभग सभी लोगों के पास तीन ही टेलीकॉम नेटवर्क की सिम कार्ड है।

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकालें?

जिओ सिम की कॉल डिटेल निकालने का तरीका काफी आसान है। जिओ सिम की आप 6 महीने की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं। भारत में जियो सिम के करोड़ों यूजर है।

माय जिओ ऐप के जरिए जिओ सिम की कॉल डिटेल आप आसानी से निकाल सकते हैं। इसमें आपको 6 महीने तक की पुरानी कॉल डिटेल देखने को मिल जाती है, जिसे सिर्फ एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं। माय जिओ ऐप की कॉल डिटेल को आप एसएमएस, ईमेल के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जिओ सिम की कॉल डिटेल निकालने की जानकारी प्रदान करते हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से या एप स्टोर से माय जिओ ऐप को डाउनलोड करें।
  • माय जिओ ऐप को डाउनलोड करने के बाद जिओ नंबर से रजिस्टर करें।
  • अब आपको जिओ के होम पेज पर या सेटिंग के ऑप्शन में कॉल लॉग या फिर कॉल डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • माय जिओ ऐप में कॉल डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपको उस महिने का चयन करना है, जिस महीने का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं।
  • कॉल डिटेल निकालने के लिए महीने का चयन करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा, उस ओटीपी को अगले पेज पर क्लिक करें और कॉल डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप अपने जिओ सिम की कॉल डिटेल को देख सकते हैं।
  • कॉल डिटेल को एसएमएस, ईमेल के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसी पेज पर नीचे ई-मेल से कॉल डिटेल प्राप्त करने का विकल्प दिखाइ देगा, उसके ऊपर क्लिक करें।
  • यहां पर अपने ईमेल आईडी को दर्ज करने के बाद सबमिट करें, कुछ ही समय में आपके ईमेल पर जिओ सिम की कॉल डिटेल मिल जाएगी।

एयरटेल सिम की कॉल डिटेल कैसे निकालें?

अगर आपके पास एयरटेल कंपनी की सिम है तो आप अपने सिम से की गई सभी कॉल डिटेल के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एयरटेल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो इसका तरीका क्या है यह हम आपको नीचे बताएंगे।‌ आपको गूगल प्ले स्टोर से एयरटेल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। अगर आपके पास एप्पल कंपनी का आईफोन है तो आपको एप स्टोर से एयरटेल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा गूगल से भी एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट से भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

एयरटेल ऐप के अंदर एयरटेल सिम उपयोगकर्ता अपना पिछला कॉल लॉग डाटा देख सकता है। अपनी कॉल हिस्ट्री या अपनी कॉल डिटेल प्राप्त कर सकता है। तो आइए इसका प्रोसेस जानते हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से माय एयरटेल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
  • माय एयरटेल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद ओपन करते ही मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्टर करना होगा।
  • अगर आपने माय एयरटेल एप को पहले से डाउनलोड या रजिस्टर किया है तो लॉगिन करके ऐप को ओपन करें।
  • एयरटेल ऐप के होम पेज पर ही आपको नीचे साइड बार में कॉल डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर पिछले 7 दिन, पिछले 20 दिन या 1 महीना इस तरह से विकल्प दिखाई देंगे। आप जितने भी दिनों की कॉल डिटेल देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एयरटेल सिम की कॉल डिटेल देखने को मिल जाएगी। इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं या स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
ई-मेल से एयरटेल कॉल डिटेल निकालना

अगर आपके मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड करने का विकल्प नहीं आता है या आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन ईमेल का ऑप्शन है तो आप ईमेल से भी एयरटेल सिम की कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉल डिटेल आपको कुछ ही समय में प्राप्त हो जाती हैं। तो इसके लिए क्या प्रोसेस है, यह हम आपको नीचे बता रहे हैं।

एयरटेल सिम की कॉल डिटेल निकालने के लिए MONTH NAME<space>Your EMAIL ID इस तरह से लिख कर ईमेल सेंड कर देना है। यहां पर आपको इस शब्द के आगे महीने का नाम लिखना है, जिस महीने की आप कॉल डिटेल चाहते हैं, उसके बाद एयरटेल कंपनी की हेल्पिंग ईमेल आईडी पर सेंड कर दें।

SMS से एयरटेल सिम की कॉल डिटेल निकालना

यदि आपके पास एयरटेल पोस्टपेड सिम है तो आप बिना किसी ईमेल और बिना एप्लीकेशन के केवल s.m.s. से ही कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिंपल सा एक EPREBILL<space>MONTH NAME ऐसा SMS सेंड करना होगा।

एयरटेल पोस्टपेड सिम की कॉल हिस्ट्री या कॉल डिटेल निकालने के लिए इस नंबर पर इस तरह से टेक्स्ट मैसेज लिख कर सेंड कर देना है। इस मैसेज में पीछे उस महीने का नाम लिखना है, जिस महीने का आप कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं।

VI सिम की कॉल डिटेल कैसे निकालें?

वर्ष 2020 में दोनों कंपनियों ने मर्ज कर दिया था, जिसके बाद दोनों कंपनियां एक हो चुकी है। अगर आप वोडाफोन आइडिया सिम के उपयोग करता है तो आप इस बात से भलीभांति जानते ही होंगे। तो चलिए आज हम आपको विआई सिम की कॉल डिटेल निकालने के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

विआई सिम से कॉल डिटेल प्राप्त करने के लिए आप वीआई ऑफिशल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा 198 नंबर पर कॉल करके भी कंपनी से कॉल डिटेल के लिए कर सकते हैं। आपको एस.एम.एस. में आप की कॉल डिटेल सेंड कर देंगे। लेकिन बिना कंपनी को कॉल किए ही आप विआई के अधिकारीक एप्लीकेशन से कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से वीआई मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।
  • अभी एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से लॉग ऑन करें।
  • अब आपको होम पेज पर ही एक साइड में कॉल डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा, इस ओप्सन पर क्लिक करें।
  • अब आपको उस महीने का नाम दर्ज करना होगा, जिस महीने का आप कॉल डिटेल पाना चाहते हैं।
  • महीना का नाम दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें।
  • अब आपके सामने विआई सिम की कॉल डिटेल दिखाई देगी, इसे आप अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताया है कि कॉल डिटेल कैसे निकाले?, कॉल डिटेल निकालने के कौन-कौन से तरीके हैं?, किस कंपनी के सिम की कॉल डिटेल निकालने का क्या तरीका है?, क्या प्रोसेस है? इस बारे में आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताई है।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा हुआ यह आर्टिकल आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुआ होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं?

जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें?

Airtel customer care से कैसे बात करें?

जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here