केएफसी (KFC) फ्रेंचाइजी कैसे लें?

How to Open a KFC Franchise in Hindi: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, केएफसी फ्रेंचाइजी भारत की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। केया फंसी फ्रेंचाइजी मैकडॉनल्ड्स कंपनी के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेस्टोरेंट्स एंड कंपनी है। केएफसी फ्रेंचाइजी एक इंटरनेशनल ब्रांड है, जोकि नॉन वेजिटेरियन परपस से शुरू किया गया था।

इस दुनिया में जो कोई भी नॉन वेजिटेरियन होगा, वह इस कंपनी के बारे में तो जरूर जानता होगा। जो लोग केएफसी फ्रेंचाइजी के बारे में नहीं जानते उन सभी लोगों के लिए हमारा यह लेख बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में केएफसी फ्रेंचाइजी के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आज हम आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में केएफसी फ्रेंचाइजी क्या है? केएफसी फ्रेंचाइजी कैसे लें? केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तावेज? केएफसी फ्रेंचाइजी के बारे में? केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए निवेश? इत्यादि विषय पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

How to Open a KFC Franchise in Hindi
Image: How to Open a KFC Franchise in Hindi

यदि आप केएफसी फ्रेंचाइजी के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख “केएफसी (KFC) फ्रेंचाइजी कैसे लें? (How to Open a KFC Franchise in Hindi)” को अंत तक अवश्य पढ़ें, तो चलिए शुरू करते हैं।

केएफसी (KFC) फ्रेंचाइजी कैसे लें? | How to Open a KFC Franchise in Hindi

केएफसी फ्रेंचाइजी का ओवरव्यू

ब्रांडKFC
कब शुरू किया गया24 सितंबर 1952
स्थापना देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
स्थापना स्थानसाल्ट लेक सिटी, उटाह
मालिककर्नल हारलैंड सैंडर्स

केएफसी फ्रेंचाइजी क्या है?

यह एक फास्ट फूड कंपनी है, जो कि एक छोटे से सिरे से शुरू हुई थी। वर्तमान समय में यह संपूर्ण विश्व की दूसरी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी बन चुकी है। फ्रेंचाइजी कंपनी केएफसी एक इंटरनेशनल ब्रांड है। केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी और रेस्टोरेंट कंपनी मैकडोनाल्ड को पीछे छोड़ रही है।

केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी मैकडोनाल्ड में बराबर में पहुंची चुकी है। केएफसी फ्रेंचाइजी के बढ़ते प्रसिद्धि के कारण ऐसा भी कहा जा रहा है कि आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि यह कंपनी मैकडोनाल्ड से भी आगे निकल जाए।

वर्तमान समय में फ्रेंचाइजर का बिजनेस काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। वर्तमान समय में केएफसी फ्रेंचाइजी पूरे विश्व में अपनी हर मचा चुकी है और अब तक ना जाने इसके कितने ब्रांच भी हो चुके हैं। जो कोई भी व्यक्ति फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू कर रहा है, वह अपनी व्यापार को बड़ा करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए फ्रेंचाइजी का उपयोग करता है और फ्रेंचाइजी से रजिस्टर हो जाता है।

इसका लाभ लोगों को तो मिलता ही है, इसके साथ साथ फ्रेंचाइजी कंपनी को भी इसका काफी लाभ प्राप्त होता है। लोगों के जुड़ने से इसके इसके ब्रांच विश्व भर में फैलते जाते हैं और पापुलैरिटी के साथ-साथ काफी पैसे भी अर्न कर लेती है।

केएफसी फ्रेंचाइजी किस देश की कंपनी है?

केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी संयुक्त राष्ट्र संघ अमेरिका की एक कंपनी है। केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी की शुरुआत वर्ष 1992 ईस्वी में 24 सितंबर को किया गया था। केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी के संस्थापक कर्नल हारलैंड सैंडर्स थे। यह नौकरी से रिटायर होने के बाद सड़क के किनारे फ्राइड चिकन बेचा करते थे।

शुरुआती समय में इन्होंने अपने बिजनेस प्लेटफार्म का नाम केएफसी फ्रेंचाइजी चिकन रखा था। धीरे-धीरे इनकी कंपनी बढ़ती गई और इन्होंने एक रेस्टोरेंट्स शुरू किया। रेस्टोरेंट शुरू के बाद इनका बिजनेस और भी ज्यादा ऊंचाइयों को छूने लगा। इनका बिजनेस धीरे धीरे बढ़ता ही गया और इन्होंने अपने बिजनेस को एक कंपनी के रूप में बदल दिया। वर्तमान समय में इस कंपनी की को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेस्टोरेंट कंपनी कहा जा रहा है।

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना निवेश करना पड़ सकता है?

केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है, परंतु यदि आप एक बार आप बिजनेस शुरू कर लेते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी कंपनी के साथ जुड़ने के लिए आपको अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग खर्च करना पड़ सकता है। इस कंपनी के साथ जुड़ने का कुल खर्चा लगभग तीन करोड रुपए तक आता है।

केएफसी फ्रेंचाइजी के अंतर्गत जुड़ने के लिए आपको ब्रांड की सिक्योरिटी के लिए लगभग 30 से 40 लाख रुपए देने पड़ते हैं। उसके अलावा आपको जमीन खरीदनी पड़ेगी, आप चाहे तो जमीन किराए पर भी ले सकते हैं। जमीन खरीदने के लिए लगभग आपको 10000000 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

इसके बाद आपको वहां पर एक अच्छा सा रेस्टोरेंट बनाना होगा, जिसके लिए आपको 10000000 रुपए से लेकर एक करोड़ पचास लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। टोटल खर्च को मिलाकर लगभग 3 करोड रुपए होते हैं, आपको इतनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है।

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

यदि आप केएफसी फ्रेंचाइजी लेने जा रहे है तो आपसे केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी के द्वारा कुछ विशेष योग्यताएं पूछी जाती हैं। यदि आपके पास यह योग्यताएं होती हैं, तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

  1. आप सभी लोगों के पास यह बिजनेस शुरू करने के लिए ग्रेजुएशन तक की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
  2. कंपनी आपकी नेटवोर्थ चेक करती है और यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपकी नेटवर्क 8 करोड़ से लेकर 10 करोड़ वार्षिक होनी चाहिए।
  3. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास शैक्षणिक योग्यता होने के साथ-साथ एक्सपीरियंस भी होना चाहिए, क्योंकि इस कंपनी का मानना है कि एक्सपीरियंस के कारण ही कोई बिजनेस सफल होता है।

यह भी पढ़े: अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता

  • आपकी पर्सनल डाक्यूमेंट्स
    1. आधार कार्ड/पैन कार्ड
    2. बैंक अकाउंट डिटेल्स
    3. ईमेल आईडी
    4. फोन नंबर
    5. दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स (जहां पर बिजनेस शुरू करना है)
    1. संपूर्ण प्रॉपर्टी की डाक्यूमेंट्स टाइटल और एड्रेस के साथ
    2. प्रॉपर्टी के एग्रीमेंट पेपर की कॉपी
    3. NOC
  • Fdd (franchisees disclosure documents)

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक जमीन

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि यह फंसी फ्रेंचाइजी कंपनी एक प्रकार की रेस्टोरेंट कंपनी है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमारे पास किसी ना किसी प्रकार का कोई प्रॉपर्टी होना चाहिए, जहां पर हम एक अच्छा सा रेस्टोरेंट स्थापित कर सकें। बिजनेस शुरू करने के लिए हमारी आपका पार्टी किसी शहरी क्षेत्र में मार्केट के मध्य में होनी चाहिए।

आपके इस प्रॉपर्टी में इतना स्थान होना चाहिए कि आप रसोईघर, आवश्यक उपकरण की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था इत्यादि को बड़ी आसानी से कर सकें। फ्रेंचाइजी कंपनी से जुड़कर बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक क्षेत्र लगभग 1000 से 1500 फिट का होना चाहिए।

केएफसी फ्रेंचाइजी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

केएफसी फ्रेंचाइजी कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले स्थानों का चयन करने के बाद अपने डॉक्यूमेंट इकट्ठे करने होते हैं और उसके बाद केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताया गए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:

  • सबसे पहले आपको इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक से भी कंपनी के आधिकरिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। <Click here>
  • आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाता है।
  • अब आपको एलायंसेज विद अश के विकल्प का चुनाव करना है।
  • इतनी प्रक्रिया के बाद आपको केएफसी फ्रेंचाइजी मैं आवेदन के लिए फॉर्म देखने को मिलता है।
  • आप सभी लोगों को केएफसी फ्रेंचाइजी डीलरशिप में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म को भरना होता है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको पुनः होम पेज पर चले आना है और स्क्रोल डाउन करके नीचे आ जाना है।
  • आप यहां से अपने आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और अपने सभी दस्तावेजों के साथ संलग्न करा देना है।
  • आप सभी लोगों को केएफसी के सहायक कर्मचारियों के द्वारा फॉर्म की समीक्षा दे दी जाती है, यदि आप सक्षम हुए तो आपको इसके अंतर्गत जोड़ा जाता है।
  • आप सभी लोग चाहे तो अपने क्षेत्रीय स्थान पर स्टोर स्थापित करने के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों को भी डाउनलोड करक सकते हैं।

केएफसी फ्रेंचाइजी से होने वाला मुनाफा

केएफसी फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा प्राप्त होता है। यह कंपनी इतनी बड़ी हो चुकी है, कि यह अपने कंपनी से रजिस्टर्ड सेलर्स को उचित कीमतों में फ्रेंचाइजी आइटम प्रदान करते हैं और इसकी प्रिंटेड प्राइस काफी ज्यादा होती है।

आप अपने प्रोडक्ट को इन्हीं प्रिंटेड प्राइस में बेच सकते हैं। प्रोडक्ट सेल करने पर आपको लगभग 50% का मुनाफा प्राप्त होता है, अतः आप इस बिजनेस को शुरू करके प्रतिमाह लगभग 50 लाख से एक करोड़ रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

केएफसी फ्रेंचाइजी को लेकर चलाने के लिए बरतिए यह सावधानी

  • केएफसी की फ्रेंचाइजी इस आइटम को बेचने के लिए आपको सही स्थान का चुनाव करना चाहिए। आप जिस स्थान पर केएफसी फ्रेंचाइजी शुरू कर रहे हैं, वह स्थान काफी अच्छे से साफ सुथरा होना चाहिए और उस क्षेत्र के आस-पास किसी भी प्रकार की कोई गंदगी नहीं होनी चाहिए।
  • केएफसी फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सबसे ज्यादा ध्यान उसकी इन्वेस्टमेंट पर देनी होती है और आपको यह ध्यान रखना होता है, कि जितनी इन्वेस्टमेंट आपने फ्रेंचाइजी बिजनेस के ऊपर किया है, उतनी इन्वेस्टमेंट पास होती है या नहीं।
  • हालांकि आपकी इन्वेस्टमेंट पूरे प्रोडक्ट के बिकने पर निकल जाती है, केवल आपकी प्रोडक्ट इन्वेस्टमेंट ही नहीं आपको लगभग 50% का मुनाफा भी प्राप्त होता है, परंतु कभी-कभी ऐसा होता है, कि आपने काफी ज्यादा इनवेस्टमेंट कर दिया और किसी कारणवश आप का प्रोडक्ट नहीं भेजा तो आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है, तो कृपया इस बात का ध्यान दें।
  • यह बिजनेस अब काफी अट्रैक्टिव होना चाहिए, क्योंकि इस बिजनेस की प्राइस इतनी ज्यादा होती है, कि इसे खरीदने के लिए 90% तक बड़े से बड़े लोग ही आते हैं, अतः वह अपने आसपास सदैव साफ सफाई रखना चाहते हैं, तो आपको अपने स्टाफ वालों को सदैव साफ सुथरा रखने की सलाह और उन्हें ट्रेंड करके रखना चाहिए।

केएफसी फ्रेंचाइजी हेल्पलाइन डिटेल्स इन इंडिया

पतायम रेस्टोरेंट्स इंटरनेशनल, 12th फ्लोर, डी टावर, ग्लोबल बिजनेस पार्क, गुड़गांव (122002)
कांटेक्ट नंबर0124-4025100
ईमेल एड्रेस[email protected]
फ्रेंचाइजी क्या है?

यह एक प्रकार का फास्ट फूड है।

केएफसी फ्रेंचाइजी क्या है?

यह इंटरनेशनल फास्ट फूड कंपनी है।

केएफसी फ्रेंचाइजी के कितने ब्रांच हैं?

100 से भी अधिक

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इसके लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने में आने वाली लागत कितनी है?

लगभग 3 करोड़ रुपए।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “केएफसी (KFC) फ्रेंचाइजी कैसे लें? (How to Open a KFC Franchise in Hindi)” अवश्य ही लाभकारी सिद्ध हुआ होगा, यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here