ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं?

ब्लॉगर पर फ्री में अपनी वेबसाइट बनाकर लाखों और करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। ब्लॉगर गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी है, जिस पर आप बिल्कुल फ्री में अपना एक ब्लॉग वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। आप अपनी इच्छा के अनुसार जिस भी तरह का ब्लॉग बनना चाहते हैं, वैसा ब्लॉग बना सकते हैं या फिर एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स से संबंधित, प्रोडक्ट से संबंधित या किसी अन्य विषय एवं कैटेगरी पर आधारित वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में बिल्कुल न‌ए है तो ब्लॉगर आपके लिए सबसे उत्तम है, क्योंकि यह एक फ्री प्लेटफार्म है। यहां पर आपको पैसा नहीं देना होता है। इससे आप अच्छी तरह से ब्लॉगिंग सीख सकते हैं और जब ब्लॉगिंग में एडवांस लेवल का काम करना शुरू हो जाएंगे तब आप यहां पर ही कुछ पैसे खर्च करके अपना खुद का डोमेन नेम ले सकते हैं।

जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार .com, .in, .net, .uk, .us एक्सटेंशन ले सकते हैं। बता दें कि ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट बनाने पर आपके डोमेन नेम के पीछे ब्लॉगर का ही एक्सटेंशन .blogspot.com रहता है।

Blogger Kya hai Blogger se Paise Kaise kamaye

वर्तमान समय में अनेक सारे ऐसे लोग भी हैं, जो ब्लॉगर पर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं और वे अभी तक ब्लॉगर के फ्री प्लेटफार्म को ही यूज करते हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि किसी भी तरह का ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए आपको अपने डोमेन नेम के पीछे लगने वाले डॉट कॉम, डॉट इन, डॉट नेट जैसे एक्सटेंशन खरीदने होते हैं।

इसके अलावा वेबसाइट पर अपलोड होने वाली सभी सामग्री को रखने के लिए होस्टिंग स्टोरेज खरीदना होता है, लेकिन ब्लॉगर एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है। यहां पर आप बिल्कुल फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। तो आइए पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं।

ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं?

ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर गूगल का ही एक ऑनलाइन प्रोडक्ट है। यहां पर आप बिल्कुल फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं या किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

ब्लॉगर पर बिना डोमेन नेम खरीदे और बिना होस्टिंग खरीदे ही आप अपना ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। वर्तमान समय में ब्लॉगर प्लेटफार्म काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। ब्लॉगर प्लेटफार्म का निर्माण Pyra Labs नाम की कंपनी के द्वारा किया गया था, लेकिन वर्ष 2003 में गूगल ने इसे खरीद लिया।

इसीलिए अब यह गूगल का ऑनलाइन प्रोडक्ट बन चुका है। ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बनने वाले सभी ब्लॉग वेबसाइट का डाटा गूगल के पास स्टोर रहता है। इसलिए आप गूगल पर विश्वास करके यहां पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं।

कुछ वर्षों पहले अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग सीखनी होती थी। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी प्लस प्लस, जावा जैसी, लैंग्वेज सीखने के बाद ही आप अपने ब्लॉग वेबसाइट बना सकते थे और उस लैंग्वेज के अंदर ही किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन या ब्लॉग लिखना होता था।

लेकिन बदलते समय के साथ हर तरह का बदलाव देखने को मिला और ब्लॉगिंग की दुनिया में ब्लॉगर प्लेटफ़ार्म लांच हुआ। ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बिना किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बिना कोडिंग के ही आप अपनी भाषा में अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उस पर कार्य कर सकते हैं।

ब्लॉगर अपने प्लेटफार्म पर एक गूगल अकाउंट से 100 ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है, यानी कि आप एक जीमेल आईडी से ब्लॉग कर कर अपने सो ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार अलग-अलग कैटेगरी और अलग-अलग विषयों का अलग-अलग ब्लॉग बना सकते हैं।

लेकिन किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को सर्च में लाने के लिए एवं गूगल में रैंक करवाने के लिए अत्यधिक मेहनत करनी होती है। तरह-तरह की रिसर्च करनी होती है तब ब्लॉग या वेबसाइट रैंक होती है। इसलिए आपको तरह-तरह की ब्लॉग वेबसाइट की बजाए एक ही ब्लॉग पर काम करना चाहिए। जिससे आपको जल्द से रैंकिंग मिले और अच्छी कमाई कर सकें।

ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले गूगल या किसी ब्राउज़र पर blogger.com या फिर blogsport.com लिखकर सर्च करें।
  • अब आप सीधे ब्लॉगर की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • सबसे पहले आपको अपना गूगल अकाउंट चयन करने के लिए कहेगा, यानी जीमेल आईडी सेलेक्ट करें।
  • अब आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना है यानी जो भी आप टाइटल दिखाना चाहते हैं, उसे लिखें।
  • अब आपको अपना यूआरएल डालना होगा, जिसके पीछे .blogspot.com ऑटोमेटिक लगा रहेगा।
  • यू.आर.एंल. जैसे google.com आदि इसमें डॉट कॉम से पहले वाले नाम को यूआरएल के तौर पर दर्ज करके सबमिट करना है।
  • अब आपको लेखक का नाम लिखना है यानी आप जो भी ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे, उस पर आर्टिकल लिखने वाले का नाम दिखाई देगा। यहां पर आप अपना नाम लिख सकते हैं या वेबसाइट का नाम ही रहने दे सकते हैं।
  • शीर्षक नेम, डोमेन नेम एवं लेखक नेम लिखने के बाद सबमिट करते ही आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा।

अब आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं या वेबसाइट के तौर पर तैयार कर सकते हैं। यहां पर आपको थीम देखने को मिल जाती है, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर रखना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।‌

इसके अलावा कुछ प्लगिंस मिलते हैं जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए, न्यूज़लेटर के लिए, सोशल मीडिया के लिए, कुछ विजेट्स वगैरह, अनेक तरह की सुविधाएं फ्री में मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के अनुसार और इच्छा के अनुसार कर सकते हैं।

ब्लॉगर पर आर्टिकल कैसे लिखें?

  • सबसे पहले ब्राउज़र में blogger.com पर लॉगिन करें।
  • अब आपको प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां पर “प्रकाशित करें” या “न्यू पोस्ट” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए “डैशबोर्ड” दिखाई देगा।
  • सबसे ऊपर टाइटल के कॉलम में टाइटल लिखें।
  • नीचे कॉलम में उस आर्टिकल को लिखें या फोटो सबमिट करें, जो आर्टिकल आप प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • अब फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करके फोटो को जोड़ सकते हैं।
  • साइड में दिए हुए टेग के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आर्टिकल या सामग्री से संबंधित टैग लगा सकते हैं।
  • अब आप पब्लिक के ऑप्शन पर क्लिक करके, लिखे हुए आर्टिकल को पब्लिश कर सकते हैं।

आपने जो आर्टिकल अभी पब्लिश किया है, उसे गूगल पर कोई भी देख सकता है। आपने जो टॉपिक लिखा है, उस टाइटल के अनुसार कोई भी लोग सर्च करके आपके ब्लॉग तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा इसमें अनेक तरह के फीचर दिए गए हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते हैं।

आप खुद से अपनी रूचि के अनुसार इसे कस्टमर्स कर सकते हैं। एक बेहतरीन ब्लॉग वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। आर्टिकल के अलावा आप यहां पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। जैसे कॉमर्स वेबसाइट, किसी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए या कोई प्रोफेशनल बिजनेस के लिए भी अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगर के फीचर्स

डिजाइन

यदि आपने ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाया है तो इसमें आप कुछ कस्टोमाइज कर सकते हैं। अपनी इच्छा के अनुसार और अपनी पसंद के अनुसार आप इसमें कुछ नया जोड़ सकते हैं और एक बेहतरीन ब्लॉग तैयार कर सकते हैं।

अलग-अलग डिजाइन के लिए इसमें अलग-अलग टेंपलेट्स दी हुई होती है, जिसका इस्तेमाल आप अपने लोगों की कैटेगरी के अनुसार या फिर विषय के अनुसार कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ प्लगिंस भी देखने को मिलते हैं, जिसे अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगाकर एक प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट की तरह दिखा सकते हैं।

सिक्योरिटी

सिक्योरिटी के मामले में ब्लॉगर का इस्तेमाल आप निसंकोच कर सकते हैं क्योंकि यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। गूगल हमेशा अपने सभी वेबसाइट और प्रोडक्ट पर सुरक्षा का पूरा ध्यान रखता है। यहां पर आपको किसी भी तरह का कोई डोमेन नेम भी नहीं खरिदना होता है और ना ही कोई होस्टिंग खरीदनी होती है।

इसीलिए सुरक्षा की चिंता पहले से ही कम हो जाती है। ब्लॉगर एक हॉस्टेड प्लेटफार्म है। यहां पर आप बिना किसी होस्टिंग के ही अपना ब्लॉग वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। गूगल इस प्लेटफार्म पर समय-समय पर नए नए अपडेट लाता रहता है, जिससे दर्शकों को नया-नया फीचर्स और ऑप्शन देखने को मिलता है।

समय-समय पर आप अपनी वेबसाइट को अपडेट कर सकते हैं, जिसमें नई डिजाइन देखने को मिलेगी और नए सुरक्षा पिक्चर भी देखने को मिलता है। अगर आप की वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता है तब भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि गूगल सब ट्राफिक अपने सरकार पर संभाल लेता है।

ट्रांसफर

आप अपने ब्लॉगर अकाउंट को दूसरे प्लेटफार्म पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं, जैसे वर्डप्रेस एवं जायरा इत्यादि लेकिन इसके लिए आपको कस्टम डोमेन नेम खरीदना होगा। उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर ट्रांसफर कर सकते हैं। बता दें कि कस्टम डोमेन नेम जैसे google.com –  facebook.com होता है।

रैंकिंग

ब्लॉग पोस्ट पर बने हुए ब्लॉग वेबसाइट गूगल में रैंक करते हैं। यदि आप अच्छा ब्लॉग पोस्ट तैयार करते हैं एवं आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट्स यदि कोई व्यक्ति गूगल पर सर्च करता है तो जरूर ही आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक करेगा, सबसे पहले दिखाई देगा।

लेकिन इसके लिए आपको अच्छा आर्टिकल लिखना होता है। गूगल में सर्च करने पर सबसे ऊपर दिखाई दे, इसके लिए आपको हर तरह की इंफॉर्मेशन को ऐड करने के बाद एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट तैयार करना होगा।

ब्लॉगर से पैसा कैसे कमाए?

ब्लॉगर पर अपनी ब्लॉग वेबसाइट बनाकर आप पैसा कमा सकते हैं। इसके अनेक तरीके हैं। जैसे- ब्लॉगर पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं। आमतौर पर लोग विज्ञापन से ही पैसा कमाते हैं।

लेकिन आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, किसी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग वेबसाइट के जरिए बेचकर उस पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं, रेफर एंड अर्न कर सकते हैं। आपके द्वारा ब्लॉग पोस्ट पर शेयर किए गए लिंक से यदि कोई व्यक्ति किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है या जॉइन करता है तो आपको कमीशन मिलेगा। इस तरह से ब्लॉग पोस्ट से पैसा कमाने के लिए सारे तरीके हैं।

आमतौर पर सभी ब्लॉगर विज्ञापन दिखाकर ही पैसा कमाते हैं। वर्तमान समय में देश और दुनिया में अनेक सारे ऐसे प्लेटफार्म और कंपनियां हैं, जो ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने का कार्य करती है। लेकिन उस पर अप्रूवल लेना होता है। सभी कंपनियों द्वारा ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए अप्रूवल का अलग अलग प्रोसेस है। जैसे- गूगल ऐडसेंस, media.net।

यह प्लेटफार्म हर किसी को अप्रूवल नहीं देते हैं यानी प्रत्येक ब्लॉग वेबसाइट पर अपने विज्ञापन नहीं दिखाते हैं। इसके लिए आपको अत्यधिक मेहनत करनी होती है। देश और दुनिया भर में ब्लॉग स्पॉट पर विज्ञापन दिखाने के लिए अनेक सारी नई नई कंपनियां लॉन्च हो चुकी है, जो नए ब्लॉग पोस्ट पर भी अप्रूवल दे देता है।

आपने अपना ब्लॉग पोस्ट लिखा है, उस ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाई देंगे, जिससे आपको पैसे आने शुरू हो जाएंगे। लेकिन सबसे ज्यादा कमाई करने के लिए गूगल ऐडसेंस एवं media.net, यह दो प्लेटफार्म है। media.net केवल अंग्रेजी कंटेंट के लिए ही है, जिसे आमतौर पर यूएस एवं यूके में यूज किया जाता है।

ब्लॉगर पर गूगल ऐडसेंस का अप्रुवल कैसे लें?

  • अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल लिखें, ज्यादा कंटेंट अपलोड करें।
  • खासतौर पर ऐसे आर्टिकल लिखें या सामग्री अपलोड करें, जिसे लोग ज्यादा सर्च करते हैं।
  • ऐडसेंस के लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कम से कम 40-50 आर्टिकल लिखें।
  • ब्लॉग बनाने के एक दो महीने बाद जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्राफिक आने लगेगा, तब आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने का विकल्प ब्लॉगरस्पॉट में दिखाई देता है, यहां पर क्लिक करें।
  • आपको गूगल ऐडसेंस के प्लेटफार्म पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, यहां पर जरूरी जानकारी दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • अगर आपका ब्लॉग वेबसाइट सही है, तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।
  • अप्रूवल मिलने के बाद गूगल ऐडसेंस के ऐड कोड को अपने ब्लॉग में लगाकर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं।
  • हर महीने जितनी भी आपके विज्ञापन दिखाने से कमाई होती हैं, वह आपके एड्सेंस में दिखाई देगी।
  • हर महीने ऐडसेंस में दिखाई देने वाली कमाई, प्रत्येक महीने बाद आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस तरह से आप ब्लागर से पैसा कमा सकते हैं।

FAQ

ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर गूगल का ही एक प्लेटफार्म है। यहां पर आप बिना एक भी रुपया खर्च किए अपना ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगर से पैसा कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, कोर्स सैलीग एवं विज्ञापन दिखाकर ब्लॉगर से पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगर से कितना रुपया कमाया जा जाता है?

इस सवाल का जवाब आपको खुद से पूछना चाहिए कि आप कितनी मेहनत कर सकते हैं एवं आपके पास कितना हुनर है। क्योंकि आप अपने काम के अनुसार और अपने हुनर के अनुसार यहां से हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

ब्लॉगर गूगल का ही एक प्लेटफार्म है, इसीलिए आप इस पर विश्वास करके अपना ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। वर्तमान समय में देश और दुनिया भर के लाखों लोग ऐसा कर रहे हैं।

ब्लॉगर एक अत्यंत सिंपल और सरल प्लेटफार्म है। यहां पर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना वेबसाइट बना सकता है। अपनी मेहनत के आधार पर यहां से हजारों और लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाने से लेकर ब्लॉगर से पैसा कमाने तक की संपूर्ण जानकारी विस्तार से इस आर्टिकल में बताई है।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस से पैसा कैसे कमाएं?

101+ कम खर्च और अधिक मुनाफे वाले बिजनेस

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

कम पैसे में ज्यादा कमाई कैसे करें?

म्यूजिक सुनकर पैसे कैसे कमाएं?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here