यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें – Youtube se Paise Kaise Kamaye

Youtube se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों एक समय था जब लोगों को अपनी आजीविका चलाने के लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ती थी। लेकिन आज इंटरनेट के युग में ऐसा नहीं हैं, आज इंटरनेट पर कई सारे ऐसे तरीके हैं जिसकी मदद से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यह बहुत ही आसान होने के बाद भी बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं।

youtube-se-paise-kaise-kamaye

Read Also: यूट्यूब पर मोबाइल से विडियो कैसे अपलोड करें

इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने वाले लोगों में हमने अक्सर एक चीज देखी हैं, उनमें सब्र की कमी होती हैं। ऐसी इच्छा रखने वाले बहुत से लोग रातों-रात करोड़पति बनने के सपने देखते हैं। जबकि हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है। पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत तो जरुर करनी पड़ेगी, लेकिन फर्क केवल इतना हैं कुछ लोग हार्ड वर्क करते हैं तो कुछ लोग स्मार्टवर्क।

बहुत से लोग दिन रात मेहनत करने के बाद भी केवल इतना ही कमा पाते है जिससे की वे केवल अपना खर्चा चला सके और कुछ लोग ऐसे होते है जो मेहनत तो करते ही हैं लेकिन वो स्मार्ट तरीके से मेहनत करते है इसलिए वे कम मेहनत करके भी अच्छा पैसा कमा पाते है।

आज हमारे देश में पिछले 2-3 सालों में इंटरनेट की दुनिया में रिलायंस जिओ के आने से बड़ा बदलाव देखने को मिला है। आम आदमी तक इंटरनेट की पहुँच आसान हो गयी है। यही कारण हैं कि आज बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

ऐसे में इंटरनेट पर कमाई करने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इंटरनेट पर बहुत से माध्यमों से पैसा कमाया जा सकता है। जिसमें ब्लॉग, Affiliate Marketing, Freelancing आदि। इसमें से अधिक लोकप्रिय ब्लॉग द्वारा पैसे कमाना हैं लेकिन इसमें मेहनत के साथ-साथ आपको तकनीकी ज्ञान और एसईओ (Search Engine Optimization) की जानकारी होना भी आवश्यक हैं। इसके बाद दुसरे नंबर पर आता हैं यूट्यूब, इसमें ब्लॉग के मुकाबले कम तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

यूट्यूब क्या है – What is YouTube

आज इंटरनेट पर इतने सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जैसे Blogging, Affiliate Marketing आदि होते हुए भी यूट्यूब सबसे आसान पैसा कमाने का तरीका है। यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपको कोई भी विशेष तकनीकी जानकारी की आवश्यकता नहीं हैं, केवल बेसिक जानकारी के द्वारा आप ऐसा आसानी से कर सकते है।

आज इंटरनेट पर इतने सारे Online Earning के तरीके जैसे Blogging, Affiliate Marketing आदि होते हुए भी यूट्यूब सबसे आसान पैसा कमाने का तरीका है।

youtube
mondrian.mashable.com

यूट्यूब की स्थापना Chad hurly, Steve Chen और Javed Karim ने की थी। ये तीनों ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेपाल (PayPal) के कर्मचारी थे। शुरूआती में यूट्यूब केवल विडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म था, जिसमें लोग अपने विडियो रिकॉर्ड करके अपलोड करते और उन्हें दुसरे लोगों के साथ शेयर करते थे।

नवम्बर 2006 को गूगल ने इसे खरीद लिया और आज यह इतने लोकप्रिय होने के साथ-साथ लाखों लोगों की आजीविका का साधन भी बना हुआ है। आज यूट्यूब गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं।

हम आपको इस पोस्ट में YouTube से पैसे कैसे कमायें के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आपको Youtube se Paise Kaise Kamaye in Hindi से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं।

हम जब भी कोई नया मोबाइल या फिर कोई भी नई चीज खरीदते हैं तो उसका youtube review जरूर देखते हैं। इससे हमें उस चीज के बारे पूरी जानकारी मिल जाती हैं क्या आप जानते हैं कि आप यूट्यूब पर विडियो देखने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं दुनिया में ऐसे कई लोग है जो आज यूट्यूब से लाखों रूपये कमाते हैं आज के समय में सबसे आसान online paise kamane ka tarika यूट्यूब ही है आप यूट्यूब पर घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं वो भी बहुत आसान तरीके से।

Read Also: ईमेल अकाउंट कैसे बनायें – Email ID Kaise Banaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें – Youtube se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब की इनकम का मुख्य स्रोत विज्ञापन हैं, इसके द्वारा ही कंपनी की कमाई होती है। ऐसे में यूट्यूब इसका कुछ हिस्सा उन लोगों को भी देता हैं जो लोग यूट्यूब के लिए विडियो बनाते है।

आप भी इसी तरीके का इस्तेमाल करके यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जैसा की हमनें आपको पहले ही बताया कि रातों-रात आप इंटरनेट से पैसा नहीं कमा सकते हैं, इसके लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाये – Create YouTube Channel

इसके लिए आपको यूट्यूब की वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा और इसके अलावा आप अपने गूगल अकाउंट के द्वारा भी यूट्यूब में लॉग इन कर सकते है। यहाँ आपको अपने चैनल का नाम सेट करना होगा। चैनल बनाने के बाद आप अपने विडियो यहाँ अपलोड करना शुरु कर सकते है।

create-youtube-channel
storage.googleapis.com

अगर आपके विडियो लोगों को पसंद आते है और लोग उसे देखते हैं तो आप आराम से यहाँ से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

गूगल एडसेंस – Google Adsense

ये Youtube se Paise Kamane ka Tarika सबसे लोकप्रिय हैं, इसमें आपको अपना चैनल एडसेंस द्वारा Monetize करवाना पड़ता है, जिसके बाद आपके विडियोज पर विज्ञापन दिखने शुरू हो जायेंगे।

इन्हीं विज्ञापनों द्वारा होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा यूट्यूब आपको देता है। यह सबसे सरल और लोकप्रिय तरीका है जिसका इस्तेमाल कर लोग पैसा कमाते है। लेकिन वर्तमान में बहुत ही अधिक मात्रा में लोगों के यूट्यूब पर आने से लोग इस प्लेटफ़ॉर्म का गलत इस्तेमाल करने लग गये थे।

इसलिए यूट्यूब ने अपनी पॉलिसी में कुछ जरुरी बदलाव किये थे, जिसके तहत अगर आपका चैनल नया तो आपको कुछ शर्तों के पूरा होने के बाद ही विडियोज पर विज्ञापन मिलना शुरू होंगे। विज्ञापनों के लिए आपके चैनल पर एक साल के भीतर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और साथ ही 4 हजार घंटे का वाच टाइम होना भी जरुरी है। इन शर्तों के पूरा होने के बाद ही यूट्यूब आपके चैनल पर विज्ञापन दिखाना शुरु करेगा।

Read Also: व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमायें

एफिलियेट मार्केटिंग – Affiliate Marketing YouTube

यूट्यूब पर पैसे कमाने का एफिलियेट मार्केटिंग भी एक बेहतर जरिया हैं, जिसके द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपके पास बेहतरीन फैन फोलोविंग होनी चाहिए तभी इस तरीके से कमाई संभव है।

इसमें आपको किसी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है कि यह प्रोडक्ट कैसा है। इसके फायदे और उसकी खूबियों के बारे में विस्तार से जानकारी देनी होती है। इसमें आप विडियो के डिस्क्रिप्शन में ऑनलाइन शोपिंग का अपना एफिलियेट लिंक दे सकते है।

जो लोग आपका विडियो देखेंगे उनकों अगर वो प्रोडक्ट पसंद आता है, और वे आपके लिंक से उसे खरीदते हैं तो शॉपिंग वेबसाइट आपको अपनी कमाई का कुछ हिस्सा देती है। ऐसे में आप बहुत से प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में अपने यूट्यूब चैनल पर विस्तार से बता सकते है, इससे लोगों को हेल्प भी मिलेगी और आपकी कमाई भी होगी।

स्पांसरशिप – YouTube Sponsorship

जब आपका यूट्यूब चैनल बहुत ही अधिक लोकप्रिय होगा तभी आपको यह ऑफर मिलने लगेंगे। दरअसल इसमें यूट्यूब और गूगल का कोई रोल नहीं होता है। जैसे-जैसे आपका चैनल ग्रो करने लगता है, आपके विडियो देखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने लगता है। ऐसे में कई सारी कंपनियों द्वारा Sponsorship के ऑफर दिए जाते है।

इसमें आपको विडियो की शुरुआत, बीच या अंत में स्पोंसर करने वाली कंपनी का नाम या उसके प्रोडक्ट के बारे में बताना होगा की यह विडियो इनके द्वारा स्पोंसर है। इसके लिए स्पांसर करने वाली कंपनी आपको पैसा देती है। लेकिन कंपनियां चैनल के अधिक पॉपुलर होने पर ही ऐसे ऑफर देती है।

यूट्यूब ब्लोगिंग की तुलना बेहतर क्यों है?

यूट्यूब की अगर तुलना ब्लोगिंग से की जाये तो वर्तमान में यूट्यूब बेहतरीन तरीका है। इसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है। जब की ब्लोगिंग में आपको शुरुआत में थोड़ा खर्चा करना पड़ता है।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक है और इसके लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ता है, जब कि यूट्यूब पूरी तरह से मुफ्त है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है।

blogging

यूट्यूब का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि यहाँ ट्रैफिक बहुत ही जल्दी जा जाती है, ब्लोगिंग की तरह नहीं की आपको 4-6 महीने का इंतज़ार करना पड़े आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ने का। इसके साथ ही यहाँ पर आप बहुत ही कम समय में लोकप्रियता हासिल कर सकते है। जबकि ब्लोगिंग में लोकप्रिय होने में बहुत अधिक समय लगता है।

अगर यूट्यूब की कमियों की बात करें तो वो यह हैं कि इसका पूरा कंट्रोल गूगल के हाथ में होता है, जरा सी भी छोटी गलती जो गूगल के नियमों के खिलाफ हो आपके लिए भारी पड़ सकती है, यूट्यूब आपका चैनल बंद कर सकता है। जबकि ब्लोगिंग में ऐसा नहीं है अगर गूगल एडसेंस आपको ब्लॉग करता हैं तो और भी कई सारे विज्ञापन कंपनियों का ऑप्शन आपके पास होता है।

अब आप इन Youtube se Paise Kaise Kamaye के बारे में जान गये होंगे। इन तरीकों से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Read Also: Pan Card कैसे बनाएं पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी है यह जानकारी Youtube par Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आई होगी। इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम उनका जवाब जरूर देंगे।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here