सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे और नुकसान

Social Media Kya Hai: नमस्कार दोस्तों! हम सभी अपने ज्यादातर कार्यों को सोशल मीडिया के माध्यम से करते हैं। यदि आपसे पूछा जाये कि सोशल मीडिया क्या होता है? तो इसका जवाब आप में से ज्यादातर लोगों को तो बहुत ही अच्छी तरीके से पता होगा क्योंकि आज सभी लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं।

Social Media Kya Hai
Social Media Kya Hai

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से हम अपने सभी कार्यों को एक जगह से दूसरे जगह तक बड़े ही आसानी से पहुंचा देते हैं। जिन सोशल मीडिया का उपयोग हम आज के समय में बहुत ही भली भांति करते हैं।

मैं जिन सोशल मीडिया के बारे में आपको बता रहा हूं, वह कुछ और नहीं बल्कि आपका फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और ऐसे ही और भी प्लेटफार्म होते हैं। हम इन सोशल मीडिया नेटवर्क के नाम से भी जानते हैं।

आपको साधारण भाषा में बता दे तो नेटवर्क एक-दूसरे व्यक्ति को जोड़ने के साधन को ही कहा जाता है। सोशल मीडिया का भी अर्थ यही होता है, ठीक नेटवर्क कम्युनिकेशन के जैसे ही सोशल कम्युनिकेशन करना।

सोशल कम्युनिकेशन के द्वारा लोग एक दूसरे के साथ आपस में जोड़ते हैं और यह एक फिजिकल नेटवर्क की तरह ही होता है, परंतु इसमें लोग नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से काम करते हैं। इस लेख के माध्यम में हम आपको सोशल मीडिया के बारे संपूर्ण जानकारी (Social Media in Hindi), सोशल मीडिया के प्रकार, सोशल मीडिया का अर्थ एवं परिभाषा बताने वाले है।

सोशल मीडिया बहुत ही प्रसिद्ध एवं प्रचलित प्लेटफार्म है। यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहते हैं और आपको यह नहीं पता है कि आप सोशल मीडिया का उपयोग किस प्रकार से कर पाएंगे तो यह जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे और नुकसान | Social Media Kya Hai

सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया का अर्थ (What is Social Media in Hindi)

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोग अपने प्रतिदिन के हिसाब से घटित होने वाली घटनाओं को शेयर करते हैं। परंतु आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने सोशल मीडिया का नाम तो सुना होगा, परंतु सोशल मीडिया क्या होता है? इसके विषय में नहीं जानते।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोशल मीडिया भी नेटवर्क प्लेटफार्म के जैसा ही होता है, जिस प्रकार नेटवर्क प्लेटफार्म एक दूसरे को जोड़ने का कार्य करता है, ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया भी एक दूसरे को एक साथ जोड़ता है। परंतु सोशल मीडिया में इतना ही फर्क है कि सोशल मीडिया के कारण कोई एक या दो व्यक्ति ही नहीं अपितु अनेकों लोग एक साथ जुड़ सकते हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्तमान समय में किया जाने वाला काम पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुका है और इसलिए लोग आपस में बातचीत करने के लिए, एक दूसरे से संपर्क बनाने के लिए और एक दूसरे के साथ अपने पसंदीदा चीजें शेयर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

ऐसा अनेक बार होता है कि आपका कोई परिवार वाला या फिर आपका कोई मित्र यहां से दूर किसी विदेश में रहता है तो आप उससे अपनी मित्रता बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और उसके साथ आप विचार-विमर्श को शेयर करते हैं और इतना ही नहीं सोशल मीडिया का उपयोग करके पुलिस वाले और अन्य सुरक्षाकर्मी अपराधियों की खोज भी कर लेते हैं।

सोशल मीडिया का एक अन्य नाम सोशल मीडिया सर्विस होता है। इसका अर्थ होता है कि इंटरनेट का उपयोग करके किसी दूर बैठे व्यक्ति के साथ जुड़ना और एक दूसरे के साथ जोड़कर उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और चैटिंग के माध्यम से बातें करना। सोशल मीडिया के माध्यम से हमें देश विदेश में घट रही घटनाओं का संपूर्ण विवरण प्राप्त हो जाता है। इसके साथ ही हम दूर बैठे लोगों के साथ बात विचार इत्यादि बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

हम सोशल मीडिया की एक परिभाषा इस प्रकार दे सकते हैं “सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म होता है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी और किसी भी समय अनेकों प्रकार के लोगों से एक साथ बातें कर सकता है, इतना ही नहीं वह व्यक्ति देश विदेश में घट रही घटनाओं का भी घर बैठे संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकता है।”

सोशल मीडिया किसे कहते हैं? (Social Media in Hindi)

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर देश विदेश में घटित हो रही घटनाओं का विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त किया जा सकता है और इसके साथ-साथ किसी भी व्यक्ति को ढूंढने के लिए भी सोशल मीडिया का उपयोग किया जाता है।

सोशल मीडिया का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी बैठ कर किसी भी समय किसी भी व्यक्ति से बातें कर सकता है और इतना ही नहीं सोशल मीडिया की मदद से पुलिसकर्मी और अन्य सुरक्षा बल अपराधियों का पता करती है और अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ भी लिया जाता है।

सोशल मीडिया के उपयोग से हम यदि चाहे तो किसी भी व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं, वह व्यक्ति कहां रहता है और उसका नाम क्या है, इस विषय में भी जानकारी काफी आसानी से निकाली जा सकती है।

यह भी पढ़े: सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव और इससे कैसे बचें?

सोशल मीडिया का क्या अर्थ है और सोशल मीडिया की परिभाषा (Social Media ki Paribhasha)

यदि हम बात करें सोशल मीडिया के शाब्दिक अर्थ ही तो सोशल मीडिया का शाब्दिक अर्थ होता है सामाजिक मीडिया अर्थात देश-विदेश में घट रही घटनाओं की जानकारी और लोगों के विषय में विस्तृत जानकारी। सामाजिक मीडिया एक ऐसी मीडिया होती है, जिसके तहत यदि हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए हो तो हम डायरेक्ट सर्च करके उसकी जानकारी पता लगा सकते हैं और यही सोशल मीडिया का अर्थ होता है।

अब आइए हम सभी लोग बात कर लेते हैं कि आखिर सोशल मीडिया की परिभाषा क्या होती है? सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकता है और उसके साथ कहीं भी रहकर बातें कर सकता है।

सोशल मीडिया की परिभाषा कुछ इसी प्रकार है। सोशल मीडिया वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा चर्चित है, क्योंकि व्यक्ति कोई भी सवाल का जवाब पाने के लिए वह सोशल मीडिया पर एक बार जरूर सर्च करता है और यदि इंटरनेट अर्थात सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी होती है तो वह उसे जरूर प्रोवाइड की जाती है।

सोशल मीडिया के प्रकार (Social Media ke Prakar)

जैसा कि हम सभी लोग जानते ही हैं वर्तमान समय में सोशल मीडिया को सबसे ज्यादा चर्चित प्लेटफार्म माना जाता है और सोशल मीडिया के मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर बैठकर अपने सगे संबंधियों या फिर किसी भी रेंडम व्यक्ति के साथ आसानी से जुड़ सकता है और उससे बातें कर सकता है।

सामान्य तौर पर ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते समय पूछे गए सभी प्रकार के एक्सेस को अलाव कर देते हैं, जिसके कारण से यह मुख्य रूप से दो भागों में बांटी गई है और यह निम्नलिखित है:

  1. Internal Social Media (ISM)
  2. External Social Media (ESM)

इंटरनल सोशल मीडिया क्या है?

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है ऐसा सोशल मीडिया अकाउंट है, जिसमें यदि आप जुड़ना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्म फिल करना होगा और इसके पश्चात आपको एक्सेस दिया जाएगा और पूरी छानबीन के बाद ही आप इसके तहत जोड़ पाएंगे।

इस सोशल मीडिया के बारे में हम सभी एक बहुत ही आसान से उदाहरण के साथ समझ सकते हैं। जैसे कि एजुकेशन ग्रुप, फोटोग्राफी ग्रुप, हैकिंग ग्रुप या फिर कोई सीक्रेट फॉर्म ग्रुप।

जैसा कि हम सभी जानते हैं यह सभी ग्रुप बहुत ही छोटे और बहुत ही प्राइवेट कम्युनिटी के होते हैं अर्थात इस सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत ही कम लोग एक साथ जोड़ पाएंगे और इनकी जो प्राइवेसी होती है, वह बहुत ही ज्यादा हार्ड होती है ताकि इसे कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से पता ना कर पाए।

यह ऐसे सोशल मीडिया ग्रुप होते हैं, जिसके तहत यदि आप जुड़ना चाहे तो स्वयं से कभी भी नहीं जुड़ पाएंगे और यदि आप इस ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो आपको विशेष इनविटेशन की आवश्यकता पड़ेगी। अर्थात इस ग्रुप में केवल वही जुड़ सकते हैं, जिन्हें उस ग्रुप के किसी एडमिन मेंबर के द्वारा इनविटेशन दिया गया हो या फिर जब उस ग्रुप का एडमिन उसे खुद से ऐड करें।

इंटरनेट सोशल मीडिया का प्राइवेट पासवर्ड इतना हार्ड होता है कि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से खोल नहीं सकता। इसे ओपन करने के लिए उस व्यक्ति के पास काफी तेज दिमाग होना चाहिए और वह कंप्यूटर में बहुत ही तेज होना चाहिए। इस सोशल मीडिया को केवल उस ग्रुप के मेंबर ही खोल सकते हैं।

एक्सटर्नल सोशल मीडिया क्या है?

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट हो जा रहा है कि यह ग्रुप बाहरी कम्युनिकेशन सोशल मीडिया है। अर्थात इस कम्युनिकेशन का उपयोग कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकता है क्योंकि यह एक खुला संचार माध्यम होता है। सोशल मीडिया की प्राइवेसी पासवर्ड थोड़ी वीक होती है।

यह सोशल मीडिया मुख्य रूप से खुला और पब्लिक कम्युनिटी के लिए ही होता है। सोशल मीडिया के उपयोग से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लोग जुड़ सकते हैं और यह इन्हीं लोगों के मध्य एक कम्युनिटी स्थापित करता है, जो कि बहुत कारगर होता है। यदि किसी व्यक्ति की खोज या तलाश करनी है तो एक्सटर्नल सोशल मीडिया उसकी काफी मदद कर सकता है।

एक्सटर्नल सोशल मीडिया के तहत यदि कोई व्यक्ति जुड़ना चाहता है तो उसे किसी भी प्रकार के विशेष इनविटेशन की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे सोशल मीडिया नेटवर्क में किसी भी व्यक्ति को जोड़ने के लिए किसी भी प्रकार का इनविटेशन या आज्ञा नहीं लेनी होती है।

सोशल मीडिया नेटवर्क में यदि आप जुड़ना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। आप इस कम्युनिकेशन माध्यम में बड़े ही आसानी से जुड़ सकते हैं।

इस सोशल मीडिया को इसीलिए खुला रखा जाता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति इस में आसानी से जुड़ जाए और इस सोशल मीडिया का ट्रैफिक काफी बढ़ जाए। हमें अपने कार्यों को करने के लिए ज्यादा ट्रैफिक वाले ही सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें काफी सारे लाइक और व्यूज आते हैं, जिसके कारण आपके प्रोडक्ट की इंप्लीमेंट हो जाती है।

यह भी पढ़े: मनोविज्ञान क्या होता है? इसकी शाखाएं और इतिहास

सोशल मीडिया का उपयोग कहां-कहां होता है?

सोशल मीडिया का उपयोग कई स्थानों पर होता है, जिसमें से सोशल मीडिया का उपयोग स्थानों पर सर्वाधिक होता है:

• बिजनेस के रूप में
• मेडिकल के रूप में
• छानबीन करने के लिए

बिजनेस के रूप में

जैसा कि हमने आपको बताया कि जिससे प्लेट फॉर्म पर ज्यादा ट्रैफिक होता है, उसी प्लेटफार्म पर बिजनेस करने का मॉडल बहुत ही अच्छे तरीके से तैयार होता है। हमें सोशल मीडिया का सही उपयोग करना चाहिए। सोशल मीडिया का सबसे अच्छा उपयोग छोटे बिजनेस के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

सोशल मीडिया का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट्स को बड़ी ही आसानी से भेज सकता है और वह व्यक्ति काफी मुनाफा प्राप्त कर सकता है। सभी छोटे व्यापारी अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का उपयोग करके कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट को बड़ी ही आसानी से बेच सकता है। क्योंकि सोशल मीडिया न केवल भारत में अपितु संपूर्ण विश्व में संचालित है।

मेडिकल रूप में

हम सोशल मीडिया का उपयोग करके अपनी और दूसरों की हेल्थ इत्यादि का काफी ख्याल रख सकते हैं। क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने हेल्थ से संबंधित बहुत से दवा इत्यादि आ चुके है।

साथ-साथ हम दवाओं को भी सोशल मीडिया के माध्यम से मंगा सकते हैं और वह दवा बिल्कुल सही होती है। बहुत से हेल्थ प्रोफेशनल लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपने सोशल मीडिया का उपयोग अपने ही institutional knowledge इत्यादि के लिए किया है।

वे अपने नॉलेज को एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं, सोशल मीडिया एक ऐसा एप्लीकेशन होता है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी चीजों को बड़ी ही आसानी से सीख सकता है और उनका उपयोग कर सकता है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर अनेकों प्रकार की दवाएं उपलब्ध है। इसके लिए अनेकों प्रकार के एप्लीकेशन भी जारी कर दिए गए हैं।

छानबीन करने में

सोशल मीडिया का उपयोग केवल एक दूसरे के साथ संबंध बिजनेस इत्यादि के रूप में ही नहीं किया जाता। इसके अलावा सोशल मीडिया का उपयोग छानबीन के लिए भी किया जाता है। छानबीन से हमारा अर्थ यह है कि सोशल मीडिया के द्वारा प्रदान कराए जाने वाली सर्विस का उपयोग करके और उनसे जुड़े सभी इन्वेस्टिगेशन बड़ी ही आसानी से हो जाते हैं।

क्योंकि सोशल मीडिया पर उस व्यक्ति के सभी प्रकार के इंफॉर्मेशन इत्यादि मिल जाते हैं। जिससे उन्हें क्रिमिनल्स की पहचान इत्यादि करने में वक्त बर्बाद नहीं करना होता है और वह बड़ी ही आसानी से इसके बारे में जान जाते हैं।

सोशल मीडिया की विशेषताएं क्या हैं?

सोशल मीडिया के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निश्चित रूप से दर्शाई गई है:

  • सोशल मीडिया वेब सर्विस होता है, जो कि लोगों को अल्लोव करते ही एक पब्लिक और सेमी पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए एक लिमिटेड सिस्टम प्रदान कराता है।
  • सोशल मीडिया लोगों को ऐसी फैसिलिटी प्रदान करता है कि किस प्रकार से हम अपने कमेंट को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • यह कम्युनिकेशन एक दूसरे के साथ बहुत ही महत्वपूर्ण वेरिफिकेशन करता है। साथ ही यह nature और nomenclature की साइट को भी वेरीफाई करता है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग लोग अक्सर एक दूसरे को अलाउ करने के बाद ही करते हैं। यदि कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को कंफर्म नहीं करता है तो वह उस व्यक्ति से संबंध नहीं जुड़ पाएगा।

यह भी पढ़े: पर्यावरण (परिभाषा, विशेषताएँ, प्रकार, संरचना और संघटक)

सोशल मीडिया के फायदे क्या है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं सोशल मीडिया को स्ट्रक्चर के जैसे हम बड़ी आसानी से देख सकते हैं। सोशल मीडिया एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म होता है, जहां पर लोग वैरायटी आफ रिलेशनशिप को मेंटेन बनाए रखते हैं।

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि सोशल मीडिया के उपयोग करने से क्या लाभ होते हैं। सोशल मीडिया के उपयोग से होने वाले लाभ नीचे निम्नलिखित रूप से दर्शाए गए हैं:

  • यदि हमारे रिश्तेदार या फिर कोई मित्र यदि किसी अन्य स्थान पर रहते हैं तो तब भी हम उनके साथ सोशल मीडिया की मदद से एक संपर्क बना सकते हैं और उनके साथ कम खर्च में ही बातचीत कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया का उपयोग बहुत सी चीजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
  • सोशल मीडिया की मदद से हम किसी भी व्यक्ति को diverse file बड़ी आसानी से भेज सकते हैं। diverse file फाइल का अर्थ होता है फोटोग्राफ्स डाक्यूमेंट्स इत्यादि।
  • हम अपने घर बैठे ही स्कूल की एक्टिविटी को भी बड़ी आसानी से देख सकते हैं, जहां पर सभी प्रकार के मेंबरों से भी सम्पर्क कर सकते हैं।
  • यहां तक कि यही नहीं है, हम दूसरे देश राज्य शहर स्थित लोगों के साथ भी सोशल मीडिया के माध्यम से इंटरेक्शन कर सकते हैं।
  • इतना ही नहीं हम सोशल मीडिया का उपयोग करके नए-नए दोस्त भी बना सकते हैं और एक दूसरे को बड़ी आसानी से किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • हमें सोशल मीडिया के उपयोग से collaborative learning करने में बहुत मदद मिलती है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करके हम कमर्शियल नेटवर्क को मदद कर सकते हैं, जिसके माध्यम से अपने प्रोडक्ट को लोगों तक बड़ी ही आसानी से पहुंचा पाएंगे।
  • यह सब तो आम सी बातें हैं, परंतु इसका उपयोग पुलिस के द्वारा भी किया जाता है। उसका उपयोग पुलिस के द्वारा इन्वेस्टिगेशन के लिए किया जाता है।

सोशल मीडिया के नुकसान क्या है?

हम सभी जानते हैं जिन भी चीजों का जितना ही लाभ होता है, उससे कुछ ही कम उसके नुकसान भी होते हैं। ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया के भी अनेकों प्रकार के नुकसान है, जो भी नीचे लिखित रूप से दर्शाए गए हैं:

  • सोशल मीडिया का प्राइवेसी बहुत ही बड़ा मुद्दा होता है, इसे नुकसानदायक साबित करने के लिए, क्योंकि इसका प्राइवेसी बहुत ही कमजोर होता है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करने से हमें से ज्यादा लोग अपने परिवार दोस्त इत्यादि को अपना समय नहीं दे पाते क्योंकि हम ज्यादातर समय सोशल मीडिया में ही गुजारते हैं।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से हमारे रिश्ते पर बहुत ही बुरा एवं गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करने से एक अकाउंट बनाने के कारण नुकसान होने की पॉसिबिलिटी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को काफी नुकसान हो सकता है।

सोशल मीडिया का भविष्य क्या है?

वर्तमान समय में सोशल मीडिया के प्रतिदिन बढ़ते हुए उपयोग को देख करके ऐसा अनुमान लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया का भविष्य बहुत ही बेहतर होने वाला है। सोशल मीडिया अपने आने वाले समय में काफी ऊंचाइयों को छूने वाला है।

आज के समय में किसी भी व्यक्ति का ज्यादातर कार्य सोशल मीडिया के द्वारा ही हो रहा है। क्योंकि सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने बिजनेस को बढ़ा रहे हैं। सोशल मीडिया के इन गतिविधियों को देख करके यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सोशल मीडिया का भविष्य काफी उज्जवल होने वाला है।

निष्कर्ष

हमने आपको इस लेख “सोशल मीडिया क्या है? (Social Media Kya Hai)” के माध्यम से सोशल मीडिया के बारे में लगभग संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई है। सोशल मीडिया एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से हम अपने सभी गतिविधियों को वहां पर शेयर कर सकते हैं और एक दूसरे के बीच संबंध स्थापित कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे और नुकसान (Social Media Kya Hai)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

व्यक्तित्व (व्यक्तित्व का विकास, अर्थ और परिभाषा)

सपनों का मतलब और उनका फल

कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले बिजनेस

लबसना (LBSNAA) क्या है? पूरी जानकारी

दुनिया कैसे बनी? पृथ्वी का इतिहास व जीवन कि उत्पति

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here