मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करें?

Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai: आज के समय में मोबाइल एक बहुत ही महत्वपूर्ण यंत्र है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते है। हम यह कह सकते हैं कि मोबाइल इंसानी सभ्यता द्वारा खोजा गया अब तक का सबसे बड़ा अविष्कार है। मगर अपने मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने पर कई बार हमारा मोबाइल खराब हो जाता है और “मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?” इस सवाल को आप गूगल और अन्य जगहों पर ढूंढते हैं। मगर सटीक जवाब नहीं मिल पाता।

अगर आप भी इस तरह के सवाल से परेशान है तो आज के लेख में हम मोबाइल में खराबी को पकड़ने की जानकारी देने जा रहे है। लोग अपने मोबाइल का इतना अधिक इस्तेमाल करते है कि कई बार चार्ज में लगा कर वे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते रहते है अधिकांश रूप से मोबाइल उसी वक्त खराब होता है। मगर यह पता लगाना काफी जटिल हो जाता है कि मोबाइल में किस प्रकार की समस्या आई है।

Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai
Image: Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको मेरे मोबाइल में क्या खराबी है का सटीक जवाब देंगे, जिसे पढ़ने के पश्चात आप अपने मोबाइल के खराब होने की वजह और उसका निराकरण सरल शब्द में पा सकेंगे।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करें? | Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

आजकल मोबाइल का इस्तेमाल बड़ी तीव्रता से हर हुई हर समय कर रहा है, जिस वजह से इसके खराब होने की संभावना भी बड़ी तेजी से बढ़ रही है। मगर जैसा कि हमने आपको बताया मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने पर वह खराब होने लगता है और उसमें क्या समस्या आ रही है इसका पता लगाना काफी जटिल हो जाता है।

ज्यादातर मोबाइल खराब होने की वजह चार्ज में लगाकर इस्तेमाल करना होता है। मगर इसके अलावा भी मोबाइल खराब होने के अन्य कारण हो सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में कुछ खराबी है, जिस वजह से वह सही तरीके से काम नहीं कर पा रहा और आप उस परेशानी की वजह को नहीं पकड़ पा रहे तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे।

आपके मोबाइल में क्या खराबी है इसे समझने के लिए वर्तमान समय में मुक्त सुविधा देने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन का इजाद किया गया है। उनमें से एक प्रचलित एप्लीकेशन TestM Hardware है। एप्लीकेशन का कैसे इस्तेमाल करना है और किस प्रकार आप इसके जरिए अपने मोबाइल के खराबी को पकड़ पाएंगे, इसके बारे में हमने जानकारी नीचे दी है।

आमतौर पर लोग अपने मोबाइल के स्क्रीन, स्पीकर, कैमरा का अधिक इस्तेमाल करते हैं। अगर उनके मोबाइल में किसी प्रकार की समस्या होती है तो सबसे पहले इन सभी चीजों में समस्या का असर दिखता है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने मोबाइल के अंदर देख सकते हैं और स्क्रीन, स्पीकर, कैमरा जैसे अन्य हार्डवेयर उपकरण आपके मोबाइल में किस प्रकार कार्य कर रहे हैं और क्यों सही से कार्य नहीं कर पा रहे हैं इसे समझ सकते हैं।

TestM Hardware क्या है?

वैसे तो मोबाइल की समस्या का पता लगाने के लिए विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन का इजाद किया गया है। मगर टेस्ट एम नाम का यह एप्लीकेशन बहुत ही प्रचलित है और मुफ्त में आपको बहुत अच्छी सुविधा प्रदान करता है, जिसे आप बड़ी आसानी से किसी भी मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

इस एप्लीकेशन को टेस्ट नाम की कंपनी के द्वारा बनाया गया है, जिसे अब तक गूगल प्ले स्टोर पर हजारों लोगों ने डाउनलोड किया है और इसके स्टार रेटिंग को देखकर आप समझ सकते हैं कि यह एक विश्वसनीय एप्लीकेशन है।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको बहुत अधिक रैम या स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है। इस एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से डाउनलोड करने के बाद आप उसमें अपने मोबाइल के स्क्रीन, स्पीकर, बैटरी, कैमरा जैसे अन्य हार्डवेयर को पूरी तरह से चेक कर सकते हैं और उन में क्या खराबी आई है इसे पता कर सकते है।

TestM Hardware के फीचर्स

किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि उस एप्लीकेशन के प्रचलिता का कारण क्या है। इस एप्लीकेशन को अच्छे से समझने के लिए इसके कुछ प्रमुख खूबियों को सरल शब्दों में नीचे समझाया गया है:

  • इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने इंटरनेट स्पीड की भी जानकारी ले सकते हैं। आपको इस एप्लीकेशन में के मेनू सेक्शन में विकल्प दिखेगा, जहां से आप अपने इंटरनेट की वर्तमान स्पीड तुरंत पता कर सकते है।
  • इस एप्लीकेशन को मुख्य रूप से मोबाइल के हार्डवेयर की जांच करने के लिए बनाया गया है, जिसके लिए बहुत सारे विकल्प दिए गए है, बड़ी सरलता से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी विकल्प का चयन करके मोबाइल के कैमरा स्पीकर स्क्रीन जैसे हार्डवेयर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने मोबाइल के बैटरी का भी टेस्ट कर सकते है और अगर आपके बैटरी का चार्ज जल्दी खत्म हो जाता है या वह गर्म हो जाता है तो उसमें किस प्रकार की समस्या है, इसे इस एप्लीकेशन के जरिए पता किया जा सकता है।
  • इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है। सभी प्रकार की समस्याओं का निराकरण के लिए एक मेनू बनाया गया है, जहां से आप अपनी सुविधा अनुसार विकल्प चुनकर तुरंत हल पा सकते है।

यह भी पढ़े: मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें?

TestM Hardware कैसे डाउनलोड करें?

ऊपर बताई जानकारी को पढ़ने के बाद अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें:

Step 1: यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद है, जिस वजह से आपको इसका नाम गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करना है। आपको इस तरह के एप्लीकेशन का बहुत सारा विकल्प मिलेगा, उनमें से एस नाम के विकल्प को चुनें।

Step 2: इस विकल्प का चयन करने के बाद आपके समक्ष इंस्टॉल का एक विकल्प आएगा, जिस पर क्लिक करते ही यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

Step 3: इंस्टॉल होने के बाद यह एप्लीकेशन आपके होम स्क्रीन पर नजर आएगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके समक्ष आपके मोबाइल का कुछ डिटेल होगा। जहां आपको कुछ अन्य विकल्प भी देखने को मिलेंगे और अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विकल्प का चयन करें और अपने मोबाइल में हुई समस्या के बारे में पता करें।

TestM Hardware का इस्तेमाल कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल बहुत ही सरल है मगर आपको इसके इस्तेमाल प्रक्रिया के बारे में जानकारी एकत्रित करनी चाहिए ताकि तुरंत इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल की समस्या को समझ सके।

ज्योंहि आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे और ओपन करेंगे आपको आपके मोबाइल का प्रोसेसर, रैम जैसे कुछ अन्य जानकारी स्क्रीन पर देखने को मिलेगी। उन सभी जानकारियों के साथ आपको बाई तरफ तीन लाइन देखने को मिलेगी, जिस पर क्लिक करते ही आप मेनू देख पाएंगे, जहां पर बहुत सारे विकल्प होंगे।

आपके समक्ष साउंड, कैमरा, स्क्रीन, स्पीकर, हार्डवेयर जैसे बहुत सारे विकल्प होंगे। आप अपने मोबाइल के जिस क्षेत्र को चेक करना चाहते हो, उस विकल्प पर क्लिक करें और कुछ मिनट रुकने के बाद आपको उस क्षेत्र का रिजल्ट मिल जाएगा। अगर वहां किसी प्रकार की समस्या होगी तो इस एप्लीकेशन की स्क्रीन पर बता दिया जाएगा।

TestM Hardware जैसे अन्य एप्लीकेशन

हम आपको बता देना चाहते हैं कि मोबाइल में क्या खराबी है इसे पता करने के लिए वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं। अगर आप ऊपर बताए गए एप्लीकेशन की मदद नहीं लेना चाहते तो इसके अलावा और भी बहुत सारे प्रचलित एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं और उनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

याद रखें जितने भी एप्लीकेशन की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं, उन सब को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है। ऊपर बताए तरीके से आप सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और जितने भी मोबाइल के खराबी चेक करने वाले एप्लीकेशन है, वह सब को मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं।

Phone Doctor Plus

यह एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है, जो आपके मोबाइल के 30 घटक को चेक करता है और इसके आधार पर आपके मोबाइल में हुई परेशानी के बारे में आपको जानकारी देता है। इस एप्लीकेशन को बड़ी सरलता से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और मुफ्त में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Test Your Android

आज ज्यादातर लोग अपने मोबाइल में एंड्रॉयड का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपके मोबाइल में अगर एंड्राइड है तो उसमें किसी प्रकार की समस्या आ रही है या नहीं इसे पूरी तरह समझने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है। यह गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद है।

इस एप्लीकेशन को बड़ी सरलता से किसी भी मोबाइल में डाउनलोड करके मेनू सेक्शन में बताए गए विकल्प के अनुसार आप अपने मोबाइल के किसी भी क्षेत्र की परेशानी को जांच सकते हैं।

Phone Tester

यह भी एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल में हुई किसी भी समस्या की जानकारी पता कर सकते हैं। आपके मोबाइल में क्या खराबी है या पता करने के लिए इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

दिए गए विकल्पों में से उस विकल्प का चयन करें, जहां खराबी कि आपको संदेह है। कुछ मिनट रुकने के बाद आपको आपके मोबाइल की सभी खराब या दिखने लगेगी।

FAQ

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करें?

मोबाइल के आंतरिक हिस्सों में अगर कोई खराबी हो जाए तो उसके बारे में पता लगाना मुश्किल हो जाता है, जिस वजह से विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल से खराबी की जानकारी पता कर सकते हैं।

मोबाइल खराब क्यों होता है?

मोबाइल खराब होने के बहुत सारे कारण है उस में से सबसे प्रचलित कारण है कि ज्यादातर लोग अपने मोबाइल को चार्ज में लगाकर इस्तेमाल करते हैं। जिस वजह से उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा बहुत अधिक मोबाइल का इस्तेमाल करने से भी उसके खराब होने की संभावना होती है।

मोबाइल की खराबी चेक करने वाला सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

आज मोबाइल की खराबी चेक करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे, उनमें से सबसे प्रचलित और सबसे अच्छा एप्लीकेशन TestM Hardware है।

निष्कर्ष

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को मेरे मोबाइल में क्या खराबी है? (Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai) के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इंटरनेट क्या है? (इतिहास, प्रकार, फायदे, लाभ और नुकसान)

241543903 रहस्यमयी नम्बर के पीछे की कहानी क्या है?

गाने पर फोटो लगाने वाले बेहतरीन एप्प

सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे और नुकसान

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here