मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें?

Ringtone Kaise Set Karen: अगर आप अपने मोबाइल फोन में रिंगटोन सेट करना चाहते है और आपको रिंगटोन सेट नहीं करना आता है तो ऐसे में हम आपको अपने इस लेख के जरिए मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

हर कोई चाहता है कि वह अपने मोबाइल फोन में अपना मन पसंदीदा रिंगटोन लगा सके। मगर कई सारे लोगों को रिंगटोन सेट करने से संबंधित प्रोसेस के बारे में पता ही नहीं होता है। क्योंकि शायद उनके पास पहली पहली बार मोबाइल फोन आया होता है।

Ringtone Kaise Set Karen
Image: Ringtone Kaise Set Karen

किसी भी मोबाइल फोन में रिंगटोन सेट करना ज्यादा कठिन कार्य नहीं है बस अगर आपको सही प्रोसेस पता हो तो आप बड़ी सरलता से अपने फोन में कोई भी अपना फेवरेट रिंगटोन लगा सकते है। हम आपको अपने इस लेख में रिंगटोन सेट करने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक पर बताने वाले हैं।

हम चाहते हैं कि आप इस लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंतिम तक अवश्य पढ़े ताकि आपसे कोई भी जानकारी मिस ना हो और आप इस लेख को पढ़कर अपना मन पसंदीदा रिंगटोन अपने मोबाइल फोन में सेट कर सको।

मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें? | Ringtone Kaise Set Karen

रिंगटोन किसे कहते हैं?

जब हमारे फोन पर कोई कॉल आती है तो उसे इनकमिंग कॉल कहा जाता है और हम अपने इनकमिंग कॉल पर मोबाइल फोन में जब कोई ट्यून या फिर कोई कॉलर ट्यून सेट करते हैं तो हम उसे रिंगटोन कहते हैं।

रिंगटोन अनेकों प्रकार की हो सकती है जैसे कि बॉलीवुड सॉन्ग रिंगटोन, फ्लूट रिंगटोन, म्यूजिकल टोन और भी अनेक प्रकार की रिंगटोन होती है। रिंगटोन के जरिए ही हमारे फोन पर आने वाले इनकमिंग कॉल के बारे में पता चल पाता है और तभी हम कॉल को रिसीव कर पाते हैं।

मोबाइल में रिंगटोन लगाने की रिक्वायरमेंट

चलिए अब हम आप लोगों को मोबाइल में रिंगटोन लगाने की कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दे देते हैं ताकि आपको इन रिक्वायरमेंट के बारे में पता हो और आप अपने फोन में आसानी से अपना फेवरेट रिंगटोन भी सेट कर सको।

रिंगटोन लगाने के लिए रिक्वायरमेंट के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट की जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • मोबाइल में रिंगटोन लगाने के लिए आपके पास कोई भी फोन होना चाहिए फिर चाहे वह एंड्रॉयड हो या फिर चाहे वह सिंपल सादा ही फोन क्यों ना हो।
  • आप जिस भी फोन में रिंगटोन लगाना चाहते है, अगर आप उसमें कोई मीडिया रिंगटोन लगाना चाहते है तो आपका फोन मीडिया सपोर्टेबल होना चाहिए तभी आप मीडिया रिंगटोन अपने फोन में लगा सकते है।
  • आपको फोन में रिंगटोन लगाने की प्रोसेस मालूम होनी चाहिए।

रिंगटोन कैसे सेट करें?

रिंगटोन लगाने की प्रोसेस बड़ी ही आसान है और इतना ही नहीं आप रिंगटोन अनेकों तरीकों के जरिए लगा सकते है। अगर आप किसी रिंगटोन बनाने वाले ऐप का यूज करते हो तो वहां पर आप रिंगटोन बनाकर तुरंत सेट कर सकते है, अपने फोन में सेटिंग का यूज करके रिंगटोन सेट कर सकते है और अपने MP3 मीडिया प्लेयर के जरिए भी कोई भी फेवरेट रिंगटोन सेट कर सकते हैं।

अब चलिए हम आपको आगे रिंगटोन सेट करने की कंपलीट प्रोसेस के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक सही स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आप अपने फोन में रिंगटोन सेट कर सके। रिंगटोन सेट करने से संबंधित जानकारी के बारे में जानने हेतु नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते जाए और जानकारी को बिल्कुल भी मिस करें।

फोन में सेटिंग ओपन करें 

वैसे तो रिंगटोन लगाने वाले अनेकों प्रकार के ऐप मौजूद है परंतु यहां पर हम बिना रिंगटोन लगाने वाले एप्स के जरिए रिंगटोन लगाने से संबंधित जानकारी दे रहे हैं और आपको इसके लिए अपने फोन में सेटिंग को ओपन कर लेना है।

साउंड सेटिंग में जाएं

मोबाइल की सेटिंग में चले जाने के बाद अब आपको आगे साउंड सेटिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

इस वाले ऑप्शन के अंदर फोन में सभी प्रकार के साउंड सेटिंग से संबंधित कार्यों को किया जाता है और रिंगटोन लगाने के लिए इसी सेटिंग का उपयोग हम आगे करने वाले हैं। अब आप फोन में रिंगटोन सेट करने के लिए साउंड सेटिंग को ओपन कर लें।

रिंगटोन सेटिंग में जाएं 

आपको इतनी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आगे रिंगटोन सेटिंग नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसा ही आपके सामने अनेकों प्रकार के नए-नए और ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे और आप एक नए इंटरफेस पर चले जाएँगे। यहां पर आपको रिंगटोन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर तुरंत क्लिक कर देना है।

रिंगटोन सेट करें

रिंगटोन सेटिंग में चले जाने के पश्चात कुछ फोन के अंदर एक बार फिर से रिंगटोन का ऑप्शन दिखाई देता है और अगर आपको रिंगटोन का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको सिम सिलेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप जिस भी टीम में अपना रिंगटोन सेट करना चाहते है, उस  सिम को आप यहां पर सेलेक्ट कर दीजिए। अब आपको रिंगटोन की लिस्ट दिखाई देगी और आपको उस लिस्ट में से अपना मन पसंदीदा रिंगटोन सेलेक्ट कर लेना है।

रिंगटोन सेट पर क्लिक करें

अब आपको अपना मन पसंदीदा रिंगटोन सेलेक्ट करने के पश्चात रिंगटोन सेट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब जैसे ही उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके द्वारा सेलेक्ट ही गए रिंगटोन आपके फोन में सेट हो जाती है। अब जब भी कोई इनकमिंग कॉल आपके फोन में आएगी तो आपके द्वारा सेट की गई रिंगटोन बजने लगेगी।

यह भी पढ़े: गाने पर फोटो लगाने वाले बेहतरीन एप्प

एप्लीकेशन के जरिए रिंगटोन कैसे सेट करें?

अगर आपको अपने फोन में सेटिंग के जरिए रिंगटोन सेट करना नहीं आ रहा है और ना ही आप इससे करना चाहते है तो आप ऐसे में अपने फोन में रिंगटोन मेकिंग ऐप डाउनलोड कर लीजिए। इसके अलावा आपको कई अन्य स्टेप फॉलो करने होते हैं।

तो चलिए आगे जानते हैं कि ऐप के जरिए रिंगटोन सेट करने की प्रोसेस क्या है, जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से स्टेप बाई स्टेप बताइए और आप उस जानकारी को फॉलो करके आसानी से रिंगटोन अपने पसंद की बना भी सकते है और उसे सेट भी कर सकते है।

ऐप डाउनलोड करें 

आपको सबसे पहले अपने गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाना है और वहां पर जाने के बाद कोई भी ऐप रिंगटोन सेट करने वाली अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है।

ऐप ओपन करें और अकाउंट बनाएं

जब आपके फोन में रिंगटोन मेकर ऐप डाउनलोड हो जाए तब आपको उसे ओपन कर लेना है और आप जब इसे यूज करेंगे तो इसे यूज करने से पहले आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और आप अपना अकाउंट बनाने के लिए गूगल जीमेल आईडी, फेसबुक आईडी और अपना मोबाइल नंबर का यूज कर सकते है।

अपना रिंगटोन सेलेक्ट करें 

जैसे ही आप इसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेते है वैसे ही आपके सामने इसका होम इंटरफेस खुलकर आ जाएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के पहले से ही रिंगटोन दिखाई देंगे।

आप चाहो तो इनमें से कोई भी मन पसंदीदा रिंगटोन फ्लैट भी कर सकते हो या आप सर्च बॉक्स का यूज करके अपनी फेवरेट रिंगटोन भी ढूंढ सकते है। इसके अलावा आपको ऐसे एप्लीकेशन में अपनी मन पसंदीदा रिंगटोन बनाने का भी ऑप्शन मिल जाता है।

अपनी फेवरेट रिंगटोन बनाएं

रिंगटोन मेकिंग एप के अंदर आपको अपनी रिंगटोन बनाने का भी ऑप्शन मिल जाता है। अपनी फेवरेट रिंगटोन बनाने के लिए आप यहां पर जिस पर गाने की रिंगटोन बनानी है, उसे अपलोड करना होगा।

अब आपको गाने का जो भी लाइन पसंद आ रहा है, उसे इसके अंदर सेलेक्ट कर लेना है और जिस प्रकार से एप्लीकेशन आप को कंस्ट्रक्शन देता जाता है, ठीक उसी प्रकार से आपको इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके अपना फेवरेट रिंगटोन बना लेना है।

रिंगटोन सेट करें

आप जैसे ही अपनी फेवरेट रिंगटोन बना लेते हो वैसे ही आप ही से सेव कर लीजिए। रिंगटोन सेव करने के पश्चात आपको आपको यहां पर रिंगटोन सेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है वैसे ही आप इंस्टेंट इस एप्लीकेशन का यूज करके अपने द्वारा बनाए गए रिंगटोन को अपने फोन में सेट कर सकते है।

MP3 प्लेयर के जरिए रिंगटोन सेट करें?

क्या आपको पता है कि आप अपने मोबाइल फोन में MP3 प्लेयर के जरिए भी अपने फेवरेट रिंगटोन को सेट कर सकते है। शायद आपको पता हो परंतु कई सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस तरीके के बारे में बिल्कुल भी मालूम नहीं है और वे इसका यूज करके अपने फोन में रिंगटोन नहीं लगा पाते।

MP3 प्लेयर के जरिए रिंगटोन लगाने की जानकारी को जानने हेतु नीचे दिए गए प्रोसेस को ध्यानपूर्वक पढ़ें और प्रोसेस को फॉलो भी करें।

अपने MP3 प्लेयर को ओपन करें

अपने फोन में MP3 प्लेयर के जरिए रिंगटोन सेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने MP3 प्लेयर को अपने फोन में ओपन कर लेना है और इसकी उम्र इंटरफ़ेस पर चले जाना है।

अपना सॉन्ग सेलेक्ट करें

आप जिन्हें गाने को अपने रिंगटोन के रूप में सेट करना चाहते है, आपको वह गाना आपने MP3 प्लेयर में प्ले करना है।

मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही गाना सेलेक्ट करके उसे प्ले करोगे वैसे ही आप एक नए इंटरफेस पर चले जाओगे और यहां पर आपको ऊपर टॉप राइट कॉर्नर में 3 डॉट का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे मेनू का ऑप्शन कहते हैं और आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने आने को सारे अन्य ऑप्शन भी दिखाई देने लगेंगे।

सेट एस रिंगटोन के ऑप्शन पर क्लिक करें

जैसे ही आप मेनू पर क्लिक करोगे वैसे ही आपको यहां पर सेट एस रिंगटोन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन का यूज करते है वैसे ही आपके फोन में आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए सॉन्ग की रिंगटोन लग जाती है और आप के फोन पर जब भी कॉल आएगी तो यही रिंगटोन बजेगी।

FAQ

फ़ोन में रिंगटोन कैसे लगाएं?

फोन में रिंगटोन लगाने के लिए आप अपने तरफ से पहले फोन की सेटिंग में जाएं और वहां पर आपको साउंड एंड वाइब्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस ऑप्शन का यूज करके अपने फोन में रिंगटोन लगा सकते है।

अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें?

अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर अनेकों वेबसाइट का यूज कर सकते है और वहां पर अपने नाम की रिंगटोन आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

कोई भी रिंगटोन कहां से डाउनलोड करें?

कोई भी रिंगटोन डाउनलोड करने के लिए आप musikringtone.com वेबसाइट का यूज कर सकते है और भी कुछ इसी प्रकार के अन्य वेबसाइट का यूज करके आप अपनी फेवरेट रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है।

रिंगटोन डाउनलोड करने की प्रोसेस क्या है?

गूगल पर जाना है वहां से रिंगटोन डाउनलोड करने वाली वेबसाइट का चयन करना है और अपने सॉन्ग या रिंगटोन को सेलेक्ट करिए फिर आपको वहां पर डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस ऑप्शन का यूज करके रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को मोबाइल में रिंगटोन कैसे सेट करें? (Ringtone Kaise Set Karen) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दी हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में   बता सकते है। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े

फ्री में आईपीएल कैसे और कहां देखें?

Tik Tok जैसा Indian App कौन सा है?

गूगल मेरा नाम क्या है?

Realme किस देश की कंपनी है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here