कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Covid Vaccine Registration Kaise Kare: आप सभी जानते है कि हम सब अभी किस मुश्किल से गुजर रहे हैं। सरकार भी इस पर बहुत काम कर रही है कि किस तरह हम मिलकर इस परेशानी से निकल सके। सरकार भी बहुत परेशान है कि उन्हें इसका इलाज नहीं मिल रहा, सरकार ने वैक्सीन का इंतजाम किया है। यह वैक्सीन सभी को आसानी से लग जाये, इसका प्रयास लगातार केंद्र सरकार कर रही है।

इस कारण हाल ही में केन्द्र सरकार ने इस बात की घोषणा की है कि अब भारत में 18 वर्ष से ऊपर उम्र वालो को भी कोरोना के टीका लगाये जायेंगे। 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए टीकाकरण की सुविधा जल्द ही शुरू की जायेगी। इस पोस्ट में टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़कर इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें।

कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें – Covid Vaccine Registration Kaise Kare

वैक्सीनेशन करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी क्यों है?

यदि आप भी कोरोना वैक्सीनेशन करवाना चाहते है और आप 18 साल से ऊपर की उम्र के है तो इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। यह पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप इसको अपने घर बैठे भी पंजियन कर सकते है और अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर भी टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या है?

पहचान पत्र के रूप में

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आप पहचान पत्र के रूप में आप आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपकी पहचान के साथ ही आपका पूरा पता दर्ज होता है। इसलिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए अपने पास आधार कार्ड जरूर रखे।

मोबाईल नम्बर

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ में मोबाइल नम्बर बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे ही आपको रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी संदेश या फिर कॉल के द्वारा बताई जाती है।

वैक्सीनेशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन करवाना चाहते है तो आप अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर करवा सकते हैं। वहां पर आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा, जिससे आपका रजिस्ट्रेशन किया जा सके। जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा तो आपको वहां पर ही सूचित कर दिया जायेगा कि आपका टीकाकरण कब किया जायेगा।

वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जैसा कि हमने उपर जाना कि वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए हमें किन-किन दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी और वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करना क्यों जरूरी है। अब हम यह जान लेते हैं कि कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं। हम यहां पर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने के तीन आसान तरीके जानेंगे जो निम्न है:

  • cowin.gov.in वेबसाइट के द्वारा
  • आरोग्य सेतु एप्प के द्वारा
  • उमंग एप्प के द्वारा

cowin.gov.in वेबसाइट के द्वारा

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करें। (मेरा सुझाव गूगल क्रोम)
  • वेब ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको www.cowin.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना है। आप यहां क्लिक करके आसानी इस वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं। cowin.gov.in
  • वेबसाइट पर पहुँचने पर आपके सामने दो बॉक्स दिखाई देंगे, जिसमें एक सर्च का होगा और दूसरा “Register Yourself” का होगा। आप सर्च बॉक्स में अपना नजदीकी वैक्सीन सेंटर सर्च कर सकते हैं।
vaccination registration kaise kare
  • Register Yourself पर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, यहां पर क्लिक करें। आपके सामने आपका मोबाइल नम्बर माँगा जायेगा जो आपको बहुत ही सावधानी से भरना है। आपकी मदद के लिए नीचे स्क्रीनशॉट उपलब्ध किया गया है।
vaccination registration kaise kare
  • मोबाइल नम्बर भर देने के बाद “Get OTP” पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा OTP वेरीफाई करने के बाद आपको सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जैसे नाम, पिता का नाम, पता आदि।
  • इतना करने के बाद Register पर क्लिक कर दें। आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और जब भी टीकाकरण किया जायेगा तो आपको संदेश या फिर कॉल के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा।

आरोग्य सेतु एप्प के द्वारा

  • आप इस वेबसाइट के अलावा Aarogya setu app से भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपके मोबाइल में यह एप्प होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपके मोबाइल यह एप्प नहीं है तो आप आसानी से यहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्प इनस्टॉल करने के बाद आपको इस एप्प में Register करना है जो बहुत ही आसान है। आपको मोबाइल नम्बर भरना है और उस पर OTP भेजा जायेगा। OTP लगाने के बाद आप इस एप्प पर Register हो जायेंगे। आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।
vaccination registration kaise kare
  • एप्प में Register हो जाने के बाद आपके सामने हरे रंग में “Vaccination” का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर क्लिक करें। आप मदद के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।
vaccination registration kaise kare
  • Vaccination ऑप्शन का चयन करने पर आपसे आपका मोबाइल नम्बर Register करने के लिए पूछा जायेगा। आप अपना मोबाइल नम्बर भर दें और उस पर आये OTP को सावधानी पूर्वक भरें।
vaccination registration kaise kare
  • इसके बाद आपसे सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जो कि आधार कार्ड पर होती है। जैसे नाम, पिता का नाम, घर का पता आदि। यह सब जानकारी भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

उमंग एप्प के द्वारा

आप अपना रजिस्ट्रेशन उमंग ऐप के जरिये भी कर सकते है। यदि आप उमंग एप्प से रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स फोल्लो करें:

  • आप अपने फ़ोन में Umang App इंस्टॉल करले, यदि नहीं है तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें। आप इस एप्प को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं तो इस एप्प में आपको रजिस्टर करना होता है जिसे आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
  • इस एप्प पर रजिस्टर करने के बाद इस एप्प के होम पेज पर “Health” को ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे सलेक्ट करना है। आप मदद के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।
vaccination registration kaise kare
  • Health पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें “Co-WIN” का चयन करना है।
vaccination registration kaise kare
  • Co-WIN का चयन करने पर आपके सामने “Register or Login for Vaccination” का ऑप्शन आएगा उसको सलेक्ट करना है।
vaccination registration kaise kare01

Register or Login for Vaccination क्लिक करते ही आपके सामने Cowin आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी, जहां पर आसानी से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

वैक्सीनेशन के बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

आपका वैक्सीनेशन होने के बाद आप अपना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं। हमने ऊपर उमंग एप्प द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के बारे में जाना है, आप वहां से आसानी से अपना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र डाउनलोड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो निम्न है:

  • इसके लिए सबसे पहले उंमग एप्प ओपन करें। होम पेज पर आपको Health का ऑप्शन दिखाई देगा, उसका चयन करें।
vaccination registration kaise kare
  • Health का ऑप्शन चयन करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन आयेंगे, जिसमें से आपको “Co-WIN” का चयन करना है।
  • जैसे ही आप Co-WIN का चयन करते है तो आपके सामने दो और ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से आपको “Download Vaccination Certificate” का चयन करना है।
vaccination registration kaise kare01
  • आप यहां से आपका Vaccination Certificate आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमने यहां पर “कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें और इसका Certificate कैसे डाउनलोड करें (Covid Vaccine Registration Kaise Kare)” इसके बारे में जाना है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें ताकि और भी लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सके।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here