लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए (Lockdown Me Paise Kaise Kamaye): क्या आप भी लाकडाउन में पैसे कमाने की सोच रहे है, तो आज की पोस्ट आपके लिए है। हम आपको लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। आज सभी जगह लॉकडाउन लगा हुआ है, ऐसे में सभी ऑफिस और दुकाने बंद है। इस स्थति में आप घर बैठ के भी पैसे कमा सकते हैं।

आपको आज की इस पोस्ट में घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आप भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हम आपको घर पर रहते हुए पैसे कमाने के तरीको के बारे में आपको बतायेंगे।

Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Lockdown Me Paise Kaise Kamaye

घर बैठे पैसे कैसे कमाए (आसान तरीके)

आज कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए पूरे देश में टोटल लॉक-डाउन लगाया गया है, जिसके चलते कई लोग बेरोजगार हो गए है। कुछ की दुकाने बंद है और सभी लोगों के व्यापर प्रभावित हुए है। सरकारी कर्मचारियों और कॉरपोरेट कंपनियों के कर्मचारियों को ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन जो अपने स्वयं का व्यापर कर पैसे कमाते है, उन्हें सबसे ज्यादा चिंता होती है।

इसलिए आज हम आप सभी को ऐसे कामों के बारे में आपको बतायेंगे, जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है। हम आपको नीचे ऐसे कामों की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं, जिन्हें आप घर बैठे कर सकते है।

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट

इंटरनेट के बढ़ते हुए व्यापार में कई तरह के मोबाइल एप्लीकेशन रोजाना मार्किट में आते हैं, जिनका उपयोग हम करते हैं। आप यदि घर में है तो आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से एप्लीकेशन devlopment सिख सकते है और अन्य लोगों को लिए एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट का कार्य कर सकते हैं।

इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट देखने को मिलती है, जहां पर एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट का कार्य आपको मिल जाएगा। आप इंटरनेट पर उपलब्ध ट्यूटोरियल्स की मदद से सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। इसके लिए आपको इंजिनियर होने की आवश्कयता नहीं है।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाएं

फ्रीलांसिंग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास कंप्यूटर या डिजिटल स्किल है तो इसका उपयोग आप जरूर करें। इसमें आपके लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं। इंटरनेट पर Fiverr जैसी website पर रजिस्टर करके आप अपने स्किल के अनुसार वहां पर कार्य ढूंढ कर पैसे कमा सकते हैं।

paise kaise kamaye

यह घर बैठे ऑनलाइन काम ढूंढने का सबसे आसान तरीका होता है। अपने काम के अनुसार आप पैसे ले सकते है। यहां पर आपको कई तरह के कार्य मिल जायेगे जैसे – वेबसाइट devlopment, कंटेंट राइटिंग, cover डिजाईन, लोगों डिज़ाइन आदि। इसके माध्यम से आप देश और विदेश के कार्य को आसानी से कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में सबसे ज्यादा घर बैठ के ब्लॉग्गिंग की जाती है। यह सबसे आसान तरीका है, जिसे आप घर बैठ के कर सकते हैं। यह ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का आसान जरिया है। आप अपने कंप्यूटर से ब्लॉग बना कर उसे इंटरनेट पर publish कर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग की शुरुरात करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा, जिसमें आपको अपने लिए एक website को तैयार करना है और उस पर latest पोस्ट या आर्टिकल लिखना है, इसमें आप अपने अनुसार अपनी पसंद की केटेगरी में ब्लॉग लिख सकते हैं। जब यह ब्लॉग थोड़ा फेमस हो जाये उसके बाद आप इसे monetize कर इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye

आप अपने ब्लॉग पर ads लगाएं। इसमें आप google addsesne का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही अन्य add नेटवर्क का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं। आज कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर advertise show करके लाखों रुपये कमा रहे रहे हैं। ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की आवश्यकता नहीं होती है, यह कम पैसे में शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

आप social एक्टिव है और आपके पास ज्यादा फेसबुक यूजर या इंस्टाग्राम यूजर है, तो आप आसानी Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसे करना बहुत ही आसान है। इसमें आप अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने द्वारा सेल करना होता है, जिसके लिए वह कंपनी आपको कमीशन प्रदान करेगी।

आपको इस कंपनी के प्रोडक्ट बेचने के लिए उसके एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन करना होता है। इसके बाद प्रोडक्ट का approval मिलता है, उसके लिंक को आप अपने ब्लॉग पर या सोशल मीडिया पेज – फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या youtube video में इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां से अन्य लोग उस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदे। इस तरह से आप घर बैठे बिना पैसे लगाएं कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं।

YouTube चैनल के माध्यम से

YouTube का उपयोग हम सभी वीडियो को देखने के लिए करते हैं और lockdown में सबसे ज्यादा उपयोग हम इसका कर रहे हैं। हम आपको आज YouTube से पैसे कमाने के बारे में आपको बतायेंगे। YouTube आज के समय में पैसे कमाने का बहुत ही आसान और सरल तरीका है। भारत में कई youtuber इसके माध्यम से लाखों रूपए कमा रहे हैं।

इसके लिए Youtube पर अपना चैनल बनाना है, youtube चैनल बनानें के लिए आपको बस अपनी mail id होती है। चैनल बनाने के बाद चैनल पर video अपलोड करना होता है, इसके बाद जब video पर view आने लगते है। youtube की पॉलिसी के अनुसार इस पर पर्याप्त व्यू पर youtube से ads show होगा, उसी के अनुसार आप पैसा earn करेंगे। जितने ज्यादा व्यू आपके वीडियो पर आएंगे, उतने पैसे आप कमा सकते हैं।

ghar baithe paise kaise kamaye

YouTube चैनल बनाने के लिए आपको एक कैमरा या एक फ़ोन की जरूरत होती है। अपनी रूचि के अनुसार आप अपने वीडियो को बना सकते हैं, वीडियो अपलोड करने के लिए आपको किसी तरह का भुगतान नहीं करना है, यह पूरी तरह से फ्री है।

Read Also: यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें?

ऑनलाइन कोचिंग क्लास स्टार्ट करके

Lockdown में सभी स्कूल और कॉलेज बंद है, इस समय आप बच्चों को पढ़ने के लिए ऑनलाइन कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं। अगर आपका प्रोफेशन टीचिंग है, तो इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं या आप एक टीचर नहीं है और आपके पास सिखाने की स्किल है तो आप अपने घर से ऑनलाइन कोचिंग क्लास स्टार्ट कर सकते हैं और बच्चों को इ-लर्निंग तरीके से पढाई करवाएं, जिसके बदले आप उनसे पैसे ले सकते हैं और अपने लिए lockdown में पैसे कमा सकते हैं।

Earning Methods
lockdown me online paise kaise kamaye

अपना गाना बनाइये और पैसा कमाइए

दोस्तों हम में से कई लोगों को गाने का शोक होता है, लेकिन हम अपनी इच्छा पूरी नहीं कर पाते हैं। लेकिन अपने इस शोक को आप प्रोफेशन बनाने की कोशिश कीजिए और गाना गाइये। आज गूगल प्ले स्टोर पर कुछ मोबाइल एप्लीकेशन है, जो आपको अपने द्वारा गया हुआ गाने को अपलोड करने की अनुमति देता है।

यदि यहां पर लोगों को आपका गाना पसंद आया तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। यदि आप लगातार कोशिश करेंगे तो आपका गाना बेहतर हो जायेगा और आप अपने शोक को पूरा करने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

Website डेवलॅपमेंट कर पैसे कमाएं

अगर आप पहले से website बनाना जानते है या आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट डेवलपर है। तब आप घर बैठे अन्य लोगों के लिए वेबसाइट डेवलोपमेन्ट करके पैसे कमा सकते हैं। Website डेवलॅपमेंट में आपको अच्छा पैसा मिल सकता है। यदि आप एक अच्छे डेवलपर है और सभी तरह की वेबसाइट को बना सकते हैं तो आप इस कार्य को जरूर करें।

आप इंटरनेट की मदद से अपने लिए ग्राहक की खोज करें। शुरुआत में आप ज्यादा costly वेबसाइट ना बनाये और कम पैसे लेने से कार्य को स्टार्ट करें। उसके बाद धीरे-धीरे अपनी फीस बढ़ा सकते हैं। इस तरह आपका खुद का बिज़नस स्टार्ट कर पाएंगे।

Earn Money एप्लीकेशन के माध्यम से

आज मार्किट में आपको ऐसे कई एप्लीकेशन मिलते हैं, जिनका उपयोग करने से और उन्हें रेफरल करने से आपको पैसे मिलते है। पैसे कमाने के लिए आपको कई तरह के गेम एप्लीकेशन और इन्फॉर्मेशन एप्लीकेशन मिलते है, जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उनसे पैसे कमाए।

इस पर कार्य करने के लिए आपको ऐसे एप्लीकेशन की तलाश करना है जो रेफर करने या invite करने के बदले आपको पैसे देते हैं। अब आपको अपनी invite लिंक बनाना है और अपने दोस्तों और अन्य लोगो को इस लिंक के माध्यम से एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाना होता है, इससे आपको पैसे मिलते हैं।

Online सामान बेचकर

Lockdown में ऑनलाइन सेलिंग को छूट दी गयी है। आप अपने पास रखे सामान को Online Marketing करके उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। यदि आपकी किराने की दुकान है और आप उसके सामान को बेचना चाहते है तो इसके लिए आप Online Marketing का सहारा ले सकते हैं।

lockdown me kamai
lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye

इस तरह से आप अपने सामान को घर बैठे किसी और के यहां पंहुचा सकते हैं। यदि आपको किसी भी Product की ऑनलाइन मार्केटिंग करना आता है तो आपके लिए यह कार्य बहुत ही आसान हो जाता है।

Telegram के माध्यम से पैसे कमाएं

Telegram का उपयोग हम सभी लोग करते हैं। लेकिन अभी तक हम इसका उपयोग पैसे कमाने के लिए नहीं करते हैं। आप टेलीग्राम के माध्यम से भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आपको Telegram पर अपना ग्रुप बनाना है और उसमे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना होता है। इसके बाद आप Sponsorhip, Paid Promotion, Buy & Sell Etc. के द्वारा इससे पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम चैनल पर जितने अधिक मेंबर्स होंगे, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

लॉकडाउन में आप घर बैठकर मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट, फ्रीलांसिंग करके, ब्लॉग्गिंग से, Affiliate Marketing से, YouTube से, Telegram से, ऑनलाइन कोचिंग क्लास स्टार्ट करके, अपना गाना बनाकर, Website डेवलॅपमेंट, Earn Money एप्लीकेशन के माध्यम से, Online सामान बेचकर आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करें?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप कई तरह के काम कर सकते हैं जिसमें आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्लॉग्गिंग, Affiliate Marketing, YouTube आदि है आप इनसे आसानी से पैसे कमा सकते है। आप इसके अलावा कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमा सकते है।

Conclusion

लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Lockdown Me Kaise Paise Kamaye) इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है। अब आप हमारे बताये गए तरीको के माध्यम से अपने लिए कार्य का चुनाव करके पैसे कमा सकते है। यदि आपको इनमें से किसी कार्य को करना नहीं आता है तो आप उस स्किल को इस फ्री टाइम में सिख सकते है और नया कार्य स्टार्ट कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “लॉकडाउन में पैसा कैसे कमाए (Lockdown Me Paise Kaise Kamaye)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here