जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें?

Jio कस्टमर केयर नंबर (Jio customer care number): नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार अपनी समस्याओ को लेकर टेलीकॉम कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की होगी और कई बार ऐसा हुआ होगा कि आप उसमें आप असफल भी हुए होंगे। क्या आप जानते है की आप बिना किसी समस्या के Jio के कस्टमर केयर को फ़ोन कर सकते हैं? 

Jio customer care number
Image : Jio customer care number

इस लेख के माध्यम से आपको उन Jio कस्टमर केयर नंबर के बारे में बताया जा रहा हैं। इस लेख में आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा हैं। अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

Jio कस्टमर केयर नंबर (Jio Customer Care Number)

Jio के कस्टमर केयर से बात करने के लिए सबसे पहले इस कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करना होता हैं जिसके लिए पहले से इस कंपनी के कई नंबर जारी किये हुए हैं। Jio के कस्टमर केयर को संपर्क करने के लिए कई अन्य तरीके भी हैं जिनके बारे में भी आपको इस लेख में आगे बताया जाएगा। 

JIO Toll free number

भविष्य में अगर आपको जरुरत पड़ती हैं की आप किस तरह से Jio कस्टर केयर से इनके टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं तो आपको नीचे बताये गये इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होता हैं। 

Jio में कॉल करने के लिए आप 1860-893-3333 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर केवल jio के ग्राहकों के लिए ही हैं। इस नंबर पर कॉल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार चार्जेज नही देने होते हैं। इस नंबर पर आप कभी भी कॉल कर सकते हैं। 

शिकायत के लिए नंबर

अगर आपको किसी भी प्रकार की शिकायत हैं जैसे कोई गलत पैसो का कट जाना और किसी भी अन्य प्रकार की समस्या के लिए आप 198 पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर सभी सिम के लिए एक ही हैं, इस नंबर पर किसी भी सिम से कॉल लगाया जा सकता हैं। अगर आप जिओ के अलावा और सिम का उपयोग करते हैं तो भी आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

ऑफर के लिए नंबर

अगर आप जिओ की सिम में अपने नंबर पर कोई ऑफर या कोई नई स्कीम के बारे में पता करना चाहते हैं तो आप जिओ के कस्टमर केयर को इस नंबर 1991 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर आप रिचार्ज और इन्टरनेट से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। 

अन्य सिम से कॉल करे

अगर आपके पास जिओ की सिम नही हैं फिर भी आप जिओ के कस्टमर केयर से फ़ोन पर बात करना चाहते हैं तो आप अन्य सिम से 1860-893-3333 इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। किसी कारणवश आपकी सिम खो जाती हैं या फिर चोरी हो जाती हैं तो आप किसी और फ़ोन और सिम से इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 

राजस्थान के लिए अलग नंबर

अगर किसी जिओ के ग्राहक के पास जिओ की राजस्थान की सिम हैं तो वो राजस्थान के लिये जारी इस अलग नंबर पर कॉल कर सकते हैं। राजस्थान के लिए 1860-893-3333 अलग नंबर जारी किये गये हैं। अगर आप राजस्थान के अलावा किसी और राज्य से हैं तो यह नंबर आपके लिए काम नही करेंगे। 

नेटवर्क सम्बंधित शिकायत के लिए नंबर

अगर आपकी सिम हैं और उस पर नेटवर्क की समस्या आती हैं तो आप इस नंबर 1860-893-3333 पर संपर्क कर सकते हैं। इन सब समस्याओ के अलावा अगर आपको किसी और प्रकार की शिकायत हैं तो भी आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 

जिओ Fiber के लिए 

अगर आप जिओ में फाइबर से हो रही असुविधा के लिए जिओ से संपर्क करना चाहते हैं तो आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 1800-890-9999 इस नंबर पर आप जिओ फोन और जिओ लाइफ में लिए भी कॉल कर सकते हैं। 

जिओ बिज़नस के लिए 

जिओ बिज़नस से जुडी किसी भी समस्या के लिए आप इस नंबर पर कॉल कर के अपनी समस्या का समाधान पा सकते है। आप इस प्रकार की समस्या के लिए 1800-890-9999 पर कॉल कर सकते हैं। 

राज्यवार कस्टमर केयर नंबर

अगर आप भारत के किसी भी राज्य के निवासी हैं तो आप 1800-890-9999 इस नंबर पर कॉल कर के अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। 

Whatsapp के जरिये करे संपर्क

JIO ने हाल ही में अपना एक whatsapp नंबर जारी किये हैं। इस नंबर को आप अपने मोबाइल में save कर लीजिये ताकि आप भी whatsapp के जरिये जिओ से संपर्क कर सकते हैं। जिओ के whatsapp नंबर 70007-70007 हैं, इस नंबर पर आप अपनी Query भेज सकते हैं। 

JIO Tele-Verification 

नई सिम लेने के बाद आपको अपनी सिम को Tele-Verification के जरिये वेरीफाई करना होता हैं। इसका प्रोसेस कुछ इस प्रकार हैं। 

  • सबसे पहले आपको 1977 पर कॉल करना होता हैं।
  • उसके बाद आपको alternet नंबर नंबर देना होता हैं।
  • इसके बाद आपने आधार कार्ड के अंतिम 4 नंबर डालने होते हैं। 
  • इसके बाद आपका कॉल जिओ के कस्टमर केयर के पार पहुच जाता हैं। 
  • इतना सब करने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा और आपकी सिम चालू हो जायेगी। 

JIO Email Contact

जिओ को आप इनकी ईमेल id के जरिये भी संपर्क कर सकते हैं। 

यह कुछ जरुरी ईमेल ID हैं जिसके जरिये आप संपर्क कर सकते हैं। 

Jio LiveChat

जिओ के कस्टमर केयर से आप LiveChat कर के भी इनसे संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको JIO app को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होता हैं।

JIO का फुल फॉर्म क्या हैं ? 

Jio को वास्तव में Reliance Jio के नाम से जाना जाता हैं. 

JIO का कस्टमर केयर नंबर क्या हैं ? 

Jio में आप 198 नंबर पर कॉल कर सकते हैं. 

JIO कंपनी का मालिक कौन हैं ? 

JIO Reliance Communication की एक चाइल्ड कंपनी हैं जिसका मालिक मुकेश अम्बानी हैं.

आपने क्या सिखा ? 

इस लेख के माध्यम से आपको Jio Customer Care Number के बारे में बताया गया हैं। इस लेख में बताई गई चीज़े आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा बताये गये किसी भी तरीके को प्रयोग करने पर कोई समस्या आती है या फिर कोई तरीका सही से काम नहीं कर रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here