ऑनलाइन घर बैठे ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

Dropshipping Business Kaise Start Kare: पिछले कुछ सालों में डिजिटल क्रांति आ चुकी है और सभी चीजों को डिजिटल होने के साथ-साथ आप ज्यादातर ऑनलाइन डिजिटल रूप में लोग व्यापार करना भी पसंद कर गए हैं। आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं और लोग उन रास्तों के के जरिए घर बैठे पैसे कमा भी रहे हैं और आपने तो कई सारे वीडियोस और कई सारे ब्लॉग पोस्ट में पढ़ा भी होगा ऑनलाइन पैसा कमाना कितना आसान है।

अगर हम पेशेंस के साथ और अच्छी स्ट्रेटजी के साथ काम करें तो हम भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो दोस्तों आज हम आपको घर बैठे ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के जरिए कैसे पैसे कमा सकते हैं?, से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

Dropshipping Business Kaise Start Kare
Image: Dropshipping Business Kaise Start Kare

ड्रॉपशिपिंग के बारे में आज का हमारा यह पोस्ट डिटेल पोस्ट होने वाला है और आपको जीरो से लेकर ऑनलाइन इनकम करने के तरीके तक सारी चीजों के बारे में पता होने वाला है और इसीलिए आज के हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि हर एक जानकारी आपके लिए इंपॉर्टेंट हो सकती है।

ऑनलाइन घर बैठे ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? | Dropshipping Business Kaise Start Kare

विषय सूची

ड्रॉपशिपिंग क्या है?

हो सकता है, आपने तो कई सारे लोगों ने ड्रॉपशिपिंग शब्द को पहली बार सुना हो। मगर ऐसे कई सारे लोग भी होंगे, जिन्होंने ड्रॉपशिपिंग शब्द के बारे में तो सुना है, परंतु यह कैसे कार्य करता है, ड्रॉपशिपिंग के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और कौन-कौन से काम हमें इसके अंतर्गत करने होते हैं, इन सभी चीजों के बारे में जानकारी ना हो। 

जिस प्रकार से आज के समय में ऑनलाइन कई सारे व्यापार उपलब्ध हैं, ठीक उसी प्रकार से ड्रॉपशिपिंग भी ऑनलाइन व्यापार से संबंधित है। जिस प्रकार से अमेजॉन, फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है, ठीक उसी प्रकार से हमको भी ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत कार्य करना होता है। मगर दोस्तों ड्रॉपशिपिंग का कार्य अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से थोड़ा हटके हो जाता है।

ड्रॉपशिपिंग में हमें एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होता है और उस स्टोर में हम अपने सभी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। ऑफलाइन में हमें किसी भी प्रोडक्ट को बेचने से पहले हमें उसको सुरक्षित रखने के लिए स्टोर बनाना होता है और ऐसे में प्रोडक्ट को खरीदने और उसे स्टोर में रखने तक के कार्यों में काफी ज्यादा खर्चा आ जाता है।

ऐसे में ड्रॉपशिपिंग के जरिए अगर ऑनलाइन किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट सेलिंग से संबंधित काम शुरू करते हैं, तो यहां पर हमें एक स्टोर बनाने और अपने प्रोडक्ट को खरीदकर स्टोर में सुरक्षित करने तक के सारे अतिरिक्त खर्चे बच जाते हैं।

उदाहरण के रूप में अगर आप कोई शूज बेच रहे हैं और उसका आर्डर आ जाता है तो आपका सप्लायर प्रोडक्ट की पैकेजिंग और उसे ग्राहक तक पहुंचाने के सभी कार्यों को कर देता है और इससे आपका अतिरिक्त खर्चा भी बच जाता है। आप ड्रॉपशिपिंग के कार्य में अपने अनुसार किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और साथ ही में उस प्रोडक्ट की क्या प्राइस होगी?, इसका भी आप खुद निर्णय ले सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग व्यापार की ऑनलाइन मांग

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको जानना जरूरी है कि क्या इस प्रकार के व्यापार की ऑनलाइन मांग है भी या फिर नहीं। दोस्तों अपने आप में यह सवाल बहुत साधारण-सा है, परंतु ड्रॉपशिपिंग के कार्य को शुरू करने से पहले यह सवाल हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

हम आपको इस सवाल का जवाब देते हुए बताना चाहते हैं कि कोरोना वायरस की महामारी के बाद से ऑनलाइन शॉपिंग के तरफ लोग पहले के मुकाबले काफी ज्यादा प्रतिशत में आकर्षित हुए हैं। आने वाले समय में ऑनलाइन शॉपिंग का व्यापार काफी ज्यादा बड़ा होने वाला है, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने पर ना ना केवल ग्राहकों को लेटेस्ट ट्रेंड मिलते हैं, वहीं उन्हें भारी डिस्काउंट ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन शॉपिंग करने पर मिल जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग की मांग को देखते हुए आज के समय में ड्रॉपशिपिंग का व्यापार धीरे-धीरे बड़ा होता जा रहा है और अब इसे कई सारे लोग चाहे वह फॉरेन कंट्री को या फिर अपने ही देश के रहने वाले हो करना पसंद करने लगे हैं। अगर एक शब्द में कहा जाए तो ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के काम से हम अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आने वाले समय में और वर्तमान समय में इस प्रकार के व्यापार की मांग काफी ज्यादा रहने वाली है।

ड्रॉपशिपिंग कैसे कार्य करता है?

हमें इस व्यापार को करने से पहले यह कैसे कार्य करता है?, यह जानना आवश्यक है। चलिए अब हम कुछ पॉइंट के माध्यम से इसके वर्क फ्रेम को समझने का प्रयास करते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है:

  • ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले इंटरनेट कंफर्टेबल डिवाइस स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप की जरूरत पड़ती है।
  • अब अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की लिस्टिंग करने के लिए हमें एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी और हमें एक ई-कॉमर्स वेबसाइट डिजाइन करना होगा। अब हमारे सारे ग्राहक इसे वेबसाइट पर आकर अपने प्रोडक्ट को चुनेंगे और उसका आर्डर देंगे।
  • इस प्रकार की व्यापार को शुरू करने का सबसे प्लस पॉइंट गया यह है कि इसमें हमें किसी प्रकार के इन्वेंटरी या फिर किसी भी प्रकार की स्टोर को मैनेज करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस प्रकार के व्यापार को करने के लिए आप एक खुदरा व्यापारी के रूप में कार्य करते हैं और यहां पर आपको ग्राहकों तक प्रोडक्ट को डिलीवर करने तक की कोई भी रिस्पांसिबिलिटी नहीं उठा नहीं होती है।
  • इस प्रकार की व्यापार में हमें सप्लायर को शिपिंग का चार्ज देना होता है, परंतु सप्लायर पहले ही अपने शिपिंग चार्ज को प्रोडक्ट के मूल्य में ऐड कर देता है।

ड्रॉपशिपिंग व्यापार के मुख्य स्तंभ

यह व्यापार मुख्यता अपने तीन स्तंभ के लिए जाना जाता है, अगर ड्रॉपशिपिंग के व्यापार के यह तीन स्तंभ ना हो तो यह व्यापार किसी भी काम का नहीं रह जाता है। चलिए जान लेते हैं, इस व्यापार के मुख्य  स्तंभों के बारे में जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

कस्टमर

इस व्यापार का सबसे पहला मुख्य स्तंभ ग्राहक है, क्योंकि  बिना ग्राहकों का व्यापार कोई भी काम का नहीं है और हमारी बिना ग्राहकों की कोई भी इनकम भी नहीं होने वाली है। यही ग्राहक होते हैं, जो हमारे प्रोडक्ट को देखते हैं और पसंद आने पर उसका आर्डर देते हैं। 

सप्लायर

अगर सप्लायर ना हो तो हम अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को अपने ड्रॉपशिपिंग के ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्ट नहीं करवा सकते हैं। ना ही हम अपने ग्राहकों के द्वारा चुने गए प्रोडक्ट को उसके पास डिलीवर करवा सकते हैं। एक सप्लायर के ऊपर ही हमारा पूरा ड्रॉपशिपिंग का व्यापार टिका रहता है।

खुद की ड्रॉपशिपिंग की ई-कॉमर्स वेबसाइट

हमें अपने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होती है और किसी वेबसाइट के जरिए हम अपने द्वारा चुने गए प्रोडक्ट की लिस्टिंग करते हैं। कोई भी ग्राहक हमारे इसी ई-कॉमर्स के ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट पर विजिट करता है और अगर उसे कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाता है और उसका आर्डर दे देता है, तो इस प्रकार से हमारे ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में मुनाफा होता है।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए ड्रॉपशिपर का चयन कैसे करें?

ड्रॉपशिपर का चयन करने से पहले हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और वह क्या बातें हो सकती हैं, जो काफी महत्वपूर्ण है, उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है:

प्रमाणित ड्रॉपशिपर का चयन करें

आज के समय में बहुत सारे फर्जी ड्रॉपशिपर मौजूद है, जो आपके साथ अनेकों प्रकार के तरीकों का उपयोग करके फ्रॉड कर सकते हैं। इसीलिए किसी भी ड्रॉपशिपर का चयन करने से पहले वह प्रमाणित है या फिर नहीं इसका मुख्य रूप से ध्यान रखें।

उत्पादों की क्वालिटी पर विशेष रूप से ध्यान दें

आपका ड्रॉपशिपर आपको जो प्रोडक्ट डिलीवर करेगा, आपको सबसे पहले उसके प्रोडक्ट क्वालिटी की जांच करनी है। अगर आपका ड्रॉपशिपर आपको क्वालिटी वाले प्रोडक्ट डिलीवर कर आ सकता है और उसकी प्रत्येक प्रोडक्ट में क्वालिटी रहती है और उसका प्रोडक्ट सही रहता है तो आप इसी प्रकार के ड्रॉपशिपर का चुनाव करें।

सही ड्रॉपशिपर का चयन करें

आज के समय में कई सारे ऐसे ड्रॉपशिपर है, जो नकली उत्पादों को शेयर करते हैं और ऐसे में आपका ग्राहकों के साथ रिलेशनशिप काफी ज्यादा खराब हो जाता है। ड्रॉपशिपर का चुनाव करने के लिए आप सबसे पहले कई सारे ड्रॉपशिपर से संपर्क करें और जो आपको सबसे ज्यादा विश्वास पूर्ण डिलीवरी करने वाला और आपको सही डील प्रदान करने वाला ड्रॉपशिपर मिले उसी के साथ अपने डील को पूरा करें।

ड्रॉपशिपर के रिटर्न पॉलिसी पर विशेष रूप से ध्यान दें

कभी-कभी ग्राहक जो प्रोडक्ट आर्डर करता है, उसे वह प्रोडक्ट किन्ही कारणों की वजह से पसंद नहीं आता है या फिर कोई अन्य कारण हो सकते हैं, जिसे के वजह से ग्राहक को अपना प्रोडक्ट रिटर्न करना होता है। ऐसे में आप अगर सही ड्रॉपशिपर से पार्टनरशिप किए होंगे, तो आपके ग्राहक द्वारा रिटर्न किए गए प्रोडक्ट को आसानी से स्वीकार कर लेगा।

सभी ड्रॉपशिपर अपने-अपने रिटर्न पॉलिसी को अपने अनुसार निर्धारित करते हैं और इसीलिए उनके साथ डील करने से पहले उनके रिटर्न पॉलिसी के ऊपर अवश्य ध्यान दें और तब जाकर उनके साथ किसी भी प्रकार का डील पूरा करें । 

अगर ड्रॉपशिपर किसी भी प्रकार के शुल्क की मांग करें तो क्या करें

दोस्तों कई सारे ऐसे ड्रॉपशिपर होते हैं, जो अपने आप को प्रमाणित ड्रॉपशिपर कहते हैं और वे अपने सामने वाले क्लाइंट से किसी न किसी प्रकार के मानसिक या फिर वार्षिक शुल्क की डिमांड करने लगते हैं। ध्यान रहे कि कोई भी प्रमाणित ड्रॉपशिपर कभी भी किसी भी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क का मांग नहीं कर सकता और इसीलिए ऐसे ड्रॉपशिपर के साथ कभी भी किसी भी प्रकार की डील ना करें।

थोक ड्रॉपशिपर का चयन करें

दोस्तों इस प्रकार के ऑनलाइन व्यापार में हमें सबसे ज्यादा अच्छी मार्जिन पर ही कमाई होती है और इसीलिए आपको जो ड्रॉपशिपर थोक विक्रेता के रूप में अपने उत्पादों को डिलीवर करवाता है, उसी के साथ आप अपने डील को फाइनल करें। ऐसा करके आप अपनी इनकम को काफी अच्छी क्वालिटी में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें?

ड्रॉपशिपिंग का काम कैसे शुरू करें?

दोस्तों अब तक हमने ड्रॉपशिपिंग के बारे में काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारी जाननी है और अब अंतिम में सवाल उठता है, कि आखिर हम कैसे और किस प्रकार से ड्रॉपशिपिंग के काम को घर बैठे शुरू कर सकते हैं?, तो चलिए दोस्तों इसके ऊपर भी हम आपको विस्तार से जानकारी को समझाने का प्रयास करते हैं।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए सही विषय का चुनाव करें

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने से पहले हमें सबसे पहले सही नीचे (विषय) का चुनाव करना होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको ध्यान देना है कि आप जिस नीचे का चुनाव कर रहे हैं, ऊपर कितना कंपटीशन है और कितना उस पर सर्च है एवं उस पर आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है और भी कई सारे पॉइंट को आप अपने हिसाब से कवर करें और उसके बाद जाकर नीचे का चुनाव करें। 

क्रिएट ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग ई-कॉमर्स वेबसाइट

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ड्रॉपशिपिंग की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होती है और यही हमारा ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर भी कहलाता है। आप अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट को वर्डप्रेस पर डिजाइन कर सकते हैं और यह काम आप खुद यूट्यूब के कुछ वीडियोस को देखकर कर सकते हैं।

आप इसके लिए किसी वेब डिजाइनर की भी हेल्प ले सकते हैं और आज के समय में कई सारे वेब डिजाइनर आपको आसानी से आपके अफॉर्डेबल प्राइस में मिल जाएंगे।

अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट की मार्केटिंग करें

हमें अपने वेबसाइट को सबसे पहले गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवाना होगा और ऐसा करके हम अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर लाकर उन्हें ग्राहक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना विजिटर के आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की इनकम नहीं होने वाली है और इसीलिए हमें सबसे पहले अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट की मार्केटिंग करवानी होगी और इसके लिए आप अलग-अलग स्ट्रेटजी को अपना सकते हैं।

आप इंटरनेट पर और यूट्यूब पर इकॉमर्स वेबसाइट की मार्केटिंग कैसे करें?, इसके ऊपर कई सारे कंटेंट को देख सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करें और सेल कन्वर्जन में इंप्रूवमेंट लाएं

आप अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आने वाले प्रतिदिन के ट्रैफिक को एनालाइज करिए और देखिए कि कौन सा ग्राहक किस प्रोडक्ट को सबसे ज्यादा पसंद कर रहा है। अगर आपके वेबसाइट पर आने वाले विजिटर प्रोडक्ट के संबंधित किसी भी प्रकार की क्वायरी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप तुरंत ही उसका उत्तर देने का प्रयास करें।अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर हाई ट्रेफिक लाने के लिए उसका अच्छे से एसीईओ करें।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में हम कौन-कौन से प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं?

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग की व्यापार में आप अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं और कई लोगों को पता नहीं होता है कि आखिर वह कौन कौन से कैटेगरी में या फिर कौन कौन से प्रोडक्ट सेलिंग अपने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में कर सकते हैं।

यहां हमने कुछ सूची बनाई है, जिसके जरिए आपको पता चल पाएगा कि आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में किस-किस प्रकार के और कौन कौन से प्रोडक्ट डिलीवरी कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

  • कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी प्रकार के एसेसरीज
  • लेटेस्ट फैशनेबल क्लॉथ
  • ब्यूटी प्रोडक्ट
  • मोबाइल एंड मोबाइल एसेसरीज
  • बुक्स
  • टॉयज
  • फर्नीचर
  • इन डोर डेकोरेशन प्रोडक्ट
  • फिटनेस प्रोडक्ट
  • बेबी केयर प्रोडक्ट

ड्रॉपशिपिंग व्यापार को करने के फायदे

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को करने के बहुत सारे फायदे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपको ज्यादा निवेश नहीं करना होता है और आप घर बैठे ही अपने इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। चलिए अब इस व्यापार के कुछ और फायदों के बारे में जान लेते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं:

  • व्यापार के अंतर्गत आपको कभी भी अपने पैसे को निवेश करने की आवश्यकता नहीं है और आप खुद अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग, इन्वेंटरी से संबंधित काम और अन्य कार्य को खुद मैनेज कर सकते हैं।
  • वेयरहाउस आने वाले सभी प्रकार के खर्चो को आपको करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ऑर्डर की पैकेजिंग और उसकी शिपिंग से संबंधित आपको किसी भी प्रकार का कार्य नहीं करना होता है, क्योंकि आपका सप्लायर इसका चार्ज ले लेता है और आर्डर आने पर डायरेक्ट ग्राहक को पैकेजिंग के साथ डिलीवरी करता है।
  • आप ड्रॉपशिपिंग के कार्य को कहीं से भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
  • आप अलग-अलग प्रकार के कई श्रेणियों के अंतर्गत प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं और इसमें आपको किसी भी प्रकार की लिमिट का सामना नहीं करना पड़ता है।

ड्रॉपशिपिंग व्यापार को करने के कुछ नुकसान

जिस प्रकार से किसी भी व्यापार या फिर किसी भी कार्य को करने के अपने कुछ फायदे हैं, ठीक उसी प्रकार से ड्रॉपशिपिंग व्यापार के कुछ करने के नुकसान हैं और चलिए अब ड्रॉपशिपिंग के व्यापार से संबंधित कुछ नुकसान के बारे में जान लेते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है:

  • आप जिस सप्लायर के साथ जोड़ते हैं और भी कई सारे क्लाइंट होते हैं और इसीलिए वे आपके ऊपर संपूर्ण रूप से ध्यान नहीं रह सकता है।
  • ऑर्डर आने पर अगर आपका सप्लायर आपके ग्राहक को प्रोडक्ट की डिलीवरी नहीं करता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी आपके ऊपर आ जाती है और आपका और आपके ग्राहक के बीच का रिलेशनशिप खराब हो सकता है।
  • ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में हमेशा आपको प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देना होता है और अगर आप इस प्रकार के कार्यों को करने में विफल रहते हैं, तो आपका पूरा ड्रॉपशिपिंग का ऑनलाइन व्यापार खत्म हो सकता है।
  • कभी-कभी सप्लायर रिटर्न पॉलिसी पर मुकर सकता है और इसीलिए आपको सेफ एग्रीमेंट को साइन करने की आवश्यकता आन पड़ती है।
  • अगर आपने कभी भी ई-कॉमर्स की वेबसाइट को मैनेज नहीं किया है, तो ऐसे में आपको थोड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है और इसीलिए आपको सबसे पहले ई-कॉमर्स वेबसाइट को मैनेज करने से संबंधित जानकारी के बारे में जानना बेहद आवश्यक है।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को करने पर होने वाले जोखिमों की संभावनाएं

हमें थोड़ा बहुत तो जोखिम अवश्य देखने को मिलने वाला है और इसीलिए आपको इस व्यापार को शुरू करने से पहले इससे संबंधित कुछ अनुभव लेने की आवश्यकता पड़ती है। मगर ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड को देखा जाए तो इस प्रकार के व्यापार में बिल्कुल न्यूनतम जोखिम देखने को मिलता है।

अगर हम सही स्ट्रेटजी के साथ ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग का काम शुरू करते हैं और कंसिस्टेंसी के साथ इसे करते रहते हैं, तो दोस्तों हमें इसमें जो कि बिल्कुल न्यूनतम मिलेगा और अगर हम इसे एक बार अच्छे से चला लेते हैं तो हमें कभी भी इस क्षेत्र में जोखिम नहीं देखने को मिलने वाला है। ओवरऑल एक स्मार्ट वर्क के साथ हम इस व्यापार में आने वाले जोखिमों को बिल्कुल न्यूनतम कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

दोस्तों अगर हम 5 से 6 महीने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को अच्छे से कंसल्टेंसी के साथ कर लेते हैं तो हम आराम से अपनी जेब खर्चे को निकाल सकते हैं और जैसे-जैसे इस व्यापार में आप अपना समय देते जाएंगे और स्मार्ट वर्क करते जाएंगे तो आप हर महीने आराम से 50 हजारों रुपए से लेकर एक लाख रुपए के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के हमने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को ड्रॉपशिपिंग के संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी को कवर करते हुए इसलिए को प्रस्तुत किया है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होने वाली है और साथ ही में आपके लिए काफी ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए सहायक सिद्ध होने वाला है।

अगर आप इस लेख “ऑनलाइन घर बैठे ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? (Dropshipping Business Kaise Start Kare)” से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या फिर सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here