जिओ का डाटा बैलेंस कैसे चेक करें – Jio Balance Check Number

Jio Balance Check Number: नमस्कार दोस्तों, यदि आप जिओ के यूजर है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही काम का है। हम यहां पर आपको बिना जिओ एप्प के जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें (How to Check Jio Balance) इसके बारे में 3 तरीके बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको जिओ एप्प को डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Jio Balance Check Number
Jio Balance Check Number

आप इसकी मदद से कुछ ही सेकंडो में अपने जिओ नम्बर का बैलेंस, डाटा, मैसेज और वेलिडिटी जान सकेंगे। जिओ ने शुरू होते ही अपने फिल्ड की सभी कम्पनियों को कड़ी टक्कर दी है। जिओ ने अपने सस्ते प्लान्स और अच्छी सर्विस से सभी लोगों का दिल जीत लिया है। इसलिए आज के समय में Jio Users बढ़ते ही जा रहे हैं।

जिओ के मार्केट में आ जाने से बाकी की टेलिकॉम कम्पनियों ने भी अपने प्लान्स काफी सस्ते कर दिए है। लेकिन वह अभी तक जिओ को टक्कर नहीं दे पाई है। इसके पीछे का कारण जिओ की अच्छी सर्विस ही है। आज पूरे भारत में लगभग सभी जगह पर जिओ ने अपने यूजर (Jio Users in India) बना लिए है और उनको जिओ के द्वारा अच्छी सर्विस भी दी जा रही है।

आज हम आपको यहां पर जिओ बैलेंस चेक कोड नंबर (Jio Balance Check Code Number) बतायेंगे। जिससे आप आसानी से कुछ ही समय में अपने जिओ नम्बर की जानकारी पूरी तरह से जान सकेंगे। यहां पर हम आपको Jio Balance Check Number के साथ ही आपको जिओ की दूसरी सर्विस के नम्बर और तरीके भी बतायेंगे।

जिओ का डाटा बैलेंस कैसे चेक करें – Jio Balance Check Number

Jio Balance Check Number

जिओ डाटा बैलेंस चेक करने का तरीका – 1

हम आपको यहां पर Jio Balance Check Karne Ka Number बतायेंगे जिससे आप अपने मोबाइल में डायल करके अपनी जिओ नम्बर की सभी जानकारी आसानी से एक मैसेज के जरिये जान पाएंगे। इसके लिए आपको न ही माय जिओ एप्प डाउनलोड (My Jio App Download) करने की जरूरत है और न ही अपने मोबाइल में डाटा ऑन करने की जरूरत है। इस तरीके से आप जिओ एप्प (Jio Application) द्वारा यूज़ होने वाला डाटा और बैटरी को भी बचा सकते हैं।

यदि आपके फ़ोन की बैटरी ज्यादा खर्च हो रही है तो हमने यहां पर कुछ बैटरी बचाने के टिप्स बताएं है। जिससे आप आसानी से अपने फ़ोन की बैटरी बचा सकते हैं।

Jio Balance Check Number

Jio Data Balance Check करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के डायलर को ओपन करना होगा। बाद में आपको <1299> पर कॉल करना होगा। जब आप इस नम्बर पर कॉल करेंगे तो आपका कॉल कुछ सेकंड के बाद अपनेआप ही कट जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नम्बर पर कॉल करने के लिए कोई चार्ज नहीं होगा। ये कॉल पूरी तरह से Toll Free Number होगा।

इसके बाद आपके मोबाइल में जिओ कम्पनी की ओर से एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में

  • Jio Number
  • Jio Data Balance
  • SMS
  • Plan Expires Date

की जानकारी दी होगी। आपको ये बता दें कि इस मैसज में जो जानकारी होगी, इसमें आपका नम्बर होगा, जिओ डाटा बैलेंस जो आपका डेली के प्लान में बचा हुआ होगा वो और SMS भी डेली के बचे हुए है उनकी संख्या होगी न कि यूज़ की हुई डाटा और मैसेज।

जिओ डाटा बैलेंस चेक करने का तरीका – 2

इस तरीके से आसानी से आपके जिओ नम्बर की Jio Balance Enquiry की जा सकती है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन से एक मैसेज सेंड करना होगा। जो कि बिल्कुल मुफ्त होगा। इसके लिये आपको अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स में BAL लिखकर <199> पर भेज देना है।

मैसेज भेज देने के बाद आपके पास इस मैसेज का रिप्लाई आएगा, जिसमें आपके जिओ नम्बर का जिओ बैलेंस होगा।

Jio Balance Check Number

यदि आप अपने जिओ प्लान की जानकारी लेना चाहते है तो भी आप इस नम्बर 199 पर MYPLAN लिखाकर भेज दें। आपके पास तुरंत ही इसका जवाब आ जायेगा। जिसमें आपके प्लान की पूरी जानकारी दी होगी।

जिओ डाटा बैलेंस चेक करने का तरीका – 3

इन तरीकों के अलावा एक और तीसरा तरीका है जिससे आप अपना Jio Net Balance Check कर सकते हैं वो भी Renew Time के साथ।

इसके साथ ही आप इस नम्बर पर कॉल करेंगे तो आपको और भी Jio Service के बारे में जानकारी दी जाएगी। ये Jio Balance Check No <1991> है। इस पर आप कॉल करेंगे तो आपको सबसे पहले अपनी भाषा का चुनाव करना होगा। आप जिस भाषा का चुनाव करते हैं आपको उस भाषा में ही जानकारी दी जाएगी।

Read Also: गोरिल्ला ग्लास क्या है और जानिए इसकी खासियत

Miss call alert सर्विस activate और De-activate कैसे करे

Jio Missed Call Alert Activation Number

कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण हमारा फोन बंद हो जाता है और कोई हमें कॉल करता है तो हमें इसके बारे में पता नहीं लग पता है। इसके लिए आप Jio Miss Call Alert Activate करेंगे तो आपको इसके बारे में आसानी से पता चल जायेगा।

जब आप अपना फोन ओपन करेंगे तो आपके पास जिसने Miss call किया है उसके नम्बर से जिओ का एक मैसेज (Miss Call Alert Jio) आ जायेगा कि इसने आपको कॉल करने की कोशिश की है।

  • Jio Missed Call Alert Number <*333*3*2*1#>

Jio Missed Call Alert Deactivation Number

यदि आप जिओ की इस सर्विस को बंद करना चाहते है तो इसके लिए नम्बर निम्न है:

  • Jio Missed Call Alert Deactivation Number <*333*3*2*2#>

इसके अलावा हम Reliance Jio Ussd Codes List शेयर कर रहे हैं। जिससे आपको जिओ की और भी कई सर्विस के नम्बर एक जगह पर मिल जायेंगे।

Jio Balance Check Number

List of Reliance Jio USSD codes for Checking Balance & 4G Data

  • Jio Number Check USSD Code: *1#
  • Reliance Jio Main Balance Check Ussd Code: *367#
  • Reliance Jio SMS Balance Check USSD Code: *367*2#

Jio Sim Balance Check Number जिओ बैलेंस चेक कोड

S.NO.SERVICEUSSD CODE
01Know My Jio NumberDial *1#
02Know balance And Talktime*333#
03Check 4G Data UsageSMS MBAL to 55333
04Check Prepaid Balance & Validity SMS BAL to 199
05Know Bill Amount SMS BILL to 199
06Check Current Tariff Plan SMS MYPLAN to 199
07Activate 4G DataCall 1925 or SMS START to 1925
08Caller Tune Activation Code*333*3*1*1#
09Deactivate Jio Caller Tune*333*3*1*2#
10Check Call RateSMS TARIFF to 191
11Know Jio Number of JioFi Device SMS JIO to 199
12More DetailsCall 1991

How to Check Balance in Jio इस सवाल का जवाब अब आपको आसानी से मिल गया होगा। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके काम आएगी। यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या आती है या फिर कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

धन्यवाद!

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here