गूगल मेरा नाम क्या है?

Google Mera Naam Kya Hai: नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी चाहते है कि आपका नाम गूगल बोले और वो भी पूरी डिटेल के साथ, जब आप उसे पूछो कि गूगल मेरा नाम क्या है? यदि आपको यह जानना है तो आप सही जगह पर आये है। क्योंकि यहां पर मैं आपको गूगल के एक बहुत ही रोचक फीचर के बारे में बताने वाला हूँ।

यहां पर मैं बताऊंगा कि आप कैसे अपना नाम गूगल से बुलवा सकते हैं और कैसे आप बिना कुछ किये सिर्फ बोलकर ही सबकुछ गूगल से करवा सकते हैं चाहे फिर कुछ ही करना क्यों ना हो।

Google Mera Naam Kya hai
Google Mera Naam Kya hai

आज के समय में तकनीक इतनी आगे बढ़ गई है कि हमारी सुविधा के लिए हमेशा कोई न कोई फीचर आता रहता है, जिससे हमें काफी मदद मिलती है। इन्हीं में से गूगल का एक सॉफ्टवेयर है, जिसका नाम गूगल असिस्टेंट है। इसकी मदद से हम अपने मोबाइल में सब कुछ बोलकर करवा सकते हैं।

इसके लिए हमें मोबाइल हाथ में लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी जैसे कि किसी को कॉल करना, मेसेज करना, सोंग सुनना हो, अलार्म लगाना हो, मौसम देखना हो, न्यूज़ देखनी हो आदि जैसे काम हम सिर्फ बोलकर कर सकते हैं।

यदि आप भी चाहते है कि गूगल आपके इशारों पर काम करें तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। यहां पर मैं कुछ आसान से स्टेस में बताऊंगा कि आप गूगल से बोलकर कुछ भी कैसे करवा सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai?

गूगल मेरा नाम क्या है?

प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्प होते हैं जो हमारी काफी मददगार होते हैं। इन्हीं एप्प में से गूगल का एक एप्प है, जिसका नाम गूगल असिस्टेंट है (Google assistant)। इस एप्प में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर है। इस फीचर को हम अपनी मदद के लिए उपयोग में ले सकते हैं, इन्हीं से लोग अपना नाम भी पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल से किसी का भी नाम पूछना हो या फिर किसी की जानकारी प्राप्त करनी हो या फिर आपकी आवाज से किसी भी प्रकार का काम करवाना हो, वो सब गूगल का एप्प गूगल असिस्टेंट ही करता है। इसे एक दूसरे नाम से भी जाना जाता है जो कि “ओके गूगल (Ok Google)” है। अर्थात् किसी की एक्टिविट को करवाने के लिए सबसे पहले ओके गूगल बोलना होगा, इसके बाद ही ये एप्प सक्रिय होता है।

गूगल अस्सिटेंट में आप अपना नाम लिख कर और बोलकर दोनों प्रकार से गूगल से बुलवा सकते हैं। मतलब यह एप्प Text और Voice दोनों इनपुट को सपोर्ट करता है। तो आइये अब जानते है कि यह गूगल असिस्टेंट क्या है और गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल कैसे कर सकते हैं?

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल हमेशा अपने यूजर के लिए नये-नये फीचर और एप्प लाता रहता है। इन्हीं में से गूगल असिस्टेंट है जो हमारी मदद के लिए गूगल के द्वारा बनाया गया है। इसकी मदद से हम किसी भी प्रकार की जानकारी को बोलकर प्राप्त कर सकते हैं। हम गूगल असिस्टेंट से अपने नाम और अपनी पर्सनल जानकारी के बारे में भी पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर है, जिसकी मदद से हम किसी भी प्रकार का काम गूगल से करवा सकते है जैसे कि हमें जानना है कि “गूगल मेरा नाम क्या है?”, “गूगल मेरे नजदीक ब्यूटी पार्लर कौनसा है?”, “गूगल मेरे नजदीक आइसक्रीम कहा मिलेगी?”, “गूगल आज क्या मौसम रहेगा?”, “गूगल आज की ताजा खबर क्या है?” आदि जैसे हमारे आम सवालों को हम गूगल के द्वारा बहुत ही कम समय में जान सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है

गूगल असिस्टेंट काम कैसे करता है? यह सवाल तो आपके मन में आ ही रहा होगा, तो मैं आपको बता दूँ कि जब भी आप गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करके इनस्टॉल करते हैं और उसे पूछते है कि “Google Mera Naam Kya Hai?” तो आपका नाम गूगल के डाटाबेस में सेव हो जाता है और फिर जब भी आप गूगल अपने नाम के बारे में सवाल करते है तो वहां से जवाब दे देता है। आपको बता दें कि ये सब एक सॉफ्टवेयर के द्वारा ही होता है, मतलब सब तकनीकी का ही खेल है।

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करें?

नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड करके आप बहुत ही आसानी से गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-1: गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में सबसे पहले प्ले स्टोर खोलना है। 

Step-2: फिर प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में “Google Assistant” लिखाकर सर्च करें।

Step-3: फिर आपके सामने Google assistant का एप्प दिखाई देगा, जिसके नीचे Install का भी बटन दिखाई देगा।

Step-4: Install पर क्लिक करने पर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड होकर, इनस्टॉल भी हो जायेगा।

Google Assistant
Google Assistant

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताएं?

जब गूगल असिस्टेंट को इनस्टॉल कर लेने के बाद इसे ओपन करके गूगल से पूछना होगा कि गूगल मेरा नाम क्या है? तो गूगल इसका जवाब नहीं दे पायेगा। बाद में आपको फिर से गूगल को सवाल करना है कि “गूगल मेरा नाम बदलो?” तो गूगल का जवाब आयेगा कि “समझ गई, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ?”

Google Assistant

तो आपको इसके जवाब में अपना नाम बताना है। जब आप अपना नाम बता देंगे तो गूगल का वापस जवाब आएगा कि “आप चाहते है कि मैं आपको “आपका नाम” कहकर बुलाऊँ। क्या ये सही है?” इसका जवाब आपको हां या ना में देना होगा। यदि आपका नाम सही है तो हाँ पर क्लिक करें और यदि गलत है तो वापस सही नाम बोले, फिर हाँ पर क्लिक करें।

Google Assistant

जब हाँ पर क्लिक करेंगे तो गूगल का जवाब आएगा कि “ओके, अब से मैं आपको “आपका नाम” बुलाऊँगी।”

Google Assistant

यहां पर आप अपनी मदद के लिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, मैंने गूगल को अपना नाम “राहुल सिंह” बताया है और इसके बाद हां करके, कन्फर्म भी किया है। आप इसे देख सकते है। इस प्रकार आप कुछ ही आसान से स्टेप्स में अपना नाम गूगल से बुलवा सकते हैं।

ध्यान दें: आप किसी भी समय और कहीं पर भी गूगल असिस्टेंट का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन जब आप कोई गूगल पर नया अकाउंट बनाते हैं तो आपको यह सब स्टेप्स शुरू से फॉलो करने होंगे और सारी जानकारी वापस से बतानी होगी।

गूगल असिस्टेंट से किसी का भी नाम कैसे बुलवाए?

आप अपने नाम के अलावा और भी अपने सम्बन्धी जानकारी जैसे अपने माता-पिता का नाम, भाई-बहन का नाम, दोस्त का नाम, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का नाम, अपने घर का पता, अपनी स्कूल कॉलेज का नाम, आदि जैसी भी गूगल में सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले गूगल को एक बार ये सभी बोलकर बतानी होगी, तभी गूगल अपने डाटाबेस से आपको जानकारी आपको बता पायेगा, नहीं तो नहीं बता पायेगा।

जैसे कि आपको अपने दोस्त का नाम गूगल से पूछना है तो आप गूगल से पूछेंगे कि “गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है?” यदि गूगल को पता नहीं होगा तो गूगल का जवाब आएगा कि मालूम नहीं। फिर आपको अपने दोस्त का नाम बताना है और फिर बाद में गूगल आपके दोस्त का नाम अपने डाटाबेस से बता पायेगा।

आपको जिसका नाम भी बुलवाना है तो उसके लिए जैसे कि आपने आपका नाम गूगल को बताया था, उसी तरह से सबका नाम गूगल को बताना होगा, तभी गूगल सभी का नाम बता पायेगा।

Read Also: Google का I’m Feeling Lucky बटन क्या है?

असिस्टेंट चालू हुआ है या नहीं कैसे पता करे?

हमें कई बार ये परेशानी होती है कि हमें पता ही नहीं लगता कि गूगल असिस्टेंट चालु है या फिर बंद है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन को अनलॉक करना होगा और उसके बाद आपको “Ok Google” एक बार बोलना होगा।

जैसे ही आप ओके गूगल बोलेंगे तो गूगल असिस्टेंट चालु हो जायेगा, फिर आपका जो भी सवाल है, आप गूगल से पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है?

गूगल असिस्टेंट में हमारी मदद के लिए कई सारे रोचक और बेहतरीन फीचर जोड़े गये है, जिससे हम अपने काम को और भी आसान कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट आपके एक बेस्ट फ्रेंड की तरह ही काम करता है जो आपके हर काम में मदद करता है, जैसा आप उसको बोलते हैं।

आप अपने नाम के अलावा गूगल असिस्टेंट से और भी बहुत सारे काम करवा सकते हैं। लेकिन काफी लोगों को उनके बारे में पता नहीं होने के कारण वे इनका उपयोग भी नहीं कर पाते हैं। आज मैं आपको यहां पर गूगल असिस्टेंट के सभी फीचर के बारे में बताने वाला हूँ।

  • कभी-कभी हमारा मन बहुत ही उदास होता है तो उस समय हमारा मन करता है कि हम किसी चुटकुले, शायरी या फिर सोंग सुने, तब हम गूगल असिस्टेंट को बोलकर शायरी या फिर सोंग आदि सुन सकते हैं। आपको असिस्टेंट को ओपन करके गूगल को बोलना है कि “गूगल मुझे शायरी सुनाओ” तो गूगल आपको अच्छी शायरी सुनाने लगेगा, जिससे आपका मूड बहुत अच्छा हो जायेगा।
  • यदि आपको कभी अचानक कोई कॉल करना होता है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से आसानी से काम समय बर्बाद किये कर सकते हैं। इसके लिए आपको आपके मोबाइल में जिस नाम से कांटेक्ट सेव है, उसका नाम लेकर बोलना है कि “गूगल “नाम” को कॉल करो” तो गूगल असिस्टेंट जल्द ही कॉल मिला लेगा।
  • यदि आपको मौसम के बारे में जानना है तो आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर मौसम की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको “गूगल मौसम क्या है” बोलना होगा। जैसे ही आप बोलेंगे तो जल्द ही गूगल आपको मौसम की जानकारी बता देगा, साथ ही आपको यह भी बता देगा कि कब बारिश आने वाली है और क्या तापमान रहने वाला है।
  • कभी-कभी आप किसी जरूर काम में व्यस्त होने के कारण कोई नंबर सेव नहीं कर पाते तो आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर उस नंबर को सेव करवा सकते हैं।
  • आप गूगल असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, जिसका आपको उतर नहीं पता हो। गूगल जल्द ही उसका उतर आपको बता देगा।
  • यदि आपको कभी अलार्म लगाना हो या फिर टाइमर लगाना हो तो आप गूगल को टाइम बता दे कि गूगल इस समय का टाइमर लगा दो तो गूगल आपके लिए टाइमर लगा देगा।
  • यदि आपको जानना है कि अभी की ताजा खबर क्या है तो आप गूगल से पूछ सकते हैं कि “गूगल अभी की ताजा खबर बताओ” तो गूगल आपको खबर बोलकर सुना देगा।
  • यदि आप आज की दिनांक या फिर वार भूल गये है तो गूगल असिस्टेंट को ओपन करके “गूगल आज क्या तारिक है” बोल दे गूगल आपको आज की तारिक भी बता देगा।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह रोचक जानकारी “गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह कैसी लगी, मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here