अपना मोबाइल नम्बर पोर्ट कैसे करें

मोबाइल नम्बर पोर्ट कैसे करें (Mobile Number Port Kaise Kre): नमस्कार दोस्तों, यदि आप अपना मोबाइल नम्बर पोर्ट करने की जानकारी लेना चाहते है तो आप सही जगह पर आये हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे कर सकते है (Mobile Number Port Kaise Kre) और इसके लिए आपको किसकी जरूरत पड़ेगी।

Mobile Number Port Kaise Kre

मोबाइल नम्बर पोर्ट का मतलब होता है कि आप अपने मोबाइल नम्बर को बिना बदले आप अपने नेटवर्क ऑपरेटर को बदलना। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नम्बर बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने पुराने मोबाइल नम्बर (Mobile Number) को दूसरे नेटवर्क (Network) में ले जा सकते है।

Read Also: google duo को pc या laptop में कैसे चलायें

मोबाइल नम्बर पोर्ट कैसे करें (Mobile Number Port Kaise Kre):

Mobile Number Port क्या होता है:

Mobile Number Port का मतलब होता है कि हम अपने मोबाइल नंबर को नहीं बदल कर दूसरे मोबाइल नेटवर्क कम्पनी की सेवा ले सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत नहीं है।

Number Port करने की जरूरत तो हमें तब पड़ती है जब हमारे मोबाइल में नेटवर्क (Network) नहीं आये या कमजोर नेटवर्क आये, पुराने मोबाइल ऑपरेटर के प्लान महंगे हो या फिर और भी कई कारण हो सकते हैं।

Read Also: स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के बेहतरीन टिप्स, आज ही आजमाइए

Mobile Number Port की शर्तें:

यदि आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट (Mobile Number Port) करवाना चाहते है तो इसके लिए कुछ शर्तें हैं:

  1. Sim Port के लिए आपका मोबाइल नम्बर 90 तक पुराना होना चाहिए।
  2. आपके मोबाइल नम्बर में किसी प्रकार का बैलेंस बाकि नहीं होना चाहिए।
  3. Mobile Number Port उसी राज्य में संभव है जिस राज्य का आपका मोबाइल नंबर है।
  4. Sim Number Port के लिए आपके पास अपना ID Proof होना जरूरी है।

Mobile Number Port कैसे करें:

यदि आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट (MNP) करवाना चाहते है तो आप यह स्टेप्स फॉलो करें:

सबसे पहले आप जिस नम्बर को पोर्ट (Mobile Number Port) करवाना चाहते है उस नम्बर से आपको एक मैसेज करना होगा। मैसेज इस प्रकार टाइप करें:

Port<space>mobile number

फिर यह मैसेज 1900 पर भेज दें।

इसके बाद आपको अपने नंबर पर एक मैसेज आएगा। उस मैसेज में UPC Code (Unique Porting Code) होगा यह UPC Code 15 दिन के लिए ही मान्य होता है। इसके बाद यह कोड रद्द हो जाता है।

बाद में आपको यह UPC Code अपने नजदीकी मोबाइल शॉप पर लेकर जाना है और वहां पर आपको अपना आधार कार्ड देना है। इतना करने के बाद आपके पास एक पोर्टिंग (Porting) पक्की करने का मैसेज आएगा।

जब आपकी यह प्रक्रिया (Process) पूरी होगी तब आपको एक नई सिम (New Sim) देंगे और आपको इसके एक्टिवेशन की डेट भी बता देंगे।

जब आपका मोबाइल नम्बर पोर्ट (Mobile Number Port) हो जायेगा तो आपके पुराने सिम में से नेटवर्क चला जायेगा और आपको पुराना सिम निकल कर नया सिम लगा देना है। आपके नये सिम में आपका नया नेटवर्क आ जायेगा।

Read Also:

यदि आपको इस “Mobile Number Port Kaise Kre” जानकारी से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और हमारे Facebook Page को जरूर लाइक कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here