लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

Small Business Ideas Hindi Me: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों के सामने लघु उद्योग बिजनेस आइडिया के विषय में। यदि आप कम निवेश के साथ भारत में एक नए लघु बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो हमारा या लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में हम आप सभी लोगों को लघु उद्योग के बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, यह बिजनेस आइडिया वर्तमान समय में आप सभी लोगों को एक अच्छा व्यापार दे सकती है।

Small Business Ideas Hindi Me
Image: Small Business Ideas Hindi Me

आज आप सभी लोगों को इस लेख में जानने को मिलेगा कि लघु उद्योग बिजनेस क्या होता है? लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें? लघु उद्योग बिजनेस के अंतर्गत हम कौन कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं? लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने में आई लागत, लघु उद्योग बिजनेस के द्वारा होने वाली कमाई इत्यादि।

लघु उद्योग कैसे शुरू करें? | Small Business Ideas Hindi Me

लघु उद्योग बिजनेस क्या है?

लघु उद्योग बिजनेस एक ऐसा व्यापारिक बिजनेस है, जिसे आप कम से कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है, जो लोग एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। आप सभी लोगों को लघु उद्योग शुरू करने के लिए सरकार द्वारा कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति लघु उद्योग के लिए सरकार द्वारा लोन और प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

हम सभी लोग सरकार द्वारा दिए जा रहे लोन एवं प्रशिक्षण को प्राप्त कर लघु उद्योग का बिजनेस बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और सरकार द्वारा शुरू किए गए इस बिजनेस लोन से काफी लोग लाभान्वित हुए हैं और अनेकों रोजगार के अवसर भी उत्पन्न हुए।

लघु उद्योग बिजनेस को अच्छी दिशा देने के लिए क्या करें?

यदि आप लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं और उद्योग शुरू करने के बाद अपने बिजनेस को एक अच्छी दिशा देना चाहते हैं तो आपको अपने लघु उद्योग बिजनेस शॉप को बड़े ही अच्छे तरीके से डेकोरेट करना होगा। बिजनेस शुरू करने के बाद आप सभी लोगों को अपने बिजनेस का अच्छे से प्रचार-प्रसार और संबंधित वस्तुओं को अपने शॉप पर उचित मात्रा में रखनी है।

लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

यदि आप लघु उद्योग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष प्रक्रियाओं का चयन करना होता है तो चलिए जानते हैं कि यह प्रक्रिया कौन सी है और अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

1. लघु व्यापार का चयन करें: किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए आपके मन में सबसे पहले यही सवाल उठता होगा कि आखिर में कौन सा बिजनेस शुरू करूं? यदि आप कोई सामान बेचने वाला उद्योग या किसी प्रकार की कोई सेवा प्रदान करने वाली कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छे अपॉर्चुनिटी होगी वर्तमान समय में यह सभी व्यापार काफी प्रचलन में है।

2. अपने व्यापार के विषय में अच्छे से रिसर्च करें: किसी भी एक लघु उद्योग का चयन करने के बाद आपको बाजार में उस व्यापार के विषय में अनेकों प्रकार की जानकारियां प्राप्त करनी चाहिए, आपको नीचे बताए गए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के विषय में रिसर्च करना है:

  • आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वह आपके क्षेत्र में कम से कम हो या ना के बराबर हो।
  • इसके बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने शॉप को शुरू करने के लिए जिम प्रोडक्ट्स की जरूरत है, उसके विक्रेता आपके मार्केट में कितने हैं।
  • आपको बिजनेस शुरू करने से 1 या 2 महीने पहले से ही लोगों के साथ अपना परिचय बनाना शुरु कर देना चाहिए। ताकि बिजनेस शुरू होने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस का हिस्सा बन सकें।
  • संबंधित बिजनेस शुरू करने के बाद आपको यह ध्यान रखना है कि आपके नजदीकी बाजार में आपके कितने प्रतियोगी उपलब्ध हैं, आपको उन्हीं स्थानों पर बिजनेस शुरू करना है, जहां पर आप के प्रतियोगी कम हो।
  • आपको इस बात का भी पता लगाना है कि आपके द्वारा शुरू किया गया बिजनेस कितने क्षेत्र तक सीमित रह सकता है और सीमित क्षेत्र में कितने बाजार पढ़ते हैं।

3. बिजनेस शुरू करने के लिए बनाए एक प्लान: बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने चुने गए बिजनेस का एक ढांचा तैयार कर लेना है और आपको ऐसी प्लानिंग करनी है कि बिजनेस शुरू करते ही आपका व्यापार की बता से बढ़ने लगे।

उदाहरण के तौर पर यदि आप सामान बिक्री का व्यापार शुरू करते हैं तो आपको यह लाइन बनाना होगा कि आपको प्रोडक्ट्स कब मिलेंगे? प्रोडक्ट कैसे मिलेंगे? और मार्केट में आपका कोई प्रतियोगिता नहीं है, ऐसी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

4. अपने लघु उद्योग को करे कानूनी रूप से शुरू: सभी को पूरा करने के बाद यदि आप एक छोटा व्यापार शुरू करने चाहते हैं तो आपको इसका बजट निर्धारित करना होगा और इसके लिए पैसों का निवेश करने से पहले व्यापार के विषय में सभी जानकारियां रखने होंगे। व्यापार शुरू करने से पहले आपको कानूनी रूप से रजिस्टर्ड होना पड़ेगा, जिसके लिए आपको नजदीकी व्यापार अधिकारी के पास जाना है और बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस के सभी प्लांस को आपको उस अधिकारी के साथ शेयर करने होंगे।

सभी जानकारियों को सही तरीके से जांच करने पर अधिकारी आपके बिजनेस का लाइसेंस जारी कर देगा और फिर आपका व्यापार शुरू होने के बाद आपका बिजनेस इंटरनेट पर शो करने लगेगा और आपका बिजनेस पूरी तरह से लीगली रजिस्टर्ड हो जाएगा।

लघु उद्योग बिजनेस के अंतर्गत कौन-कौन से बिजनेस शुरू हो सकते हैं?

लघु उद्योग बिजनेस के अंतर्गत आप नीचे बताए गए विभिन्न प्रकार के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप इन सभी बिजनेस को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं, परंतु इसमें कुछ तो लगती ही है, लगभग ₹50000 से लेकर लाख रुपए तक।

आप अपनी क्षमता के अनुसार अपने बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते हैं, आप जितना ज्यादा इन्वेस्ट करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा प्रॉफिट होगी।

  1. डेयरी उद्योग
  2. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप
  3. मोबाइल रिचार्ज शॉप
  4. खिलौनों की दुकान
  5. गिफ्ट पैक करने का स्टोर
  6. स्पोर्ट के प्रोडक्ट
  7. आइसक्रीम की शॉप
  8. महिलाओं के कपड़े की दुकान
  9. किताबों की दुकान
  10. ऑनलाइन आवेदन, जेरॉक्स और लेमिनेशन की शॉप
  11. फास्ट फूड रेस्टोरेंट
  12. आचार बनाने का बिजनेस
  13. सामान्य किराने की दुकान
  14. जूस की दुकान
  15. ब्यूटी पार्लर
  16. फिल्टर्ड वाटर की सप्लाई
  17. मोमबत्ती बनाने का उद्योग
  18. चमड़े के बैग बनाने का उद्योग
  19. नर्सरी का व्यवसाय
  20. माचिस बनाने का उद्योग
  21. आटा चक्की का उद्योग
  22. अलमारी बनाने का उद्योग
  23. अगरबत्ती बनाने का उद्योग
  24. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के रिपेयरिंग की शॉप
  25. बेकरी उद्योग

लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने में आई लागत

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक मध्यमवर्गीय परिवार से होना अति आवश्यक है, आप इस बिजनेस को मध्यम वर्गीय परिवार के ऊपर जीवन यापन करने वाले लोग भी खोल सकते हैं, परंतु इस बिजनेस को गरीब लोग नहीं शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम ₹50000 तो अवश्य ही लगाने पड़ेंगे। आप अपनी क्षमता के अनुसार जितना ज्यादा लघु उद्योग बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्ट करेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा इनकम होगी।

लघु उद्योग बिजनेस से होने वाला लाभ

यदि आप जानना चाहते हैं कि एक लघु उद्योग बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको कितनी प्रॉफिट हो सकती है तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि आपको शुरुआती समय में महीने की लगभग 25 से ₹30000 की कमाई हो सकती है और जैसे-जैसे आप का बिज़नेस बड़ा होता जाएगा आपकी प्रॉफिट भी बढ़ती ही जाएगी।

यदि आप अपने मार्केट में अच्छी तरीके से व्यवस्थित हो चुके हैं तो आपको प्रति महीने के लगभग लाखों रुपए की प्रॉफिट हो सकती है।

क्या लघु उद्योग बिजनेस निम्न वर्गीय लोग भी शुरू कर सकते हैं?

यदि निम्न वर्गीय लोग भी लघु उद्योग बिजनेस में आने वाली लागत को लगा सके, तो वह भी या बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी लागत लगानी पड़ेगी?

₹50000 से लेकर 1000000 रुपए तक।

लघु उद्योग शुरू करने से हमें कितने प्रतिशत तक का लाभ प्राप्त हो सकता है?

लगभग 30% से 40% तक।

लघु उद्योग बिजनेस क्या होता है?

इसके लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

लघु उद्योग बिजनेस के अंतर्गत कौन-कौन से बिजनेस आते हैं?

लेख को अंत तक पढ़े।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया महत्वपूर्ण लेख “लघु उद्योग कैसे शुरू करें? (Small Business Ideas Hindi Me)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा द्वारा लिखा गया महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here