सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

Social Media Manager Kaise Bane: दोस्तों वर्तमान समय में हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और इस बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखते हुए हर एक काम को डिजिटल रूप से किया जा रहा है। ज्यादातर लोग अपने काम को भी ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं। ऑनलाइन के क्षेत्र में देखा जाए तो यह भी एक बहुत अच्छा फील्ड है ऑनलाइन के क्षेत्र में काम करके लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Social-Media-Manager-Kaise-Bane
Image : Social Media Manager Kaise Bane

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सोशल मीडिया असिस्टेंट या मैनेजर कैसे बने इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही सोशल मीडिया असिस्टेंट बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स करना अनिवार्य है उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने? | Social Media Manager Kaise Bane

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

सोशल मीडिया पर ऑनलाइन मार्केटिंग करने का तरीका है जिसमे सोशल मीडिया वेबसाइट बनाई जाती है और इस पर यूजर अपना कंटेंट शेयर करता हैं। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म बिजनेस रिलेटेड के सभी फीचर्स की सुविधा दी जाती हैं। इन प्लेटफॉर्म पर बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं।

इस मार्केटिंग के माध्यम से लोग अपने प्रोडक्ट और सर्विस को सरलता से लोगों को बेचना होता हैं। आजकल कोई भी ऐसा नही होगा जो सोशल मीडिया का प्रयोग न करता हों। सोशल मीडिया पर जो भी कंटेंट होता है वो सब कुछ ग्राफिक्स की मदद से किया जाता हैं। इसलिए लोग इसको अधिक पसंद करते हैं।

सोशल मीडिया एसिसटेंस कैसे बने?

दोस्तों सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए उसको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स या Mass Communication, पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग का डिप्लोमा का कोर्स करना होगा। जरूरी नहीं कि आप इन्ही कोर्स को करें। यदि आप इन कोर्स को करते है तो आप ब्रांड प्रमोशन कैसे करें, आदि के बारे में सारी जानकारी मिल जाती हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?

यदि आप सोशल मीडिया मार्केट के असिस्टेंट का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार के कोर्स को कर सकते हैं। आजकल बहुत से सोशल मीडिया एक शर्ट अपना ऑनलाइन कोर्स बनाकर इंटरनेट के प्लेटफार्म पर बेच रहे हैं। जिनको आप ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा और भी कई सारे इंस्टिट्यूट हैं जिन्होंने अपना ऑनलाइन कोर्स लॉन्च कर दिया है आप इनके माध्यम से भी एडमिशन ले सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स करने से पहले कुछ मत्वपूर्ण बातें

सोशल मीडिया का कोर्स करने से पहले आपको निम्न बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

  • सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जहां से भी कोर्स करें वह इंस्टीट्यूट या टीचर सोशल मीडिया में एक्सपर्ट होने चाहिए।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रैक्टिशल नॉलेज ही काम आता है, इसके डिग्री की कोई वैल्यू नही होती हैं।
  • डिजिटल एजेंसी या इंटर्नशिप में आपको सैलरी मिलती भी है और नही भी। लेकिन आपको यहां पर प्रैक्टिकल नॉलेज पूरा मिलता हैं।
  • कोर्स समाप्त होने के बाद आप किसी भी डिजिटल एजेंसी में कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और कैसे शुरू करें?

सोशल मीडिया मार्केटिंग स्कोप

आजकल ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता हो। इसलिए इसे कैरियर स्कोप काफी अच्छा हैं। सोशल मीडिया जैसा की आपको नाम से पता ही चल रहा है और कंपनिया भी आजकल सभी सोशल प्लेटफॉर्म फेसबुक, यूट्यूब पर अपनी कंपनी के विज्ञापन और कॉलेज संस्थान के ऐड भी देखने को मिलते हैं।

आजकल सभी कॉलेज संस्थान और कंपनिया सोशल मीडिया पर अपना प्रचार करवाती हैं। या कह ले की उनकी यह मजबूरी है क्योंकि आजकल सभी लोग सोशल मीडिया का अधिक प्रयोग करते हैं।

दिन प्रतिदिन सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा यूजर बढ़ रहे हैं। इस स्थिति में प्रत्येक कंपनी चाहती है कि वह ऐसे प्लेटफार्म पर अधिक प्रचार प्रसार करें जहां पर लोग अधिक एक्टिव रहते हो। इसी कारण से सभी कॉलेज और कंपनिया भी सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना चाहती हैं।

इसलिए आज सोशल मीडिया एक्सपर्ट की ज्यादा डिमांड बड़ रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग अधिक मार्केटिंग इसलिए भी करने लगे हैं क्योंकि यहां पर आप कम समय में अपने कंपनी का विज्ञापन लाखों करोड़ों लोगों तक कुछ सेकंड्स में पहुंचा सकते हैं। देश में ही नही आप विदेश में भी मार्केटिंग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर का क्या काम होता है?

सोशल मीडिया मैनेजर का मुख्य कार्य जिस कंपनी के लिए वो कार्य करता हो उसके सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल और मैनेज करना होता हैं। प्रत्येक कंपनी मार्केट में बने रहने के लिए अपना विज्ञापन चलाती हैं। इसके अलावा वो अपनी कंपनी के प्रमोशन से सबंधित फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करता हैं।

इसके अलावा सोशल मीडिया के ट्रेंडिंग खबरों पर भी नजर रखता हैं, जिससे वो अपनी मार्केटिंग करने के तरीके और रणनीति में सुधार कर सके। सोशल मीडिया मैनेजर अपनी कंपनी की सोशल प्लेटफॉर्म पर एक अच्छी इमेज बनाता है और उसको बनाए रखने का कार्य करता हैं। इसके अलावा कंपनियों से आगे निकलने की रणनीति भी सोशल मीडिया मैनेजर ही बनाता हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में कैरियर

दोस्तों आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में आप किसी भी कंपनी या कॉलेज संस्थान के सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा भी कई सारे ऑप्शन होते हैं। जिनके माध्यम से आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में अपना शानदार कैरियर बना सकते हैं।

सोशल मीडिया ट्रैफिक प्लानर

इसका मतलब यह की सोशल मीडिया यूजर का ध्यान किस प्रोडक्ट पर हैं। जो सोशल मीडिया मैनेजर होते है वो इस चीज के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। इससे वो ग्राहकों तक आसानी से पहुंच जाए। वो सोशल मीडिया के ट्रैफिक प्लानर की मदद से कंपनी की वेबसाइट पर जाने वाली ऑडियंस के डाटा का चेक करते हैं।

सोशल मीडिया एनालिटिक्स

सोशल मीडिया के एक्सपर्ट सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ सारा डेटा जुटाकर उसका एनालिसिस करते हैं। इसके अलावा जरूरत के आधार पर संबंधित यूट्यूब चैनल को टारगेट करते हैं ताकि वो टारगेटेट ऑडियंस तक जल्द से जल्द पहुंचे। इस डेटा को निकाल कर उन तक जल्द से जल्द पहुंचने की कोशिश करते हैं।

कॉन्ट्रेक्ट मैनेजर

कंपनी की identity और ब्रांड को डेवलपर करना कॉन्ट्रैक्ट मैनेजर का कार्य होता हैं। इसके अलावा कंपनी के ब्रांड को सोशल मीडिया पर दर्ज करवाना इनका मुख्य कार्य होता हैं। यह ग्राहकों की नजर में अपनी कंपनी की इमेज को बेहतर बनाए रखना होता हैं।

सोशल मीडिया के मार्केटिंग में आप कहां पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं?

आज के इस डिजिटल युग में सभी लोगों को सोशल मीडिया मार्केटिंग करवानी होती हैं। ऐसे में उनको सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती हैं। यह फील्ड निम्न में से कोई भी हो सकता हैं, मोबाइल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स की कंपनी, इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी, हॉस्पिटल, फिल्म इंडस्ट्री आदि सभी को सोशल मीडिया मार्केटिंग की आवश्यकता होती हैं।

फिल्म के एक्टर और एक्ट्रेस, पॉलिटीशियन भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर को रखती हैं।

सोशल मीडिया के फील्ड में कितनी कमाई कर सकते हैं?

सोशल मीडिया का कैरियर या बिजनेस बहुत ही जल्द ग्रो करने वाला बिजनेस हैं। यदि आप कहीं पर सोशल मीडिया का कार्य करते हैं तो स्टार्टिंग में आपको 20 से ₹30000 तक की सैलरी आसानी से मिल जाती हैं। यदि सोशल मीडिया के बिजनेस की बात की जाए तो यहां पर आप 3 से 5 लाख तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

वही जब आप जॉब करने जाते हैं तो शुरुआत में आपको कम सैलरी मिलती है लेकिन जैसे-जैसे आपके पास अनुभव होता चला जाता है तो आप इस सोशल मीडिया मार्केटिंग या मैनेजर का कार्य करके आप महीने का 90 से ₹100000 तक की कमाई कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का बिजनेस कैसे शुरू करे?

दोस्तों सोशल मीडिया का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सोशल मीडिया के बारे में पूर्णता नॉलेज होनी चाहिए। जिससे लोग आपको अधिक से अधिक ऑर्डर दे सकें। बिजनेस को आप निम्न प्रकार की सुविधा देकर शुरू कर सकते हैं।

टारगेट ऑडियंस का बिजनेस

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा कि यहां पर हम किस टॉपिक की बात कर रहे हैं। टारगेट ऑडियंस का मतलब यह होता है कि यदि आपको किसी कंपनी ने अपना प्रोडक्ट दिया है और इस प्रोडक्ट को सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाना या बेचना है जिनको उस प्रोडक्ट की आवश्यकता होती है क्योंकि यह लोग इस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं और इस तरह की ऑडियंस को ही टारगेट ऑडियंस के नाम से जाना जाता हैं। इस तरह की ऑडियंस की जरूरत लगभग सभी कंपनियों को होती हैं।

आप इंटरनेट पर ब्रांडेड कंपनी से संपर्क करके उन्हे यह सुविधा प्रदान कर सकते हैं। शुरुआत में आप छोटी छोटी कंपनियों के लिए कार्य करें। जब आप आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो जाए तो आप बड़ी कंपनिया या यूनिवर्सिटी से संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि कोई भी कंपनी आपके experince को देखकर ही ऑर्डर देती हैं। इसलिए शुरुआत आप छोटी कंपनियों से ही करें।

सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट का बिजनेस

आजकल सोशल मीडिया जितनी अच्छी है उतने ही अधिक इसके नुकसान भी हैं। आपने कई बारे देखा या सुना होगा की किसी व्यक्ति का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया। और जल्द ही उस अकाउंट को रिकवर कर लिया जाता हैं। बड़े बड़े सेलिब्रिटी, पॉलिटीशियन, और अभिनेता अपने अकाउंट की देख रेख करने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजर को रखते है जिससे उनकी अकाउंट को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

इस तरह का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आप अपने लोकल में अपनी कंपनी का प्रचार करना शुरू करें। आपके लोकल में politichiyann आदि तो मिल जायेगे। आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करने का कार्य ले सकते हैं। अधिक ऑर्डर लेने के लिए आपको अपने बिजनेस का विज्ञापन करना होगा।

यह भी पढ़े: घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ग्राफिक्स डिजाइन

आपने सोशल मीडिया पर किसी जंयती, त्यौहार या फिर अन्य किसी फेस्टिवल के आपने अलग अलग पोस्टर देखे होगे। यह पोस्टर ग्राफिक डिजाइन की मदद से बनाए जाते हैं और आजकल ग्राफिक डिजाइनर करने वाले कंपनियों की सबसे अधिक डिमांड हैं। यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य आता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

आप अपने ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य किसी भी कंपनी यूनिवर्सिटी यह सेलिब्रिटी से ले सकते हैं जो कि विभिन्न कार्यक्रमों, त्यौहार आदि, में पोस्टर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा करते हैं। आप उनके पोस्टर के डिजाइन करने का कार्य कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग का बिजनेस

आजकल सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और अपनी फोटो तथा वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं लेकिन आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता है इस तरह की वीडियो एडिटिंग की जरूरत सेलिब्रिटी फिल्म इंडस्ट्री या फिर यूट्यूब को पड़ती हैं।

इन लोगों से कांटेक्ट करके वीडियो एडिटिंग का ऑर्डर ले सकते हैं वीडियो एडिटिंग का कार्य करना बहुत सरल हैं। आप इस बिजनेस के माध्यम से महीने के लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको नए-नए कंपनियों से वीडियो एडिटिंग का कार्य लेना होगा।

लोगों डिजाइनिंग

किसी भी कंपनी की पहचान उसके लोगो के माध्यम से होती है कई बार कंपनियों के लोगो इतने जब्जस्त होते है की लोग इसको देखते ही इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। आप लोगो डिजाइनिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर ही काफी लोग अपने ब्रांड या अपने लिए लोगो को डिजाइन करवाते है और इसके बदले में आप उनसे अच्छी फीस भी ले सकते हैं।

FAQ

सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस कौन कर सकता हैं?

सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस सभी लोग कर सकते हैं। बस उस व्यक्ति को सोशल मीडिया के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए कई प्रकार के कोर्स भी होते हैं। जिनके माध्यम से सोशल मीडिया का बिजनेस शुरू कर सकता हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता हैं?

यदि इस बिजनेस से कमाई की बात करे तो आप इससे महीने के 2 से 3 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको सोशल मीडिया का कोर्स करना होगा।

सोशल मीडिया का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता हैं?

इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट नही करना होता हैं। आप 1 लाख रुपए से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?( Social Media Manager Kaise Bane), बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता हैं इन सभी के बारे में सारी जानकारी दी हैं। आशा करता हूँ की यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here