बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें?

Bina Paise ka Business Kaise Kare: आज का समय आर्थिक मंदी का समय चल रहा है और कोरोनावायरस के महामारी के बाद से कई सारे रोजगार करने वाले लोगों का रोजगार चला गया है और वे बेरोजगार हो चुके हैं।

इतना ही नहीं कई सारे शिक्षित युवा वर्ग भी रोजगार की तलाश में इधर उधर भटक रहे हैं, परंतु उन्हें कहीं पर भी नौकरी नहीं मिल पा रही है और वे आज भी बेरोजगार हैं।

आर्थिक मंदी और बेरोजगारी शायद ही सबसे बड़ा कारण है कि जो आज इंटरनेट पर लोग बिना पैसे के कौन-कौन सा व्यापार शुरू किया जा सकता है?, बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए, घर से बिजनेस कैसे शुरू करें आदि विषय पर जानकारी तलाश रहे हैं।

Bina Paise ka Business Kaise Kare
Image: Bina Paise ka Business Kaise Kare

आज हम आपको अपने इस लेख में जिनके पास पैसा नहीं है और वह बिजनेस करने के लिए इच्छुक हैं, उनके लिए “बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें (How to Start a Business Without Money)” कई सारे बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं।

आप बताए गए सभी बिजनेस आइडियाज को बिल्कुल जीरो निवेश में (Bina Investment ke Business) शुरू कर सकते हैं। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और आज के इस विषय पर जानकारी को समझते हैं।

बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें? | Bina Paise ka Business Kaise Kare

विषय सूची

क्या बिना निवेश के बिजनेस में भी मुनाफा कमाया जा सकता है?

किसी भी काम को शुरू करने से पहले कई सारे लोग हमें डिमोटिवेट करने के लिए होते हैं और शायद यही कारण है कि बिना निवेश के बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को लोग सबसे पहले डिमोटिवेट कर देते हैं और फिर वह लोग बिजनेस शुरू करने के विचार को ही दिल से निकाल देते हैं।

मगर हम आपको बता दें कि एक निवेश करने वाला कोई भी बिजनेस और दूसरे जगह बिना निवेश के शुरू किए जाने वाला बिजनेस अगर मेहनत ना करें तो वह अवश्य विफल होगा। किसी भी प्रकार के निवेश करके या फिर बिना निवेश करके बिजनेस शुरू करने से पहले हमें उसके पीछे अच्छी रिसर्च करनी चाहिए और लोगों को क्या हम बेहतर और क्या अच्छी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं, इस पर भी विशेष रुप से गौर करना चाहिए।

अगर आपके अंदर बिजनेस शुरू करने का जज्बा है और साथ ही में टैलेंट भी है तो आप बिना निवेश के बिजनेस को भी आसानी से सफल बना सकते हैं और यह बिल्कुल सत्य बात है। इसलिए जो लोग कहते हैं कि बिना निवेश के बिजनेस कोई भी सफल नहीं होता तो आप आज से ही अच्छे से और लगन के साथ अपना व्यापार शुरू करें और उनके सिद्धांत को जड़ से गलत साबित करें।

बिना पैसे निवेश किए किस प्रकार का बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

बिना पैसा निवेश किया आप कई सारे व्यापार को कर सकते हैं और उसमें सफल भी हो सकते हैं। लॉक डाउन के बाद से कई दिनों से और भी बिजनेस आइडियाज निकल कर आए हैं, जो एक समय पर हुआ ही नहीं करते थे।

चलिए आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर बिना पैसे निवेश किए कौन कौन सा व्यापार शुरू किया जा सकता है? (Bina Paise ke Business Kaise Start Kare) जिसकी सूची इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

टिफिन सर्विस का व्यापार

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अब धीरे-धीरे सभी ऑफिस और कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्कूल खुलने जा रही है और ऐसे में सब लोग बैक टू वर्क हो रहे हैं। जो लोग बाहर रहते हैं, उन्हें सुबह उठकर जल्दी ऑफिस यूनिवर्सिटी कॉलेज या फिर अलग-अलग जगहों पर काम के लिए जाना पड़ता है और वे इस चक्कर में खाना नहीं बना पाते हैं और बस भूखे ही चले जाते हैं।

आप चाहे तो ऐसे लोगों को उनके सीधे ऑफिस में, बच्चों के क्लासेस में और लोगों के घरों में जाकर होम डिलीवरी टिफिन का व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं। आप प्रत्येक दिन खाने में नया-नया विजन बनाएं और जिस प्रकार से लोग खाना पसंद करते हैं, उसी हिसाब से अपने ग्राहक को खाना शर्म करें।

ऐसा करके आप इस व्यापार से हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसमें आपको निवेश बिल्कुल न्यूनतम धनराशि मतलब कि शून्य के बराबर करना होगा और आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

योगा ट्रेनर का व्यापार

आज के समय में लोग स्वास्थ्य के प्रति पहले के मुकाबले काफी ज्यादा सचेत रहने लगे, क्योंकि अब कई सारी बीमारियां भी आ गई है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए जानलेवा सिद्ध हो रही है और ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को योगा के जरिए अपने शरीर को स्वस्थ रखना बेहद आवश्यक हो गया है।

योगा के प्रति लोगों की जागरूकता और इसके लाभों को देखते हुए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बिना ₹1 निवेश किए योगा ट्रेनर के रूप में लोगों को योगा की ट्रेनिंग दे सकते हैं और उन्हें योगा सिखा सकते हैं।

आज के समय में आसानी से योगा ट्रेनर नहीं मिलते अगर आपने योगा नहीं सीखा है तो जाकर इसकी ट्रेनिंग लीजिए और उसके बाद आप एक योगा ट्रेनर के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि योगा सीखने वाले लोगों की कमी नहीं बल्कि इसे सिखाने वाले लोगों की कमी है।

ब्लॉगिंग करने का व्यापार

ब्लोगिंग एक प्रकार का बिना इन्वेस्टमेंट का ऑनलाइन बिजनेस (Online Business Without Investment) है। जिस प्रकार से आप हमारी वेबसाइट पर आकर इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं और हम आपको अपने इस वेबसाइट के माध्यम से यह कंटेंट डिलीवर कर रहे हैं तो हमारा व्यापार ब्लॉगिंग का व्यापार कहलायेगा।

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप लोगों को किसी विषय पर अच्छी जानकारी दे सकते हैं तो आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और उसे आगे चलकर ऐडसेंस से मोनीटाइज करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप चाहे तो गूगल के प्लेटफार्म ब्लॉग स्पॉट पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या फिर थोड़े निवेश के साथ वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट को डिजाइन करके घर बैठे काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ट्यूशन क्लासेस का व्यापार

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कक्षा आठवीं से लेकर के सभी ऊपर के दर्जे वाले क्लासेस शुरू हो चुके हैं। परंतु अभी भी एलकेजी से लेकर कक्षा 6 तक पढ़ने वाले छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में सभी छोटे बच्चों के माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा घर बैठे कम से कम थोड़ी बहुत पढ़ाई करता रहे ताकि उसका मन पढ़ाई के प्रति हमेशा लगा रहे।

अगर आप बच्चों को ऑनलाइन या फिर उनके होम ट्यूशन को कर सकते हैं। आपको इसमें एक भी रुपए लगाने की आवश्यकता नहीं और आप घर बैठे या फिर बच्चों के घर जाकर उन्हें ट्यूशन लेकर अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री का काम

बेसिकली हम इसे एक व्यापार तो नहीं कह सकते हैं परंतु आप घर बैठे डाटा एंट्री करके हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच की इनकम कर सकते हैं।

आजकल कई सारी कंपनियां लोगों को घर बैठे डाटा एंट्री का वर्क देती है और इतना ही नहीं आपको वर्क करने से पहले एक ट्रेनिंग भी देगी, जिसे करके आप डाटा एंट्री का काम आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह वर्क फॉर्म होम बिना इन्वेस्टमेंट का बिना बिजनेस (Work From Home Without Investment) है, जिसमें बिना कुछ इन्वेस्ट किये हजारों रूपये कमायें जा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति जो घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाता है, वह सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग की तरफ अपना रुख करता है। हमारे देश में कई अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी हमारे देश में कई सारी प्लेट मार्केटिंग कंपनियां मौजूद है, जो एफिलिएट प्रोग्राम के जरिए आपको ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने का मौका प्रदान करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत हमें किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से सेल करवाना होता है और प्रति सेल आपको अच्छा कमीशन प्राप्त होता है। आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने ₹30000 से लेकर ₹50000 या फिर से अधिक की इनकम कर रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से संबंधित आपको कई सारे गूगल पर और युटुब पर ट्यूटोरियल मिल जाएंगे, उनका सहारा लेकर आप इसे शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांस राइटर के रूप में

अगर आपको लिखना पसंद है और आप लगभग सभी विषयों पर लिख सकते हैं और व्हेल रिसर्च के साथ तो आज के समय में दिन-प्रतिदिन बहुत सारी वेबसाइट लांच हो रही है और उन पर आर्टिकल लिखने के लिए राइट इट्स की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप चाहे तो अपनी लोकल भाषा में या फिर इंग्लिश या फिर हिंदी भाषा में आर्टिकल लेखन का कार्य कर सकते हैं। आर्टिकल लेखन के कार्य को करके आप हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच के आसानी से कर सकते हैं।

फेसबुक, फ्रीलांसर और भी कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है, जहां पर आप कंटेंट राइटर का वर्क ढूंढ सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के जरिए

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आजकल वीडियो कंटेंट के चर्चे बहुत ही ज्यादा है और किसी भी विषय पर जानकारी लेने के लिए हम गूगल के बाद यूट्यूब पर ही जाना पसंद करते हैं।

अगर आपको कोई विशेष ज्ञान है या फिर आप लोगों को कुछ ऐसा सिखा सकते हैं, जिससे उनका फायदा होगा तो आप अपना उस विषय पर यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं और बिना किसी पैसे के यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके उसे यूट्यूब के टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से मोनेटाइज करके घर बैठे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

आपने देखा होगा कि टेक्निकल गुरुजी, अजय नागर उर्फ कैरीमिनाटी और भी कई सारे यूट्यूब पर है, जो घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं और आप भी कुछ इसी प्रकार से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और वह भी बिना ₹1 निवेश किए।

यह भी पढ़े: कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले बिजनेस

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन डांस क्लासेस देने का व्यापार

अगर आप चाहे तो ऑफलाइन या फिर यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन लोगों को डांस क्लास दे सकते हैं। आज के समय में डांस के प्रति लोगों का जुनून पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ चुका है और लगभग हर एक व्यक्ति अपने पढ़ाई के साथ साथ अतिरिक्त एक्टिविटी में डांस करना और उसे सीखना पसंद करता है।

डांस सीखने का सबसे ज्यादा युवाओं के अंदर देखा जा रहा है और वहीं पर युवतियां भी डांस सीखने में पीछे नहीं है। अगर आपको डांस सिखाना आता है और इसमें लोगों को आप अच्छे से ट्रेंड कर सकते हैं तो ऐसे में डांस क्लासेज के जरिए आप बिल्कुल शून्य निवेश में पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर आप डांस ट्यूटोरियल की वीडियो डांस करते हैं और फिर उसे गूगल के एडमिशंस के माध्यम से मोनीटाइज करके पैसा कमा सकते हैं और इतना ही नहीं आप अपने डांस सेंट्रल के बारे में लोगों को जानकारी देकर अच्छे स्टूडेंट प्राप्त कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इंटीरियर डेकोरेटर का व्यापार

आपने देखा होगा कि आज के समय में काफी अच्छे-अच्छे और महंगे-महंगे घर बन रहे हैं और लोग घर बनाने में खूब पैसा खर्चा कर रहे हैं। आप चाहे तो घर का इंटीरियर लुक डिजाइन करने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

लोग अपने घर को आकर्षित बनाने के लिए उसे इंटीरियर डिजाइन भी करवाते हैं और ऐसे में आप उनकी इसमें हेल्प करके बिना किसी निवेश के हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल इंटीरियर डेकोरेटर की बाजार में बहुत ही मांग है, परंतु इंटीरियर डेकोरेटर बहुत ही कम मिलते हैं और इसीलिए इस क्षेत्र में काम करके आप अपने क्लाइंट से मनचाहा चार्ज कर सकते हैं।

मेहंदी लगाने का काम

यदि आप घर बैठे बिजनेस कैसे करें (Ghar Baithe Business Kaise Kare) के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत फायदे वाला होने वाला है। यदि आपको मेहंदी लगाने का शौक है और आप अच्छी-अच्छी मेहँदी लगा सकते है तो आपको यह काम जरूर शुरू करना चाहिए। इस काम को आप पार्ट टाइम के लिए भी शुरू किया कर सकते है।

यह बिजनेस बिना इन्वेस्टमेंट का बिजनेस है, जो बिना पैसा लगाये शुरू किया जा सकता है। इसमें आपको थोड़ी मार्केटिंग की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप अपने सोशल मीडिया से कर सकते है या फिर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बोलकर बता सकते है।

इस बिजनेस को आप घर से भी शुरू कर सकते है बिना किसी दुकान को किराये पर लिए। जब शादियों को सीजन होता है या फिर कोई त्यौहार होता है तो आपका यह बिजनेस बहुत तेजी से चलने लगेगा और यदि आपको हेल्पर की जरूरत पड़े तो आप उसे भी रख सकते है।

यदि आप एक हाथ में मेहँदी लगाने के लिए 50 रूपये भी चार्ज करते है तो आप एक व्यक्ति से दोनों हाथों के लिए 100 रूपये चार्ज कर सकते है। यदि आप दिन में 10 व्यक्तियों को मेहँदी लगाते है तो आपका सीधा 1000 रूपये का फायदा होता है। इस तरह से आप महीने के 25 से 30 हजार रूपये कमा सकते है बिना किसी इन्वेस्टमेंट के (Business Without Investment)।

कार वाशिंग का व्यापार

आप चाहे तो बिना निवेश में कार वाशिंग का व्यापार शुरू कर सकते हैं, लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह अपने कार्य को खुद वास करें। क्योंकि इसमें काफी ज्यादा समय चला जाता है। हमने खुद फोर व्हीलर टू व्हीलर  व्हीकल का काम शुरू कर के बैठे लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं और इसमें भी काफी ज्यादा स्कोप है।

इसमें एक छोटे अमाउंट के साथ आपको निवेश करना होगा और आप हर दिन आसानी से ₹700 से लेकर ₹1000 के बीच की इनकम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कम पैसे में ज्यादा कमाई कैसे करें?

घर बैठे मास्क बनाने का व्यापार

कोरोनावायरस के चलते एक नया मास्क बनाने का व्यापार उभर कर आया है और इसमें आप बिल्कुल न्यूनतम राशि के साथ निवेश करके घर बैठे मास्क बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप एक अच्छे क्वालिटी के मास्क को बनाकर उसे दुकानों में और मेडिकल स्टोर में जाकर बेच सकते हैं और इसके बदले अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं।

डिजाइनर क्लॉथिंग टेलरिंग का व्यापार

आज के समय में भी आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो कपड़े खरीद कर खुद सिल्वा कर पहनना पसंद करते हैं। कपड़े खरीद कर आप उन्हें टेलर से अपने अनुसार डिजाइन करवा सकते हैं, परंतु वही रेडीमेड कपड़ों में हमें यह सुविधा नहीं मिलती है।

अगर आपने सिलाई सीखना है और आप आज के समय के अनुसार से डिजाइनर कपड़े सिल सकते हैं तो इसमें आप बिना निवेश के काम शुरू कर सकते हैं और एक डिजाइनर क्लॉथिंग टेलिंग सेंटर खोल के हर महीने कम से कम ₹10000 से लेकर ₹20000 के बीच की इनकम कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों को रिपेयर करने का व्यापार

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हम लोग इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों के बीचो में गिर गए हैं और लगभग हर एक काम को करने के लिए हमें इलेक्ट्रॉनिक यंत्र की आवश्यकता पड़ती है। इलेक्ट्रॉनिक यंत्र हमेशा के लिए नहीं होते हैं, यह कभी न कभी बिगड़ ही जाते हैं और ऐसे में आप इसे रिपेयर करवाने के लिए किसी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सेंटर में आपको जाना होता है।

बिना पैसे निवेश किए आप इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों को रिपेयर करने का व्यापार शुरू कर सकते हैं और इससे हर महीने कम से कम  ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हैं।

वास्तु सलाहकार के रूप में

दोस्तों आजकल जितने भी घर बनते हैं या फिर जितने भी घर के अंदर इंटीरियर वर्क किया जाता है, वह सभी लोग हिंदू धर्म के वास्तु के अनुसार बनवाना पसंद करते हैं। अगर आपके पास वास्तु का ज्ञान है तो आप एक वास्तु सलाहकार के रूप में बिना पैसे निवेश करें अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसमें भी काफी ज्यादा अच्छी कमाई की जा सकती है और कई सारे लोग तो इसमें ही कमाई कर रहे हैं और अपना करियर बना रहे हैं।

फिटनेस ट्रेनर के रूप में

आजकल कई सारे लोग बॉडी बना रहे हैं और उन्हें बॉडी बनाने के लिए एक फिटनेस ट्रेनर की आवश्यकता पड़ती है और आप चाहे तो एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में लोगों को फिटनेस से संबंधित जानकारी दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में फिटनेस ट्रेनर प्रति व्यक्ति ₹300 से लेकर ₹500 के बीच में चार्ज करते हैं और आप इस प्रकार से हर महीने कम से कम ₹10000 से लेकर ₹20000 के बीच के इनकम कर सकते हैं।

शादियों में दुल्हन को सजाने का काम

शादी में सबसे विशेष रूप से दुल्हन को सजाया जाता है ताकि वह सबसे अलग और सुंदर दिखे, इसलिए सभी दुल्हन को सजाने वाले को हायर करते है। यदि आप इस काम को अच्छे से कर सकते है या फिर आपके पास दुल्हन को सजाने के लिए विशेष हुनर है तो आप इस काम को आसानी से शुरू कर सकते है।

आज के समय में एनिवर्सरी पार्टी, जन्मदिन पार्टी, सगाई पार्टी आदि के लिए दुल्हन को सजाया जाता है तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

इसमें आपको ना के बराबर निवेश करना पड़ेगा और आप एक दुल्हन को सजाने के लिए 10 से 15 हजार रूपये तक चार्ज कर सकते है। आप इस बिजनेस को शुरू करके महीने के 30 से 40 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है।

सिलाई का काम

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे महिला और पुरुष दोनों आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको सिलाई करनी आनी चाहिए। इस बिजनेस के लिए आपको मार्केटिंग की भी ज्यादा जरूरत नहीं रहेगी बस आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को इसके बारे में बताना होगा।

सिलाई का बिजनेस शुरू करके आप महीने के 20 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है।

यह भी पढ़े: घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

FAQ

क्या बिना पैसे लगाए शुरू किए जाने वाले व्यापार को एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करवाना होता है?

एक छोटे मोटे व्यापार को आप बिना एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करवाया भी शुरू कर सकते हैं, परंतु वही अगर आपका व्यापार बड़ा हो जाता है, तब आपको इसे एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करवाना पड़ सकता है।

क्या बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है?

दोस्तों आजकल इंटरनेट पर लगभग 10% से लेकर 15% के बीच में लोग बिना किसी निवेश के पैसा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बिना किसी निवेश के सबसे सफल व्यापार कौन सा है?

दोस्तों किसी भी प्रकार के व्यापार को आप अपने मेहनत, लगन और अपनी क्रिएटिविटी दिमाग के साथ सफल कर सकते हैं अर्थात सभी प्रकार का व्यापार सफल जब तक आप उसे सही चेक करेंगे नहीं और यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

बिना निवेश किए हम व्यापार को शुरू करके हर महीने कितना कमा सकते हैं?

किसी भी प्रकार के व्यापार की कमाई उसके चलने ना चलने पर निर्भर करती है। अगर आप अपने व्यापार पर काफी मेहनत कर रहे हैं तो आप उससे हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अगर वही आप अपने व्यापार को करने में कोई भी मेहनत नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसमें एक भी रुपया भी फायदा नहीं हो सकता है अर्थात कमाई का आंकड़ा आपको अपने द्वारा ही डिसाइड करना होगा।

लॉकडाउन के बाद बिना निवेश के कौन सा व्यापार शुरू किया जा सकता है?

लॉकडाउन के बाद आप बिना निवेश के मास्क बनाने का व्यापार और न्यूनतम निवेश में सैनिटाइजर बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

बेरोजगार बैठे और नया रोजगार शुरू करने वाले ऐसे लोगों के लिए हमने यह लेख बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें? (Ghar Baithe Business Kaise Karen) प्रस्तुत किया है, जिनके पास निवेश करने के लिए पैसा नहीं है, परंतु वह रोजगार करने के लिए काफी इच्छुक हैं।

हमें उम्मीद है कि बिना पैसे निवेश किए कौन कौन सा व्यापार शुरू किया जा सकता है? (Bina Paise ka Business Kaise Kare), आज के इस विषय पर आधारित हमारा यह लेख आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगा।

अगर आप आज के हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

यह भी पढ़े

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है?

रोज पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें?

गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here