वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस से पैसा कैसे कमाएं?

वर्डप्रेस से आज के समय में देश और दुनिया के लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग पैसा कमा रहे हैं। वर्ल्ड प्रेस के जरिए आप अपने हुनर से एवं मेहनत से लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। वर्डप्रेस से पैसा कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, लेकिन इसमें आमतौर पर सभी लोग एक ही तरीके का इस्तेमाल करते हैं, वह हैं वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग वेबसाइट सेट अप करना।

वर्डप्रेस के दो अलग-अलग प्लेटफार्म है, जिसमें एक प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री है। जबकि दूसरे प्लेटफार्म पर आपको कुछ पैसे खर्च करने होते हैं। wordpress.com यह बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म में क्योंकि ये होस्टेड है। यहां पर आपको अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है।

WordPress kya hai WordPress se Paise Kaise Kamaye

इस प्लेटफार्म पर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस के सरवर पर तैयार होती है, जिससे आपको वेबसाइट का नाम जैसे .com, .in, .net खरीदने की भी जरूरत नहीं है, आप चाहे तो खरीद सकते हैं। वर्डप्रेस का दूसरा प्लेटफॉर्म wordpress.org जो दुनियाभर में प्रचलित है।

क्योंकि वर्तमान समय में देश और दुनिया में चल रही करोड़ों वेबसाइट लगभग इसी प्लेटफार्म पर बनी हुई है। wordpress.org प्लेटफार्म पर आप कुछ ही समय में आसानी से अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार और रूचि के अनुसार डिजाइन कर सकते हैं। तरह-तरह के प्लगिंस लगा सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर बनाने वाली वेबसाइट की कमाई भी ज्यादा होती है।

वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस से पैसा कैसे कमाएं?

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक ऐसा पैनल सेटअप है, जिस पर बिना किसी कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के अपनी भाषा में ब्लॉग वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर अपनी भाषा में और आसान तरीके से आर्टिकल लिख सकते हैं, कंटेंट अपलोड कर सकते हैं या सामग्री दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं।

वर्डप्रेस के जरिए बिना किसी कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C++, JAVA, HTML इत्यादि के अपनी भाषा में ही खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं। आज से कुछ वर्षों पहले अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी होती थी एवं उसी भाषा में ब्लॉग वेबसाइट पर काम करना होता था।

लेकिन बदलते हुए टेक्नोलॉजी और बदलते समय के साथ ब्लॉग वेबसाइट के क्षेत्र में भी क्रांति देखने को मिली। क्योंकि वर्डप्रेस लॉन्च हो गया। वर्डप्रेस ने अपने दो अलग-अलग प्लेटफार्म लॉन्च किए, जिसमें एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म wordpress.com है, जबकि wordpress.org सेल्फ हॉस्टल प्लेटफार्म है।

दुनिया भर के लोग वर्डप्रेस पर ही अपनी वेबसाइट बनाते हैं। आमतौर पर देश और दुनिया में चलने वाली सभी वेब पेज वर्डप्रेस पर ही बने हुए हैं, क्योंकि वर्डप्रेस दुनिया का पहला एवं सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है, जिसने बिना कंप्यूटर लैंग्वेज और बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ही ब्लॉक वेबसाइट तैयार करने की शुरुआत की थी तो इसके बारे में और अधिक जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं।

wordpress.com क्या है?

wordpress.com एक हॉस्टल पैनल प्रोग्राम सिस्टम है। यहां पर बिना किसी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा के दर्शक अपनी खुद की भाषा‌ से ही अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं। यहां पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक भीड़ पैसा खर्च नहीं करना होगा। क्योंकि आप जो भी अपनी वेबसाइट का नाम रखेंगे, उसके wordpress.com एक्सटेंशन वर्डप्रेस अपनी तरफ से लगा देता है एवं उस पर अपलोड करने वाली सामग्री के लिए हॉस्टीग सरवर भी वर्डप्रेस खुद प्रदान करता है।

wordpress.com पर अपने ब्लॉग वेबसाइट को सेटअप करने के लिए तरह-तरह की थीम दी हुई होती है, जिसे आप अपनी रूचि के अनुसार या अपने ब्लॉक वेबसाइट के विषय एवं कैटेगरी के अनुसार चुन सकते हैं।

यहां पर कुछ प्लगिंस भी दिए हुए होते हैं, जिसे लगाकर प्रोफेशनल ब्लॉक बना सकते हैं, जो लोग बिल्कुल न‌ए हैं, उन्हें ब्लॉगिंग का कोई नॉलेज नहीं है। ऐसे लोगों को wordpress.com पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए। यहां पर सीखने के बाद वे wordpress.org पर जा सकते हैं।

wordpress.com पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले गूगल या ब्राउज़र में wordpress.com लिखकर सर्च करें।
  • आपके सामने wordpress.com की वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • अब होम पेज पर ही आपको एक गूगल अकाउंट चयन करने के लिए कहेगा, जीमेल आईडी सेलेक्ट करके नेक्स्ट करें।
  • अब आपसे अपने ब्लॉग वेबसाइट का शीर्षक या टाइटल रखने के लिए कहेगा, लिखकर सबमिट कर दें।
  • अब आप अपना डोमेन नेम दर्ज करें। जैसे Google इसमें वेबसाइट के पीछे .wordpress.com ऑटोमेटिक लग जाएगा।
  • अपने डोमेन नेम का चयन करने के बाद यूजर नेम लिख कर सबमिट कर दें।

wordpress.com पर आपका ब्लॉक वेबसाइट बनकर तैयार हो चुका है। अब आप काम कर सकते है।

wordpress.com के फीचर्स?

क्योंकि wordpress.com एक फ्री प्लेटफार्म है, इसलिए आपको इस प्लेटफार्म पर wordpress.org जैसे और उतने फीचर तो देखने को नहीं मिलेंगे। लेकिन इसमें अपने ब्लॉग वेबसाइट को प्रोफेशनल दिखाने के लिए और सही ढंग से चलाने के लिए पर्याप्त विकल्प एवं ऑप्शन जरूर मिलते हैं।

इस प्लेटफार्म पर सैकड़ों की संख्या में टेंपलेट्स मिलती है, जिसका इस्तेमाल आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर कैटेगरी विषय या अपनी रूचि के अनुसार करना है। इसके अलावा कुछ प्लगिंस मिलते हैं, जिन्हें वेबसाइट में लगाकर वेबसाइट की सुंदरता और वेबसाइट को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

wordpress.com से पैसे कैसे कमाएं?

क्योंकि यह प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री है, इसलिए आपको इस प्लेटफार्म पर पैसा कमाने के अधिक तरीके नहीं मिलेंगे। लेकिन अच्छी मेहनत करके एवं हुनर के आधार पर आप यहां से हर महीने लाखों रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं। wordpress.com प्लेटफार्म से पैसा कमाने के लिए आपको “वर्डेएड्स एडवर्टाइजमेंट” प्लेटफार्म का अप्रूवल लेना होगा, यह वर्डप्रेस का ही एक प्लेटफॉर्म है, जो विज्ञापन प्रदान करवाता है।

wordpress.com पर आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉग वेबसाइट पर आप अच्छा काम करेंगे, कम से कम 30-40 आर्टिकल या कंटेंट अपलोड करेंगे तब एक-दो महीने में आपके ब्लॉक वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक आने लग जाएगा। लोग आपके ब्लॉग वेबसाइट पर पहुंचना शुरू हो जाएंगे।

तब आपको wordpress.com प्लेटफार्म पर वर्डेएड्स लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा।‌ इस लिंक पर क्लिक करके जरूरी जानकारी दर्ज करके वर्डेएड्स के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

wordpress.org क्या है?

wordpress.org पर अनेक तरीके सुविधाएं मुफ्त में मिलती है, लेकिन इस प्लेटफार्म पर आते ही आपको पहले पैसे खर्च करने होंगे। क्योंकि wordpress.org एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो आपको बिल्कुल फ्री में बिना किसी कंप्यूटर भाषा के वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

यदि आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको wordpress.org के पास डोमेन नेम और होस्टिंग लेकर आना होगा। डोमेन और होस्टिंग को wordpress.org प्लेटफार्म के जरिए से लिंक करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

wordpress.org दुनिया का सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है, जहां पर बनी हुई लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में ब्लॉग एवं वेबसाइट चल रही है। आप किसी भी वेबसाइट से डोमेन नेम खरीद सकते हैं जैसे google.com उसके बाद किसी भी वेबसाइट से होस्टिंग प्लान खरीद सकते हैं।

इन दोनों को wordpress.org पर मिलाकर अपना बेहतरीन ब्लॉक तैयार कर सकते हैं। वर्डप्रेस के इस प्लेटफार्म पर आप हजारों लाखों की संख्या में उपस्थित फीचर का इस्तेमाल करके बेहतरीन से बेहतरीन ब्लॉग या वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

wordpress.org प्लेटफार्म पर हजारों एवं लाखों की संख्या में टेंपलेट्स देखने को मिलती है, जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। इन टैंपलेट्स को आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के विषय या अपनी रूचि के अनुसार सेट कर सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर हजारों की संख्या में plug-ins देखने को मिल जाते हैं, जो वेबसाइट को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं। इसमें ऐसी यू डिजाइनिंग डेवलपमेंट एवं अनेक सारे आकर्षक फीचर्स वाले plug-ins शामिल है।

wordpress.org के फीचर्स

wordpress.org का इस्तेमाल न केवल देश बल्कि दुनिया भर के लोग कर रहे हैं। क्योंकि इस प्लेटफार्म पर आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने के बाद बिल्कुल फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। wordpress.org यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपको बिना किसी कंप्यूटर प्रोग्राम भाषा के अपनी भाषा में वेबसाइट बनाने का अवसर प्रदान करता है।

इस प्लेटफार्म पर आपको सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों और लाखों की संख्या में टेंपलेट्स देखने को मिल जाते हैं। इसके अलावा हजारों की संख्या में plug-ins मौजूद है। इन सभी का इस्तेमाल आपको अपने वेबसाइट की कैटेगरी के अनुसार करना है। अपने ब्लॉग वेबसाइट की विषय सूची के अनुसार करना है।

wordpress.org पर उपलब्ध टेंपलेट्स plug-ins एवं विजिट्स का इस्तेमाल करके दुनिया की सबसे बेहतरीन वेबसाइट बनाई जा सकती है। आप अपने रूचि के अनुसार अपने हुनर के अनुसार और अपनी मेहनत के अनुसार प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं, जिसमें ब्लॉग वेबसाइट, बिजनेस वेबसाइट, ई-कॉमर्स वेबसाइट, शॉपिंग वेबसाइट इत्यादि शामिल है।

तरह-तरह की वेबसाइट बनाने के लिए अनेक सारे फीचर्स ऑप्शन टेंपलेट्स लगे हुए हैं, जिसका इस्तेमाल करके प्रो लेवल का ब्लॉग वेबसाइट तैयार होता है।

wordpress.org पर ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले गोडैडी, बिग्रॉक या किसी भी वेबसाइट से डोमेन नेम खरीदें।
  • डोमेन नेम खरीदने के बाद ब्लॉक पोस्ट या सामग्री रखने के लिए होस्टिंग का स्टोरेज खरीदें।
  • जिस भी कंपनी या वेबसाइट से होस्टिंग खरीद रहे हैं, उसी कंपनी पर डोमेन नेम लिंक करने के बाद वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • होस्टिंग पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा, जिसके लिए वर्डप्रेस पर क्लिक करने के बाद पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें।
  • अब आपके होस्टिंग स्टोरेज पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो चुका है। वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर अब आप अपने ब्लॉक वेबसाइट को अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं।
  • होस्टिंग स्टोरेज पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर के अंदर अनेक तरह के टेंपलेट्स plug-ins एवं फीचर का ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिसका इस्तेमाल करके दुनिया की बेहतरीन से बेहतरीन ब्लॉक वेबसाइट बनाई जा सकती है।

वर्डप्रेस से पैसा कैसे कमाए?

वर्डप्रेस से पैसा कमाने के एक नहीं बल्कि अनेक सारे तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी रूचि के अनुसार और अपने हुनर के अनुसार पैसा कमा सकते हैं।

वर्डप्रेस से आप हर महीने हजारों और लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं, लेकिन यह आपके हुनर और अपने कला के ऊपर निर्भर करता है तो आइए वर्डप्रेस से पैसा कमाने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

विज्ञापन

वर्डप्रेस पर बनी हुई अपनी वेबसाइट पर आप जो भी ब्लॉक पोस्ट लिखते हैं या सामग्री अपलोड करते हैं, उसके ऊपर विज्ञापन दिखाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आमतौर पर संपूर्ण दुनिया में ब्लॉग वेबसाइट के मालिक इसी तरह से पैसा कामाते हैं।

ब्लॉग वेबसाइट से विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाने हेतु अनेक तरह की कंपनियां हैं, जो वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने का कार्य करती है। जैसे गूगल ऐडसेंस, media.net इत्यादि।

एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग से भी देश और दुनिया के करोड़ों लोग पैसा कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको अपनी वेबसाइट पर किसी एक प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी लिखनी होती है, जिसमें उस प्रोडक्ट का लिंक देना होता है।

यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा लिखे हुए ब्लॉक पोस्ट को पढ़ने के बाद उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको निर्धारित किया गया कमीशन मिलेगा। इस तरह से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं।

रेफर एंड अर्न

“रेफर एंड अर्न” कमाई करने का एक बेहतरीन तरीका है। आपको अपनी वेबसाइट पर किसी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी लिखनी है, जिसमें उस एप्लीकेशन से पैसा कमाने या काम करने से संबंधित जानकारी को बताना है। इस बीच जिस ऐप के बारे में आप बता रहे हैं, उसका रेफरल लिंक भी देना है।

यदि कोई व्यक्ति इस आर्टिकल को पढ़ते हुए लिंक पर क्लिक करके उसे एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा या इस्तेमाल करेगा, तो कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया कमीशन आपको मिल जाएगा।

स्पॉन्सरशिप

वर्तमान समय में स्पॉन्सरशिप का दबदबा देखने को मिलता है। क्योंकि आज के समय में लोगों को अपनी कंपनी या अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस को घर घर पहुंचाने के लिए प्रत्येक लोगों तक पहुंचाने के लिए यार उसे प्रमोट करने के लिए स्पॉन्सरशिप का सहारा लेना होता है।

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल लिखते हैं तो टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई भी वेबसाइट आपसे संपर्क करके अपने विज्ञापन आपकी साइट पर दिखाने के लिए डील कर सकती हैं। आप उस कंपनी के विज्ञापन दिखाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

थीम एवं प्लग‌इन

wordpress.org प्लेटफार्म पर आप अपनी इच्छा के अनुसार एवं हर तरह का कस्टोमाइजैसन कर सकते हैं। वेबसाइट को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। इसके लिए अनेक तरह की टेंपलेट्स एंड plug-ins देखने को मिलते हैं। लेकिन इसमें कुछ plug-ins एवं टेंपलेट्स पेड़ होते हैं, जिसे लोग बनाने के बाद यहां पर लिस्ट कर देते हैं।

आप भी थीम एंड plug-ins बनाकर यहां पर लिस्ट कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा बनाया गये थीम एंड प्लगिन परचेज करेगा तो उसके पैसे आपको मिल जाएंगे।

FAQ

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो आसान भाषा में वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं?

वर्डप्रेस के दो प्लेटफार्म है। दोनों ही प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बनाने का तरीका अलग-अलग है।

वर्डप्रेस से पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

वर्डप्रेस से पैसा कमाने के अनेक सारे तरीके हैं। जैसे- विज्ञापन दिखाकर, स्पॉन्सरशिप से, एफिलिएट मार्केटिंग से‌ एवं रेफर एंड अर्न से पैसा कमा सकते हैं।

वर्डप्रेस से कितना पैसा कमा सकते हैं?

वर्डप्रेस से पैसा कमाना निर्धारित नहीं किया गया है। आप अपनी मेहनत और हुनर के आधार पर हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

वर्डप्रेस के दो प्लेटफार्म wordpress.com एवं wordpress.org है। दोनों ही प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने एवं पैसा कमाने का तरीका अलग अलग है। दोनों ही प्लेटफार्म पर वेबसाइट को डिजाइन करना एवं दिखाने का तरीका अलग अलग है। इस आर्टिकल में हमने वर्डप्रेस के दोनों ही प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से वताया है।

हमें पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप वर्डप्रेस से हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं?

101+ कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले बिजनेस

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

करियर काउंसलिंग का बिज़नेस कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here