माचिस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Machis ka Business Kaise Shuru Karen: नमस्कार दोस्तों! हमें उम्मीद है कि आप सभी लोग माचिस अर्थात मैचबॉक्स से तो अवश्य ही परिचित होंगे और यदि आप माचिस अर्थात मैचबॉक्स से परिचित हैं, तो आप यह तो अवश्य ही जानते होंगे कि मार्केट में इसकी वैल्यू कितनी ज्यादा हो गई है।

ऐसे में लोग लगातार इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि माचिस का बिजनेस कैसे शुरू करें? परंतु उन्हें उनके सर्च के मुताबिक अच्छा परिणाम प्राप्त नहीं हो पाता तो आज हमने सोचा कि क्यों ना आप सभी लोगों के साथ माचिस का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस विषय पर एक लेख प्रस्तुत किया जाए।

Machis ka Business Kaise Shuru Karen
Image: Machis ka Business Kaise Shuru Karen

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए इच्छुक हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि आप सभी लोगों को इस लेख में माचिस का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस विषय पर विस्तारपूर्वक से जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आज आप सभी लोगों को इस लेख में जाने को मिलेगा कि माचिस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Machis ka Business Kaise Shuru Karen) माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामग्री, माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस इत्यादि। तो चलिए बिना किसी देर से शुरु करते हैं, अपना यह लेख और जानते हैं, कैसे शुरू किया जाता है माचिस का बिजनेस।

माचिस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? | Machis ka Business Kaise Shuru Karen

माचिस क्या है?

माचिस एक ऐसा कार्डबोर्ड होता है, जिसे एक पतले चौड़े और लंबे आकृति में बनाया जाता है। इसके बीच में एक स्लाइडर बॉक्स लगा होता है, जिसमें माचिस की तिलिया भरी जाती है। माचिस के ऊपर दोनों किनारे वाली हिस्सों पर एक ऐसी परत बनाई जाती है, जिस पर तीलियों का ऊपरी हिस्सा रगड़ने पर आंख उत्पन्न हो जाती है।

माचिस के डब्बे पर दोनों किनारों की साइट जो भारत बनाई गई होती है, वह फास्फोरस की बनी होती है। इसे इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि जब माचिस की तीली के फास्फोरस वाले हिस्से को रगड़ा जाता है तो इन दोनों के बीच एक घर्षण काम करने लगता है, जिससे की आग उत्पन्न हो जाती है।

माचिस की मार्केट में बिक्री की संभावना

प्रतिदिन यूज किए जाने वाले रोजमर्रा की सामग्री में माचिस एक ऐसी उपयोगी उपकरण है, जिसका प्रयोग काफी ज्यादा किया जाता है। माचिस का प्रयोग प्रतिदिन घरों में गैस और चूल्हे जलाने के लिए किया जाता है। माचिस का प्रयोग न केवल गैस एवं चुले जगाने के लिए बल्कि हलवाई की दुकानों पर भी किया जाता है। इसके साथ-साथ ठंडी में लोग अलाव को जलाने के लिए माचिस का प्रयोग करते हैं।

इस दृष्टिकोण से देखें तो माचिस की बिक्री बाजार में काफी ज्यादा तेजी से हो रही है। ऐसे में यदि आप माचिस का बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह बहुत ही अच्छी बात है, क्योंकि मार्केट में माचिस की बिक्री बहुत ही ज्यादा है।

यदि आप बाजारों के दुकानदारों से अच्छा संपर्क बना लेते हैं, तो आप उन्हें माचिस को बेच सकते हैं और आप दुकानदारों को मैसेज बेचकर बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए आपको ब्रांड की एक्टिविटी करनी काफी आवश्यक होती है।

कैसे शुरू करें माचिस का बिजनेस

यदि आप माचिस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको अरबपति या फिर पैसे वाला होना अनिवार्य नहीं है, क्योंकि इस बिजनेस में आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ अपना करियर शुरू करें। आपको इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है, क्योंकि माचिस की तीलियों से लेकर माचिस के बॉक्स तक बनाने के सभी सामानों और यंत्रों को एक घर में ही व्यवस्थित कर सकते हैं और उनसे माचिस बना भी सकते हैं।

यदि आप एक नए सिरे से माचिस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ कठिनाइयां आती है, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से है:

  • आपको शुरुआती समय में माचिस के बिजनेस को शुरू करने के लिए एक घर की आवश्यकता होगी, आप चाहें तो इस घर को बिल्डिंग में भी ले सकते हैं, परंतु आपको बिल्डिंग में इसका किराया देना पड़ेगा, यदि आपके पास कोई छोटा सा घर है तो आप वहां पर इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं, बिना किसी किराए के साथ।
  • यदि आप इसके मशीनरी को लेकर चिंतित हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपको माचिस बनाने की सभी मशीनरी मार्केट में सस्ते दामों में उपलब्ध हो जाएंगी, इसके मशीनरी के किमतों का निर्धारण के तकनीकी पर किया जाता है, यदि आप नए है तो आपको कम मूल्य वाली मशीन नहीं खरीदनी चाहिए।
  • आपको इस बिजनेस के शुरू करने के लिए कच्चे माल और फिनिश्ड माल के लिए स्टोर रूम बनवाना होगा।
  • आपको अपने घर या फिर बिल्डिंग के रूम में बिजली की व्यवस्था करनी होगी, इसके लिए आप जनरेटर का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं, तो आप बिजली का कनेक्शन ले सकते हैं और बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए स्थान का चयन

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भारी-भरकम जमीन या फिर फैक्ट्री को नहीं बनवाना है, आप मात्र 1000 से 1200 स्क्वायर फीट की जगह में ही माचिस के बिजनेस को बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

रही बात इस जगह के चुनाव की तो आपको यह बिजनेस आपको किसी भीड़ भाड़ वाली जगह या फिर स्थानीय बाजारों के पास ही खोलना चाहिए, ताकि आपके इस बिजनेस प्रोडक्ट को लोग बड़ी आसानी से खरीद पाए और अपने दुकानों के माध्यम से बेच पाए।

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन

जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमें किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले उस बिजनेस के लिए लिमिटेड परमिशन लेना होता है। यदि आप अपने व्यवसाय को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या फिर वन पर्सन कंपनी के रूप में खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

इसके लाइसेंस के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ आपको बिलिंग इन्वोईकिंग और जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होता है। आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास बैंक का अकाउंट होना चाहिए।

आपको अलग-अलग माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए अलग-अलग डिपार्टमेंट से परमिट लेना होता है। आपको परमिट लेने के लिए इन विभागों में जाना होता है और इन विभागों में जाने के बाद आपको अपने बिजनेस से संबंधित दस्तावेजों को इनके समक्ष प्रस्तुत करना होता है।

इन विभागों के अधिकारी आपके दस्तावेजों की जांच करेंगे, स्थान की जांच करेंगे और इसके बाद आप के लाइसेंस को जारी कर देंगे। इस लाइसेंस के जारी हो जाने के बाद आप माचिस का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। माचिस के बिजनेस के लिए जिन विभागों के सर्टिफिकेट चाहिए होते हैं, उन विभागों के नाम नीचे निम्नलिखित हैं:

  1. GST: माचिस के बिजनेस में काफी ज्यादा मुनाफा होता है, जिसके कारण आपका बिजनेस जितना अधिक तरक्की करेगा, आप उतनी ही ज्यादा कमाई करेंगे, अतः आपका बिजनेस पूरी तरह से फैल जाने के बाद आप प्रति महीने के लाखों रुपए कमाने लगेंगे, अतः आपको जीएसटी भी देना पड़ेगा, इसके लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।
  2. UDYAM: यह बिजनेस पूरी तरह से उद्योगों पर आधारित है, जिसके कारण आपको उद्योग विभाग से भी सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है, जो कि आपका लाइसेंस होता है।
  3. NOC FORM FIRE DEPARTMENT: माचिस का बिजनेस आग से संबंधित है, जिसके कारण आपको फायर डिपार्टमेंट से भी इस बिजनेस को शुरू करने की परमिशन लेनी होती है, यदि फायर डिपार्टमेंट आपके बिजनेस को मंजूरी दे देता है, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।
  4. NOC FORM POLLUTION CONTROL BOARD: माचिस के बिजनेस में लकड़ियों का भी उपयोग किया जाता है, जिसके कारण आपको पोलूशन कंट्रोल बोर्ड डिपार्टमेंट से भी परमिशन लेनी होती है। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड आपको एक सर्टिफिकेट प्रदान करता है, जिसके अंतर्गत आप 1 वर्ष में कुछ निर्धारित पेड़ों काहे ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार आपको माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए भी कच्चे माल की आवश्यकता होती है, आपको यह सभी कच्चे माल मार्केट में बड़ी ही आसानी से और बड़ी ही कम कीमतों में मिल जाएंगे। आइए जानते हैं, यह कच्चे माल कौन-कौन से हैं:

  • कच्चे माल के रूप में आपको कोई सबसे महत्वपूर्ण चीज खरीदनी है, तो वह लकड़ी हैं। सरकार ने पेड़ों की कटाई पर नियंत्रण कर दिया है, जिसके कारण आपको निर्धारित मात्रा में ही लकड़ियां उपलब्ध होंगी।
  • इस बिजनेस के कच्चे माल के रूप में लकड़ियों की कमी हो जाने पर इनके स्थान पर आप प्लास्टिक के पतले पतले पाइप का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • माचिस के बिजनेस में आपको तिलिया बनाने के बाद उसे एक बॉक्स में पैक करना होता है, जिसके लिए आपको कार्डबोर्ड की आवश्यकता होती है। कार्डबोर्ड आपको मार्केट में बहुत ही कम कीमतों में उपलब्ध हो जाएगा, आप इसे कही से भी खरीद सकते हैं।
  • माचिस के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज आग को प्रज्वलित करने वाला केमिकल है, जो कि रेड फास्फोरस होता है।
  • रेड फास्फोरस के साथ-साथ आपको कुछ अन्य केमिकल का भी उपयोग करना पड़ता है, यह केमिकल रेड फास्फोरस को और भी ज्यादा ज्वलनशील बनाते हैं।
  • इन सभी आवश्यक चीजों के बाद आपको पेपर और पैकिंग सामग्री को भी खरीदना होता है यह सामग्रियां भी आपको मार्केट में बहुत ही कम कीमतों में मिल जायेंगी।

माचिस का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ मशीनों का होना अति आवश्यक है। यदि आपके पास यह सभी मशीनें होती हैं, तो आप बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा उत्पादन कर सकते हैं। जाहिर सी बात है, यदि आप का उत्पादन ज्यादा से ज्यादा होगा तो आप मार्केट में इसे ज्यादा से ज्यादा बेच भी पाएंगे और आपके प्रोडक्ट की जितनी भी ज्यादा बिक्री होगी, आपका प्रोडक्ट उतना ही ज्यादा पॉपुलर होगा।

अपने प्रोडक्ट को पॉपुलर करने के लिए आपको उसे अच्छी क्वालिटी का बनाना होता है। वर्तमान समय में भारत में बहुत जैसी कंपनियां हो चुकी हैं, जो कि माचिस बनाने की दुनिया में अपना एक बहुत ही अनोखा ब्रांड बना चुकी है।

यदि आप भी अपने प्रोडक्ट को बहुत ही अच्छे तरीके से और अपने प्रोडक्ट को पापुलैरिटी दिलाना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट को काफी अच्छी तकनीक के साथ बनाना चाहिए। अपने प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए आपको मशीनों का उपयोग करना चाहिए। माचिस के बिजनेस में लगने वाले मशीनरी नीचे निम्नलिखित प्रकार से है:

  • Chainsaw
  • Log gebarkar
  • Veneer peeling machine
  • Rotating drum dryer
  • VAT
  • Feed hopper
  • Chemical tank
  • Matchstick filling machine
  • Counting and packaging machinery

माचिस के बिजनेस की पैकेजिंग कैसे करें?

यदि आप प्रोडक्ट बना चुके हैं और अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए भी मशीनरी खरीद सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने प्रोडक्ट को मार्केट में सेल करने के लिए उसकी पैकेजिंग को काफी अच्छे से और बेस्ट क्वालिटी के पेपर में करना चाहिए। आपके प्रोडक्ट की पैकेजिंग जितनी अच्छी होगी, आपके उतने ही ज्यादा अट्रैक्ट होंगे आपकी कंपनी की तरफ।

कहां बेचे माचिस

प्रोडक्ट को तैयार करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है कि हम अपने प्रोडक्ट को कहां बेचे। हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से बेच सकते हैं। यदि आप अपने बिजनेस को छोटे सिरे से शुरू करते हैं, तो आप इसे ऑफलाइन ही रहने दीजिए, परंतु यदि आप अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बड़ा रूप देना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं।

  1. आप अपने प्रोडक्ट को ऑफलाइन तरीके से अपने आसपास के बाजारों में भेज सकते हैं और इसके साथ-साथ आप अपने प्रोडक्ट को दुकानों के मालिकों से संपर्क करके उन्हें तो बेच ही सकते हैं, उसके साथ साथ बड़े-बड़े थोक विक्रेताओं से भी संपर्क कर सकते हैं और उन्हें भी अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।
  2. यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन दिखाते हैं, तो आपका बिजनेस काफी बड़ा रूप ले सकता है, क्योंकि यदि आप प्रोडक्ट को ऑनलाइन ले जाते हैं, तो आपसे बड़े बड़े मॉल और बड़े-बड़े से आर्डर भी मिल सकते हैं, जिसे डिलीवर कर के आप बड़े ही आसानी से अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं।

माचिस के बिज़नेस से कितनी कमाई हो सकती हैं?

माचिस के बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं तो आप इससे बड़ी ही आसानी से प्रति महीने के 20 से ₹30000 कमा सकते हैं और यदि आप अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन रूप देते हैं और बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो बिजनेस पूरी तरह से फैल जाने पर आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख “माचिस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? (Machis ka Business Kaise Shuru Karen)” अवश्य ही लाभकारी सिद्ध हुआ होगा, यदि हां! तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए अवश्य शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here