मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

Mobile Shop Business Plan in Hindi: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, मोबाइल फोन हम सभी लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और मोबाइल वर्तमान समय में दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। एक मोबाइल फोन हमारे आम जीवन की एक जरूरत बन चुकी है। वर्तमान समय में हर कोई आवश्यक फोन का उपयोग करना चाहता है, यहां तक कि बच्चे भी अब स्मार्टफोन के आदि हो चुके हैं।

पुराने समय में मोबाइल का उपयोग केवल एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए किया जा रहा था, परंतु अब या मनोरंजन का एक साधन हो चुका है और लोग बड़ी ही तेजी से इसका उपयोग भी कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं, मोबाइल शॉप को खोलने की तो यह आपके लिए काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी बन सकती है।

Mobile Shop Business Plan in Hindi
Image: Mobile Shop Business Plan in Hindi

यदि आप मोबाइल शॉप शुरू करते हैं तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है। हालांकि आपका मोबाइल शॉप खोलने के लिए कुछ आवश्यक चीजों पर ध्यान देना होगा, जिनके विषय में आज आपको इस लेख में जानने को मिलेगा।

यदि आप मोबाइल स्टोर शुरू करके अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं कि मोबाइल शॉप कैसे खोलें और इसके लिए कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए।

मोबाइल शॉप कैसे खोलें? | Mobile Shop Business Plan in Hindi

मोबाइल शॉप क्या है?

मोबाइल शॉप एक ऐसा शॉप है, जहां पर आप नए-नए स्मार्टफोन की सेलिंग कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल शॉप पर न केवल स्मार्टफोन बल्कि छोटे कीपैड वाले मोबाइल को भी बेच सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल शॉप मोबाइल की सेलिंग के साथ-साथ मोबाइल की रिपेयरिंग भी कर सकते हैं।

मोबाइल शॉप शुरू करने वाले दिन से ही आप लगभग 20% तक का मुनाफा प्राप्त कर लेंगे और फिर व्यापार बड़ा हो जाने पर आप लगभग 50% तक का मुनाफा केवल 2 साल में ही प्राप्त कर पाएंगे।

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसे कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकता है और मात्र कुछ ही समय में अच्छी इनकम भी कर सकता है। यदि वह व्यक्ति पूरी सोच-समझ और सावधानी के साथ बिजनेस शुरू करता है तो। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा इन्वेस्ट नहीं कर पा रहे हैं तो आप बहुत ही कम इनवेस्ट में इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

इस व्यापार में आपको कई प्रतिबंधित देखने को मिल सकते हैं और अगर देखा जाए तो मार्केट की प्रतीक्रिया के अनुसार यदि किसी भी व्यवसाय को अच्छे तरीके से चलाया जाए तो वह अवश्य ही सफल होता है, ठीक वही प्रक्रिया इस बिजनेस में भी है।

एक अच्छा मोबाइल शॉप खोलने के लिए कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए?

यदि आप एक मोबाइल शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए विभिन्न प्रकार की सावधानियों को बरतना चाहिए, जिनका विवरण नीचे निम्न प्रकार से किया गया है। आप सभी लोग इन सावधानियों को बरतने के बाद ही एक अच्छा बिजनेस शुरू कर पाएंगे और अच्छी प्रॉफिट भी कमा पाएंगे।

दूसरे मोबाइल शॉप वालों से यह पता करें कि वह क्या-क्या बेचते हैं?

आपको अपने आसपास के सभी दुकानदारों से मोबाइल शॉप खोलने से पहले यह पता कर लेना है कि वह अपने शॉप पर कौन-कौन से उपकरण बेचते हैं। आपको अपने व्यापार की शुरुआत धीरे-धीरे करनी है और व्यापार बड़ा हो जाने के बाद आपको धीरे-धीरे इस में उपयोग होने वाली सभी सामग्रियों की क्वांटिटी को भी बढ़ाना चाहिए।

आपको अपने मोबाइल शॉप के व्यवसाय में कौन-कौन से मोबाइल से संबंधित उपकरण खरीद कर बेच सकते हैं, उनकी एक लिस्ट बना लीजिए और इसी लिस्ट के आधार पर आप प्रोडक्ट्स को खरीदिए।

मोबाइल शॉप खोलने के बाद आपको आपके ग्राहकों की मांग के अनुसार उन्हें वही चीजें दिखानी है, जो उनके मांग से जुड़ी हुई हो ना कि इधर-उधर की चीज है, इससे यह होगा कि आपके ग्राहक आपकी तरफ अट्रैक्ट होंगे और आवश्यकता पड़ने पर आपसे वस्तुओं की लेनदेन भी करेंगे।

अपने शॉप पर बेचे जाने वाले सामानों के विषय में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें?

आप अपनी शॉप पर जो भी प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं, उसके विषय में अच्छे से नॉलेज अवश्य रखें। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने शॉप पर स्मार्टफोन बेचते हैं तो आपको उस स्मार्टफोन के विषय में पूरी नॉलेज होनी चाहिए, जैसे कि इस स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप, बैटरी की क्वालिटी, कैमरे की क्वालिटी, रैम, प्रोसेसर, इंटरनल स्टोरेज, डिस्प्ले टच सेंसर, fingerprint sensor capacity इत्यादि।

इतना ही नहीं आपको अपने ग्राहकों के साथ अच्छा संबंध बनाना चाहिए और उनके साथ सदैव प्रेम पूर्वक बातें करनी चाहिए, आपको अपने ग्राहकों की सुविधा का ध्यान देते हुए अपने शौक को सदैव साफ रखना है।

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

यदि आप एक मोबाइल शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको बहुत से कार्य करने पड़ेंगे और मोबाइल शॉप खोलने से पहले आपको इसकी एक प्लानिंग भी कर लेनी होगी, जैसे कि मोबाइल शॉप खोलने के लिए उचित स्थान इत्यादि। आइए जानते हैं कि एक अच्छा मोबाइल शॉप कैसे खोला जा सकता है:

अच्छी जगह का चुनाव करें

मोबाइल फोन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है कि आप यह शॉप कहां पर खोलें? मोबाइल शॉप खोलने के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना है, जहां पर आपके प्रतिद्वंदी बहुत ही कम हो और मोबाइल फोन और मोबाइल फोन से जुड़े सभी उपकरणों की उचित मांग हो।

इसके साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है, कि आपको किसी भी मोबाइल फोन को बेचते समय उसके मार्केट में चल रहे हैं, मूल्यों के विषय में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

मोबाइल शॉप को व्यवस्थित करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता पड़ सकती है?

मोबाइल शॉप शुरू करके उसे सेट करने के लिए आपको कम से कम 150 स्क्वायर फीट जितनी जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि इस बिजनेस में आपको अपना व्यापार सेट करने के लिए ग्राहकों को उचित स्थान देना पड़ता है।

यदि आप चाहें तो मोबाइल शॉप का यह बिजनेस आपके पास मौजूद डेढ़ सौ स्क्वायर फीट स्थान से अधिक स्थान में भी शुरू कर सकते हैं। मोबाइल शॉप सेट करने के लिए जितनी ज्यादा जमीन होगी, आपके लिए मोबाइल शॉप का बिजनेस उतना ही अच्छा होगा।

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए दिनचर्या का रखें ज्ञान

किसी मोबाइल शॉप को शुरू करने के लिए बहुत से कामों पर ध्यान देना होता है, जैसे कि आपके परमानेंट ग्राहक कौन-कौन से हैं? मार्केट में आपके बिजनेस को सुचारू रूप से चलने के लिए कितनी अपॉर्चुनिटी प्राप्त हो सकती है? बिजनेस को चलाने के लिए आपको जरूरी कानूनी कार्यवाही भी कर लेनी चाहिए। इतना ही नहीं आपको शुरुआती समय में बिजनेस शुरू करने के लिए काम पूजी लगानी चाहिए।

अपने मोबाइल शॉप के लिए जारी करें लाइसेंस

आपको अपना मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप के अंतर्गत आपको यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, यदि आप बिजनेस को लाइसेंस के माध्यम से शुरू करते हैं। आपको ऐसा करने की आवश्यकता तब जरूरी महसूस होने लगेगी, जब आपको यह बिजनेस किसी मॉल या फिर बड़े-बड़े स्थानों पर खोलना हो।

अपना पंजीकरण करने के लिए आपको जीएसटी पंजीकरण करना होगा। इसके बाद सस्ते दामों में मोबाइल प्राप्त करने के लिए आपको अन्य देशों से मोबाइल मंगवाना चाहिए। इसके लिए आपके पास IE कोड होना जरूरी होता है।

मोबाइल शॉप खोलने में आई लागत

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए आपको लगभग ₹100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं, यदि आपके पास पहले से जमीन हो तो। यदि आपके पास पहले से जमीन है परंतु बाजार में नहीं है, तो बाजार में जमीन लेने के लिए आपको इसके लिए भी खर्च करना पड़ सकता है। आप चाहे तो इस बिजनेस में अपने व्यापार के लिए जगह किराए पर भी ले सकते हैं।

आपको मोबाइल मंगवाने के लिए हाईकोर्ट का उपयोग करना चाहिए और दूसरे देशों से ही प्रोडक्ट मंगवाने चाहिए, जिससे कि आपको वही प्रोडक्ट्स काफी सस्ते में मिल जाए और आप उन्हें मार्केट की कीमतों में बेच सकें। आपको अपनी शॉप पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उसे सदैव साफ रखना चाहिए और अच्छे से डेकोरेट भी करना चाहिए।

मोबाइल शॉप खोलने से होने वाला लाभ

आप अपने मोबाइल शॉप को खोलने के बाद लगभग शुरुआती समय में ही 20 से 25% तक का मुनाफा प्राप्त कर पाएंगे। जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ता जाएगा आपका मुनाफा भी बढ़ता ही जाएगा और व्यापार अच्छे से स्थापित हो जाने के बाद आप लगभग 40 से 50% तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको अपने शौक को अच्छे तरीके से चलाने के लिए ग्राहकों को अच्छे से अच्छे डिस्काउंट देने चाहिए, आपको इतने भी ज्यादा डिस्काउंट नहीं देनी चाहिए कि आपको उसमें लाभ ना हो आपको अपने लाभ रखकर उसका इसमें थोड़े डिस्काउंट देने चाहिए, जिससे कि लोग आपके शॉप की तरफ अट्रेक्ट होंगे और आपका शौक काफी अच्छे से चलेगा।

आपको अपने शॉप पर प्रतिवर्ष किसी त्योहार के उपलक्ष में टीम भी रखनी चाहिए, जिससे आपके शॉप का प्रचार होगा और आपको लाभ प्राप्त होगा।

मोबाइल शॉप के बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें कितनी लागत लगानी पड़ सकती है?

कम से कम ₹100000

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए क्या हमें लाइसेंस की आवश्यकता होगी?

जी हां, क्योंकि लोग रजिस्टर्ड मोबाइल शॉप की ज्यादा वैल्यू करते हैं।

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए लाइसेंस ना बनवाना किसी प्रकार का अपराध है?

जी हां

मोबाइल शॉप का प्रचार कैसे करें?

समय-समय पर लोगों को स्कीम और डिस्काउंट देकर

मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें?

इसके लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “मोबाइल शॉप कैसे खोलें? (Mobile Shop Business Plan in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि हां! तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें, यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here